World’s Best Cities | 100 Cities In Hindi

इस पोस्ट में मैंने World’s best cities के बारे में बताया है। यह आर्टिकल मैंने bestcities.org के दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शहर के बारे में प्रकाशित आर्टिकल के आधार पर लिखा है। सबसे ख़ुशी की बात यह है कि इस लिस्ट में भारत का भी एक शहर शामिल है। delhi is one of the best cities in world in 2020.

World’s Best Cities

एक एक करके सभी World’s Best 100 Cities के बारे में जानते हैं।

1. London

अब तक यह पांचवे वर्ष सबसे अच्छे शहरों में शामिल है। लंदन में समृद्धि पर ब्रेक्सिट के प्रभाव के बारे में अटकलें लगाई गई हैं क्योंकि 2016 में जनमत संग्रह वोटों की गिनती की गई थी: जीडीपी प्रति व्यक्ति के लिए 29 वाँ और बेरोजगारी के लिए 52 वां। लेकिन हमारी नई रैंकिंग, शहर के अमीर और नहीं के बीच की विषमता को दर्शाता है: लंदन 263 शहरों में 149 वें स्थान पर है।

London at the top in the best cities in the world

क्या ब्रेक्सिट सौदे को भुनाने का अवसर हो सकता है? निश्चित रूप से, वोट देने वालों में से कुछ उम्मीद कर रहे हैं, शायद व्यर्थ, कि ऐसा हो सकता है। व्यर्थ इसलिए क्योंकि सितंबर में, जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी, अच्छे जहाज ब्रिटेन को छोड़ने के लिए सिर्फ नवीनतम बहुराष्ट्रीय कंपनी थी, ब्रेक्सिट अनिश्चितता के बीच यूके से फ्रैंकफर्ट में 230 बिलियन डॉलर का निवेश किया। लेकिन लंदन अभी भी लंदन है और महामारी ने हमें शहर के जीवन के अन्य पहलुओं को महत्व दिया है – महत्वपूर्ण चीजें, जैसे शांत, सांस लेने वाली हवा, जो शहर के पेड़ों और उसके हरे, खुले परिदृश्य द्वारा संभव बनाया गया है।

लंदन अपने बाहरी अनुभवों की गुणवत्ता के लिए # 16 रैंक पर आता है, जिनमें से कई शानदार पार्क के रूप में आते हैं जो देश के दर्जनों पूर्व सम्पदाओं की विरासत हैं जो राजाओं और रानियों की पीढ़ियों के लिए शिकार का मैदान थे। आज, कहीं भी बेहतर शहरी अनुभव नहीं है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि वैश्विक ताकतें प्राचीन सड़कों से ऊपर घूम रही हैं।

2. NEW YORK

यह शीर्ष पर (लगभग) होने का एक गंभीर समय है। मार्च और अप्रैल में होने वाले मामलों के रूप में, न्यूयॉर्क यू.एस. के बुरे सपने के उपरिकेंद्र बन गया। राज्यव्यापी, अप्रैल में एक बिंदु पर 18,000 से अधिक COVID-19 मरीज अस्पतालों में थे। दैनिक मौतें अप्रैल में 799 पर पहुंच गईं, और 24,000 से अधिक हो गई हैं। न्यूयॉर्क अपने कन्वेंशन सेंटर, याकूब के आकार के लिए सिर्फ 64 वें स्थान पर है।जेविट्स सेंटर को अपनी विशालता से दोगुना करने की प्रक्रिया में था।

हाल ही में, इसका वर्ग फुटेज 2,200 के लिए आवश्यक होने पर, कमरे के साथ, 1,200-बेड के क्षेत्र के अस्पताल में बदल दिया गया था। न्यूयॉर्क, किसी को आश्चर्यचकित नहीं करने के लिए, वैश्विक 500 कंपनियों (# 4) के लिए दुनिया में शीर्ष 5 रैंक है। न्यू यॉर्क, सब से ऊपर, एक सभा स्थल है जहाँ दिमाग और एक दूसरे से अभद्रता में शरीर प्रतिभा, आविष्कार, प्रगति की चिंगारी पैदा करते हैं। 

3. PARIS

15 अप्रैल, 2019 को, नॉट्रे-डेम कैथेड्रल आग की लपटों में ऊपर चला गया, पेरिस में लोग प्रार्थना करने के लिए सड़कों पर इकट्ठा हुए। यह, निश्चित रूप से, पिछले कुछ वर्षों में फ्रांसीसी राजधानी के लिए एक अलग तबाही नहीं थी। लेकिन कई आतंकवादी हमलों और इसके प्रतिष्ठित गिरजाघर के विनाश के बावजूद- विस्मयकारी आपदा और कठिनाई – पेरिस प्रबल होती है और वापस आती है।

आश्चर्यजनक रूप से, दुखद आग और येलो वेस्ट विरोध के एक वर्ष के बावजूद, जो पर्यटकों को शहर में आने से रोकते थे, पेरिस ने 2019 में अपने 2018 में 35.4 मिलियन आगंतुकों के साथ स्टेटिस्ता के अनुसार मिलान किया। लाइट ऑफ द सिटी हमारे उत्पाद श्रेणी में # 3 स्थान पर है, दुनिया में दूसरी सबसे अच्छी हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी के साथ, संग्रहालय के लिए एक # 5 रैंकिंग (शहर में सौ से अधिक) और आकर्षण के लिए # 7 है। 2024 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में अग्रणी, बुनियादी ढांचा निवेश में तेजी आई है और शहर में चक्कर आने की दर पर होटल बनाना जारी है।जैसा कि कहा जाता है, पेरिस हमेशा एक अच्छा विचार है। 

4. MOSCOW

रूस में कोई भी यात्री आपको बताएगा कि रूसी प्रभाव – देश की राजधानी में आने वाले आगंतुकों पर कम से कम – एक बहुत ही वास्तविक बात है: आप मास्को के जादू के अंतर्गत आते हैं जिस मिनट आप इस अंतहीन आकर्षक और गतिशील गंतव्य में पैर रखते हैं। हमारी Google खोज रैंकिंग के अनुसार, रूस के बारे में उत्सुकता बढ़ गई है क्योंकि राजनीतिक साज़िश बढ़ी है, जो बता सकता है कि मास्को पिछले वर्ष में 14 वां सबसे ट्रेंडिंग शहर क्यों था। इस सभी उत्साह को प्राप्त करना कभी भी आसान नहीं रहा क्योंकि जिज्ञासु और अवसरवादी आसानी से मास्को में उड़ान भर सकते हैं: शहर हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी के लिए # 4 स्थान पर है, पिछले साल के मुकाबले एक स्थान ऊपर। पुनर्निर्मित मॉस्को मेट्रो कई पश्चिमी राजधानियों से ईर्ष्या कर रहा है, जितना कि इसकी बेहतर दक्षता के लिए और अपने रीगल कला-भरे स्टेशनों के लिए तक पहुँचने के लिए। मास्को वह है जो यात्रा + आराम को “रचनात्मकता की क्रांति” कहता है।

5. TOKYO

भूकंप, सुनामी और आंधी के बावजूद, टोक्यो ने सुरक्षा के लिए # 1 स्थान प्राप्त किया। जो रात के सभी घंटों का पता लगाने और खोजने के लिए एक जगह पर बहुत उपयोगी है। टोक्यो अपनी नवाचार, दक्षता और चौबीस घंटे गतिज गतिशीलता के साथ वैश्विक आगंतुकों को मंत्रमुग्ध करना जारी रखता है। इसने अपने विश्वस्तरीय अनुभवों के लिए शॉपिंग में # 1 रैंक प्राप्त किया, जैसे कि गिन्ज़ा के लक्ज़री डिपार्टमेंट स्टोर, कला-बेडकॉक के साथ नए रूप से बढ़ाए गए और तेज़ी से डिज़ाइन किए गए गिन्ज़ा सिक्स शॉपिंग सेंटर।

यहां, प्रसिद्ध पल्सेटिंग नाइटलाइफ़ (# 9) को किसी भी तरह से अनुभव किया जा सकता है, जैसे कि शिबुया की चकाचौंध रोशनी से, अच्छी तरह से, कबीचिको की लाल बत्तियाँ। महानगर हमारे शीर्ष 5 शहरों के बाकी हिस्सों के रूप में कई रेस्तरां प्रदान करता है – कुल मिलाकर 100,000 से अधिक, ताकि आगंतुकों और निवासियों को समान रूप से उन सभी का अनुभव करने की उम्मीद न हो। डेन (एशिया के शीर्ष रेस्तरां के बीच) जैसे प्रतिष्ठित स्थान, जबकि व्यस्त डिपाचीकु (फूड हॉल) शहर के नीचे जमीन पर बहुत अधिक सस्ती कीमत पर खोजे जा सकते हैं। 

6. DUBAI

दुबई अतिशयोक्ति का एक शहर है: आप दुनिया के सबसे ऊंचे भवन में सबसे ऊपर एक पक्षी की आंखों के दृश्य के लिए लिफ्ट की सवारी कर सकते हैं (यानी, जब तक बुर्ज खलीफा को दुबई क्रीक में सैंटियागो कैलात्र्वा के टॉवर द्वारा फिर से # 2 विश्व स्तर पर मान्यता नहीं दी जाती), शर्त दुनिया के सबसे अमीर घोड़े की दौड़ में टट्टू पर और दुनिया के सबसे ऊंचे कोरियोग्राफ्ड फव्वारे के सामने तस्वीरों के लिए मुद्रा।

ये अनुभव दुर्घटना से नहीं होते हैं: शहर ने 2010 के दशक में फिर से खुद को फिर से मजबूत किया। इसने दुनिया भर में किसी भी शहर के विदेशी मूल के नागरिकों के दूसरे उच्चतम अनुपात को आकर्षित करने में मदद की है, और वे एक तेज भीड़ हैं, वैश्विक स्तर पर शैक्षिक प्राप्ति के लिए # 16 रैंकिंग। दुबई की अगली चुनौती COVID-19 की आंधी होगी। पहली लहर के बाद भी जहां प्रति मिलियन निवासियों में 6,021 मामले देखे गए, दुबई उन पर्यटकों को वापस लाने की उम्मीद कर रहा है जो इसकी अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण हो गए हैं।शहर बाहरी अनुभव प्रदान करता है जो गुणवत्ता में पांचवां-सबसे रैंक करता है, और यह # 8 पर दोनों सेफ्टी और वेदर के लिए शीर्ष 10 में पहुंच गया।

7. SINGAPORE

पिछले पांच दशकों में सिंगापुर के शहर-राज्य ने तेजी से सफलता हासिल की है। राजनीतिक रूप से अस्थिर, संसाधन-गरीब और अकुशल पूर्व उपनिवेश से लेकर प्रतिभा- और पूंजी-भूखे शिपिंग हब (दुनिया का सबसे व्यस्त) और बाद में, एशिया की धन प्रबंधन पूंजी, इसके सबसे महत्वाकांक्षी स्थान पर ब्रांड इंजीनियरिंग है। इसका नतीजा यह है कि सिंगापुर एक तेजी से उभरती हुई एशियाई वित्तीय महाशक्ति के रूप में है, जिसके शहर के नेताओं ने शहरी नियोजन के लिए एक पद्धतिगत (हाँ, कई लोग “भारी-भरकम”) दृष्टिकोण कहेंगे, जो उन जरूरतों पर विचार करता है जो अगले चुनाव से बहुत आगे तक पहुंचते हैं।

अनुसंधान, प्रतिभा और कॉर्पोरेट मुख्यालय भर्ती में सिंगापुर का पुनर्निवेश यह सुनिश्चित करता है कि आने वाले दशकों में यह एक समृद्ध नागरिक का घर होगा। केवल सिंगापुर में ही एक हवाई अड्डा एक आकर्षण का केंद्र बन जाता है, जो एक वर्ष में लाखों यात्रियों को प्राप्त करता है, लेकिन स्थानीय लोगों को डिजाइनर दुकानों, उद्यानों, पेटू भोजन और एक-से-एक दर्शनीय स्थलों के साथ लुभाता है। असली शोस्टॉपर सात मंजिला रेन वोर्टेक्स, एक इनडोर झरना (दुनिया का सबसे ऊंचा) है जो छत में एक केंद्रीय ऑक्यूलस से नीचे आता है। हालांकि सिंगापुर हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी के लिए # 57 पर उतरता है, अगर हम इस तरह की चीजों को स्कोर करते हैं तो यह अपने प्रवेश द्वार के अनुभव के लिए पदक होगा।

8. BARCELONA

बार्सिलोना एक आदर्श यूरोपीय शहर है, जो लगभग पूर्ण मौसम वर्ष दौर, मीलों और समुद्र तटों के बीच, प्रतिष्ठित पार्कों, हड़ताली वास्तुकला और रंगीन पड़ोस में है, जो अपने स्वयं के बीट-कलात्मक, परिष्कृत, बोहेमियन के लिए मार्च करते हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि यह हमारे स्थान की श्रेणी में शीर्ष 10 स्थान पर है, जो शहर के प्राकृतिक और निर्मित वातावरण दोनों को मापता है।

इतिहास में डूबा हुआ और अपनी आस्तीन पर अपनी सांस्कृतिक पहचान को गर्व से पहने हुए बार्सिलोना एक पर्यटन चुंबक है, जो अक्सर कई स्थानीय लोगों के विघटन के कारण होता है जो भीड़ को अपने शहर के लिए खतरे के रूप में देखते हैं। अंततः विनाशकारी परिणामों के साथ महामारी ने “पर्यटक समस्या” का ख्याल रखा।

संक्रमण की भड़क उठने का मतलब है कि फ्रांस जैसे पर्यटक स्रोतों ने बार्सिलोना क्षेत्र में सभी नागरिक यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है और स्थानीय स्रोतों का अनुमान है कि लगभग 40% बंद बार और रेस्तरां फिर से खुल नहीं सकते हैं। जब दुनिया महामारी से फिर से जुड़ती है, तो दुनिया के शहरों के बीच बार्सिलोना के पांचवें सबसे अधिक ट्रिपएडवाइजर की समीक्षा निश्चित रूप से एक निडर पुनर्लेखन की आवश्यकता होगी।

9. LOS ANGELES

लॉस एंजिल्स में हमेशा “स्टार” शक्ति होती है। वास्तव में, गाइड में सात नए दो-स्टार भेदों में से छह एलए में हैं, इसके अलावा इसे “अमेरिका में सबसे रोमांचक फूड सिटी” के रूप में खड़ा किया गया है। बेशक, इसका मतलब यह है कि जगह में आश्रय के सैकड़ों उन रोमांचक भोजन स्थलों को बंद कर दिया है। COVID-19 के प्रकोप ने L.A. और मेयर एरिक गार्सेटी को सुर्खियों में ला दिया है।

हाल ही में इंगित महापौर ने कहा, “लगभग पूरा बंद करने की मांग करने वाला, और सबसे बड़ा शहर होने के लिए यू.एस. में शहर पहला महानगर था।” L.A. के सांस्कृतिक और पाक नेता – इसलिए प्राकृतिक आपदाओं की एक श्रृंखला के बाद शहर को व्यवसाय के लिए खोलने और घोषित करने के लिए तैयार हैं, जिससे हमारी पदोन्नति श्रेणी में शहर की रैंक # 7 को मदद मिलेगी – जल्द ही फिर से बुलाया जाएगा। वे फेसबुक चेक-इन की उपश्रेणी में, इंस्टाग्राम हैशटैग के लिए # 10 और Google खोज के लिए प्रभावशाली # 5 में अपने शहर की # 9 रैंकिंग रखने की पूरी कोशिश करेंगे।

10. MADRID

संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर किसी भी अन्य शीर्ष 20 शहर की तुलना में अधिक सीओवीआईडी -19 मामलों के साथ, महामारी के दौरान मैड्रिड को बहुत नुकसान हुआ। शहर, शीर्ष 10 में एक नवागंतुक, लंबे समय तक तालाबंदी के बाद अपने पैरों पर वापस आ रहा है। इसकी चकाचौंध # 22-रैंक वाले संग्रहालयों को फिर से खोल दिया गया है – कम क्षमता पर – और प्राडो, रीना सोफिया और थिसेन-बोर्नमिसज़ा के हालिया विस्तार के साथ।

इसके बाउन्थाई (लेकिन लंबे समय से निष्क्रिय) बुनियादी ढांचे और सार्वजनिक संपत्तियों में बहुत जरूरी निवेश के साथ, स्पेनिश राजधानी आखिरकार अपने शहर के निर्माण की विरासत को पुनर्जीवित कर रही है। मैड्रिड में, पुराना सब कुछ फिर से नया है। यह केवल प्रसिद्ध सांस्कृतिक समृद्धि नहीं है; मैड्रिड अधिक महत्वपूर्ण बात है, आखिरकार अपने नागरिकता पर केंद्रित शहर के आधुनिक सुदृढ़ीकरण के लिए प्रतिबद्ध है। 

11. ROME

कुछ शहर रोमा की तरह पश्चिमी दुनिया के इतिहास को चलाने की क्षमता रखते हैं। हेक, पैलेटिन हिल अकेले आपको पश्चिमी सभ्यता के दो सहस्राब्दियों में आमंत्रित करता है, अगर आपको एक घंटा मिल गया है। एक सुरक्षित, सुलभ आधुनिक शहर और उसके हजारों पोर्टलों को समय के साथ मिलाएं और यह देखना आसान है कि इस साल रोम ने सर्वश्रेष्ठ शहरों के शीर्ष 10 को फिर से कैसे लिया।

शाश्वत सिटी के बारे में उत्सुकता केवल रोम के आगंतुकों के लिए सावधानी से फिर से बढ़ जाती है, जो छह महीने की स्थानीय ‘ग्राम की खाली जगहों पर घूमने के बाद, खाली गर्मियों की सड़कों और प्रतिष्ठित स्थलों की विशेषता रखते हैं, जहां एक पर्यटक छतरी के साथ शॉट को अव्यवस्थित करने के लिए उत्सुक हैं, वे समय पर लौटने के इच्छुक हैं। भीड़ वापस आने से पहले 2020 के उत्तरार्ध में, अधिकांश स्थलों को फिर से खोल दिया गया, क्योंकि अधिकांश बार और रेस्तरां थे। रोमा ने एक बार फिर से दृढ़ता से काम किया है।

12. CHICAGO

कुछ अमेरिकी शहर शिकागो की तुलना में हाल के महीनों में आगंतुक संख्या में कठिन हो गए। व्यापार या खुशी के लिए, शहर साल-दर-साल रिकॉर्ड-तोड़ स्तरों पर पर्यटन को आकर्षित करता रहा है। दरअसल, जब 2011 में रहम एमानुएल ने मेयरशिप जीता, तो अनुमानित 39 मिलियन लोगों ने एक वर्ष में शिकागो का दौरा किया। पिछले कुछ वर्षों में, विंडी सिटी ने एनएफएल ड्राफ्ट, जेम्स बियर्ड फाउंडेशन अवार्ड्स और लेवर कप सहित कुछ बड़े-टिकटों का पीछा किया। इसने रिवरवॉक जैसे पर्यटन के अनुकूल आकर्षण और शिकागो के शिल्प बियर दृश्य को दिखाने वाली घटनाओं को भी प्रदर्शित किया।

हमारे प्रोग्रामिंग श्रेणी में इसकी # 13 रैंकिंग – संस्कृति में # 7 और वैश्विक नाइटलाइफ़ के लिए # 11 में – बहुतायत चर्चा के लिए बोलती है कि शिकागो सब कुछ जमीन पर एक पड़ाव से पहले परिपूर्ण था। बहुत दूर के भविष्य में, जैक्सन पार्क में स्थापित होने वाला ओबामा प्रेसिडेंशियल सेंटर – शिकागो के दक्षिण की ओर एक आकर्षक आकर्षण बन जाएगा। इमानुएल ने मेयर के रूप में अपने समय के दौरान उल्लेख किया, “मुझे लगता है कि राष्ट्रपति ओबामा की लाइब्रेरी पर्यटन के लिए क्या कर सकती है, मैककॉर्मिक प्लेस ने शहर में व्यावसायिक यात्रा के लिए क्या किया है।” 

13. TORONTO

विदेशी आबादी में पैदा होने वाली लगभग आधी आबादी के साथ, टोरंटो का दुनिया के शहरों में # 13 स्थान है – यह अब तक का सबसे ऊंचा स्थान है – विविधता और शिक्षा द्वारा संचालित है – हमारे पीपुल्स श्रेणी के दो घटक, जिसके लिए शहर सिर्फ दुबई से 3 # रैंक पर है। लेकिन टोरंटो की विविधता प्रवासी श्रम से कम है और एक शहर में दीर्घकालिक अवसर से अधिक है कि पहले इस गर्मी में उत्तरी अमेरिका के सभी में सबसे तेजी से बढ़ते महानगरीय क्षेत्र के रूप में ताज पहनाया गया था।

रायर्सन यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर अर्बन रिसर्च एंड लैंड डेवलपमेंट ने बताया कि टोरंटो ने डलास-फोर्ट वर्थ-अर्लिंग्टन को शीर्ष स्थान के लिए पछाड़ दिया। शहर का खुलापन, इसकी अर्थव्यवस्था (दुनिया में आठवें-सबसे अधिक वैश्विक 500 प्रधान कार्यालयों के साथ) में अभूतपूर्व घनत्व और सिर्फ रहने के साथ एक संतुष्टि हुई है, अचल संपत्ति धन और दुनिया में पहले से ही शहर में है। बेशक, एनबीए का खिताब जीतना दुख की बात नहीं है।

14. SAN FRANCISCO

सैन फ्रांसिस्को ने गोल्ड रश दिनों के बाद से साधक को गले लगाया है, जब रात भर, प्रतीत होता है कि लोग एशिया और यूरोप से, महाद्वीप और दुनिया के दूसरी तरफ से कैलिफोर्निया ड्रीम में अपने शॉट के लिए आए थे। जिस तरह से, इन आप्रवासियों ने शहर के खुले विचारों के लिए, अच्छी तरह से, सब कुछ के लिए बीज बोया है। परिणाम; एक ऐसा स्थान है जो केवल अंतर का स्वागत नहीं करता है, लेकिन वास्तव में उन्हें प्रोत्साहित और मनाता है।

कोई आश्चर्य नहीं कि यह हमारे पीपुल्स श्रेणी में # 6 विश्व स्तर पर है, जिसमें शैक्षिक प्राप्ति के लिए # 7 और विदेशी-जन्मे निवासियों के लिए # 23 शामिल हैं। “हम सेंट फ्रांसिस के शहर हैं, और अगर हम इस पर नेतृत्व नहीं करते हैं, तो हम पर शर्म आती है,” सैन फ्रांसिस्को यात्रा के सीईओ जो डी’आलेसैंड्रो ने कहा। “एक डीएमओ के रूप में हम इस पर एक प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं … छोटे सुधारों की तलाश कर रहे हैं जब तक कि हम इसे संयुक्त रूप से समझ नहीं सकते।” उस तरह के स्थानीय समर्थन के साथ, शहर मौजूदा संकट में अच्छी तरह से सुसज्जित है।

15. ABU DHABI

अबू धाबी में अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभाओं को आकर्षित करने, हमारे विदेशी-जन्मे निवासियों के उपश्रेणी में # 1 और हमारी शैक्षिक प्राप्ति उपश्रेणी के लिए रैंकिंग में 90 स्थानों की छलांग लगाने का एक रास्ता है, जो सभी # 16 तक है। चर्चा इसलिए हो सकती है क्योंकि शहर खुद को एक प्रमुख वैश्विक कला और संस्कृति केंद्र के रूप में स्थान दे रहा है, दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद के साथ, और संग्रहालयों द्वारा डिज़ाइन किए गए हर स्टारचैट के बारे में जो आप सोच सकते हैं। जबकि नोवेल-डिज़ाइन लौवर अबू धाबी पहले से ही खुला है।

दिवंगत ज़हा हदीद द्वारा कला केंद्र, म्यूजियम के लिए शहर की # 239 रैंकिंग आने वाले वर्षों में बेहतर होने के लिए बाध्य है। हमारे मौसम उपश्रेणी के लिए # 3-रैंक वाले शहर में, आपको धूप में एक जगह के लिए दूर जाने की आवश्यकता नहीं है।

16. ST. PETERSBURG

दो शताब्दियों के लिए इंपीरियल राजधानी, 40 द्वीपों और 342 पुलों का शहर, सेंट पीटर्सबर्ग लगातार # 54 से # 35 की रैंकिंग में चढ़ रहा है और अब शीर्ष 10. की दृष्टि में यह कला में अपनी अत्यधिक संतृप्ति के लिए उस मान्यता का बहुत अधिक श्रेय देता है। और शिक्षा: इसकी आबादी ने 45 से अधिक कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के एक शहर में शैक्षिक प्राप्ति के लिए # 1 स्थान का दावा किया है। शब्द “संग्रहालय” को राज्य के हरमिटेज में नए सिरे से परिभाषित किया गया है, जो दुनिया के सबसे बड़े संग्रहालयों में से एक है, एक अति सुंदर, समुद्र-हरा शीतकालीन पैलेस इतना सुंदर है कि यह एक czar के दिल को पिघला सकता है।

आश्चर्य की बात नहीं, शहर में संग्रहालय के लिए # 2 और आकर्षण के लिए # 4 रैंक है। शहर हमारे जगहें और लैंडमार्क श्रेणी में # 3 स्थान पर है, जिसका अर्थ है कि आपको पैलेस स्क्वायर, नेवस्की प्रॉस्पेक्ट – शहर के सुरुचिपूर्ण भौगोलिक लंगर – और स्क्वायर ऑफ़ द आर्ट्स और समर गार्डन के आसपास घूमने की आवश्यकता है।

17. AMSTERDAM

यह अपने कर्कश नाइटलाइफ़ के लिए बेहतर जाना जा सकता है – अभी भी # 10 पर मजबूत हो रहा है – लेकिन एम्स्टर्डम अपने बीज तत्वों से दूर जा रहा है, अपने लाल-प्रकाश जिले के निर्देशित पर्यटन पर प्रतिबंध लगाने के लिए इतनी दूर जा रहा है, जबकि यह सेक्स वर्क और विदेशी को भ्रष्ट मानता है । शहर अपनी जीवंत संस्कृति, कनेक्टिविटी और जीवन की गुणवत्ता पर दोगुना हो गया है। आश्चर्य की बात नहीं है, एम्स्टर्डम हमारे संग्रहालय में वैश्विक स्तर पर # 12 रैंक, एक पंक्ति में दो साल के लिए रैंक पर।

यह शहर कॉरपोरेट ब्रेक्सिट शरणार्थियों को भी गले लगा रहा है, जो लंदन छोड़ने के बाद दुकान खोल रहे हैं, जो हवाई अड्डे की वैश्विक कनेक्टिविटी (# 5 वें स्थान पर) और नई, प्रत्यक्ष चार घंटे की लंदन यूरोस्टार रेल सेवा (अगर वे अपने में कुछ भूल गए हैं) द्वारा खींची गई हैं। 

18. BERLIN

एक्सपैट्स, क्रिएटिव्स, एंटरप्रेन्योर्स, इमीग्रेंट्स, पिक्स और मिसफिट्स सभी को बर्लिन में एक ऐसी जगह मिल जाती है, एक ऐसा शहर जहां एक हमेशा बदलते वर्तमान के साथ एक नाजुक इतिहास के अवशेष मिलते हैं, और जहां आप जो भी बनना चाहते हैं उसे न सिर्फ प्रोत्साहित किया जाता है बल्कि गले लगाया जाता है। हालांकि, यह पहली लहर के दौरान अनुभवी COVID-19 नंबर अन्य यूरोपीय राजधानियों को बख्शा गया था (संभवतः देश के विज्ञान के अनुकूल रवैये और चांसलर के लिए धन्यवाद) शहर को अभी भी विविधता के अपने उत्सव को रद्द करना पड़ा, कार्नेवल डेर कुल्टुरेन, जबकि प्रसिद्ध बर्लिन गर्व उत्सव आभासी हो गया।

एक सामान्य सर्दियों में, बार को गलफड़ों और टेक्नो क्लबों की नब्ज से भरा जाता है, जो हमारे नाइटलाइफ़ उपश्रेणी के लिए विश्व स्तर पर # 5 हिट करता है। जैसे ही सूरज निकलता है, पूरे शहर के बाहर, पार्कों, बीयर के बागानों और एक सड़क पार्टी या परेड के बाद एक-दूसरे के सामने आते हैं। बर्लिन भी संग्रहालय के लिए # 8 स्थान पर है, जबकि इसकी कला दीर्घाएँ अतिप्रवाह हैं। 

19. PRAGUE

“समतावादी” एक ऐसे शहर में आवेदन करने के लिए एक अजीब शब्द है जिसमें सबसे प्रमुख विशेषता एक विशाल दीवार वाला महल है, लेकिन प्राग का दावा है कि दुनिया भर में आय समानता के लिए # 4 और हमारे बेरोजगारी उपश्रेणी में # 7। यह कहना नहीं है कि यह अतीत के भयावह वैभव को छोड़ दिया गया है। लेकिन करीब से देखें और आप देखेंगे कि एक शहर लगातार अपने स्वयं के इतिहास को लिखने के लिए उत्सुक नागरिकों द्वारा पुन: आकार लेता है।

यहाँ आप खरीदारी कर सकते हैं, एक बार परिष्कृत और साहसी, साहसिक शेफ एक नया चेक व्यंजन और कुछ भी हो जाता है, जो कि क्लब का दृश्य बन जाता है। इसकी COVID-19 प्रतिक्रिया केवल दुनिया के शीर्ष 20 शहरों में टोक्यो के बाद दूसरे स्थान पर थी, जिससे इसका पर्यटन कहीं और से तेजी से पलट सकता है; जश्न मनाने के लिए, प्राग ने अपने संग्रहालयों में प्रवेश शुल्क 50% की पेशकश की, जो वैश्विक स्तर पर # 7 वें स्थान पर था।

20. WASHINGTON

छोटे और बड़े (वास्तविक जीवन में कुछ भी नहीं कहने के लिए) स्क्रीन पर नाटकों में अमेरिकी पूंजी की सर्वव्यापकता ने ज़ेगेटिस्ट में इसकी प्रतिध्वनि को बढ़ाया और शीर्ष 20 वैश्विक शहरों में इसे आगे बढ़ाने में मदद की। पिछले दो वर्षों में पास के अर्लिंग्टन, वर्जीनिया में अमेज़न के प्रतिष्ठित मुख्यालय 2 की जीत, निर्मित 25,000 नौकरियों में 25,000 नौकरियां स्थित होंगी जो अमेज़ॅन को रीजनल नेशनल एयरपोर्ट के पास पड़ोस के लिए एक नए खनन स्थान ब्रांड नेशनल लैंडिंग कहते हैं, जिसे क्रिस्टल के रूप में जाना जाता है।

डीसी की पहले से ही प्रभावशाली आर्थिक पायदान में सुधार होगा, जो वैश्विक स्तर पर जीडीपी प्रति कैपिटा के लिए # 12 स्थान और वैश्विक 500 कंपनियों के लिए # 14 है। COVID-19 के प्रकोप से पहले, 2020 तक D.C के विकास के लिए सबसे व्यस्त में से एक होने जा रहा था, कैपिटल हिल के रोस्ट के साथ, एक 12,500 वर्ग फुट समुदाय-आधारित फूड हॉल, चीजों को बंद कर रहा था। वेस्ट यार्ड के पास वेस्ट हाफ को 2020 के अंत में खोलने के लिए स्लेट किया गया था, जिसमें मेजर लीग बेसबॉल के नेशनल पार्क के दृश्य और एक शराब की भठ्ठी, कैफे और एक स्थानीय किराना स्टोर शामिल है।

शहर के पाक मुकुट का गहना 250 मिलियन डॉलर का रिवर पॉइंट है, जो ऑडी फील्ड से दो ब्लॉक, कैपिटल रिवरफ्रंट और व्हार्फ के बीच, पियर, वाटरफ्रंट एक्टिविटी और नए रेस्त्रां के लिए प्लान में शामिल है जिसमें जेम्स बियर्ड द्वारा वेजी-फ्रेंडली भोजनालय शामिल है।

21. ISTANBUL

पूर्व और पश्चिम की बैठक, पुराने और नए, और रूढ़िवाद और उदारवाद कि इस्तांबुल का इतिहास यहां सब कुछ रंगों पर बनाया गया है। मिनारेट्स और चर्च स्पियर्स उज्ज्वल क्षितिज को डॉट करते हैं, जबकि सड़क के निचले स्तर की महिलाओं को काले अभय में और तंग-फिटिंग अरमानी कपड़े में कंधे से कंधा मिलाकर चलते हैं। कुछ और कदमों की दूरी पर, फुटपाथ कैफे और बार से अरबी घर का संगीत, लेकिन प्रार्थना करने के लिए कॉल बाहर डूब जाता है।

यहाँ, 19 वीं शताब्दी की प्रभावशाली इमारतें, सांस्कृतिक केंद्र, दुकानें, रेस्तरां और कैफे: पुराने और नए के एक उन्नत अभी तक उदार मिश्रण के लिए, Râna Meyhane पारंपरिक और आधुनिक दोनों स्वाद मेनू प्रदान करती है, एक प्रभावशाली शराब सूची के साथ। सड़कों पर, हालांकि, पुराने तरीके फिर से सत्ता हासिल कर रहे हैं: हाल ही में सोशल मीडिया सहित अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर सरकार की कटुता, देश के प्रभावशाली संवर्धन को पटरी से उतारने की धमकी देती है।

22. LAS VEGAS

लास वेगास की कहानी एक “असली शहर” में खिलने की बात आमतौर पर अपनी आर्थिक सफलता के लिए सांस की प्रशंसा के साथ देर से बताई गई है। दक्षिणी नेवादा के लिए पर्यटन नंबर एक आर्थिक ड्राइवर- ने लास वेगास की सड़कों, पार्कों, स्कूल निर्माण और शिक्षकों के वेतन के लिए लंबे समय से भुगतान किया है। लास वेगास कन्वेंशन और विजिटर्स अथॉरिटी के अनुसार, दक्षिणी नेवादा के 41% से अधिक लोग प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से पर्यटन के कारण कार्यरत हैं।

लेकिन आगंतुक अर्थव्यवस्था पर इस एकल निर्भरता का मतलब यह भी है कि सीओवीआईडी -19 के प्रकोप ने कुछ अन्य अमेरिकी शहरों की तरह लास वेगास को भी नष्ट कर दिया। जब गवर्नर स्टीव सिसोलक ने मार्च २०२० में राज्य की अर्थव्यवस्था के जीवन-स्तर को बंद करने के लिए हर कसीनो और गेमिंग ऑपरेशन का आदेश देने का अभूतपूर्व कदम उठाया, तो नागरिक अकल्पनीय वित्तीय संकट में पड़ गए।

रातों-रात, सैकड़ों हज़ारों लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया। संभवत: शहर के गृहनगर में तब्दील होने के बाद तालाबंदी शुरू होते ही शहर में तेजी आ जाएगी। यदि स्थानीय लोगों के लिए चांदी का अस्तर है, तो यह है कि उनके पास दुनिया का # 18-रैंक वाला प्रोग्रामिंग होगा, जिसमें # 8 फॉर कल्चर (संगीत, कार्यक्रम और कार्यक्रम) और # 17 नाइटलाइफ़ में, कुछ महीनों के लिए खुद को शामिल करना होगा, जबकि सभी अपने साथी नागरिकों को एक बार फिर से दुनिया की मेजबानी करने में मदद करते हैं। 

23. DOHA

एक सदी से भी कम समय में, कतर ने घटिया मछली पकड़ने के उद्योग के साथ गरीब ब्रिटेन की कॉलोनी से स्वतंत्र राष्ट्र को बढ़ती अवसंरचनात्मक विकास और मौलिक रूप से बेहतर जीवन शैली के साथ चला गया। तेल संपदा के चतुर निवेश की बदौलत क़तर निवेश प्राधिकरण का अनुमानित मूल्य 335 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिसका एक हिस्सा देश में और दोहा में वापस मिला है।

इस वर्ष हमारी जीडीपी प्रति कैपिटा और बेरोजगारी उपश्रेणियों में # 1 वैश्विक रैंकिंग का नेतृत्व किया गया क्योंकि देश अधिक राजमार्ग, एक मेट्रो प्रणाली, विश्वविद्यालयों, I.M. Pei- डिजाइन किए गए म्यूज़ियम ऑफ़ इस्लामिक आर्ट और क़तर के लुभावने नए राष्ट्रीय संग्रहालय के निर्माण के लिए पुनर्निवेश करता है। दोहा 2022 फीफा विश्व कप का उपयोग अपने पारंपरिक मिक्स, प्रतिष्ठित स्थलों, रेजी शॉपिंग मॉल और पांच सितारा होटलों के गतिशील मिश्रण को दिखाने के लिए करता है। लेकिन एक छोटे से प्रवासी श्रमिक के लिए एक गरीब प्रवासी श्रमिक बल के साथ, आय समानता के लिए # 250 की निराशाजनक रैंकिंग के लिए अग्रणी, शहर ने अपनी प्रतिष्ठा बनाए रखने के लिए कुछ काम किया है।

24. SEOUL

कोरोनोवायरस महामारी के पहले छह महीनों के दौरान, सियोल दुनिया के ईर्ष्या के रूप में उभरा। यह एक राज़ है? एक उच्च तकनीक क्षेत्र और अनुभवी सरकार जो मामलों का जल्द पता लगाने, उनका इलाज करने और उनका इलाज करने में सहयोग करती है। यह प्रतिक्रिया शहर के रेस्तरां और खाने के दृश्य के लिए एक आशीर्वाद थी, जो शहर में खाने के लिए किन्नर मात्रा के लिए एक पंक्ति में दूसरे वर्ष के लिए विश्व स्तर पर सबसे ऊपर था। शरीर और मन को खिलाने के लिए, ज़हा हदीद के भविष्यवादी डोंगडेमुन डिज़ाइन प्लाज़ा में अपनी यात्रा शुरू करें।

फिर, कोरियाई लोगों की आत्मा में एक गहरी डुबकी के लिए, कोरिया के राष्ट्रीय लोक संग्रहालय पर जाएं, जिसमें कन्फ्यूशीवाद की गहरी और व्यापक जड़ों को समर्पित एक कमरा शामिल है। अब भी भूखा? मुकाजा गोलमोक का शाब्दिक अर्थ है, “लेट्स ईट एली,” सब्जी-केंद्रित मंदिर का भोजन डोरेयू, मिशेलिन-तारांकित शेफ टोनी यू के नखलिस्तान, और ग्वांगजंग मार्केट, एक सदी पुराना फूड हॉल है जहाँ आप चावल के केक के सूप से सब कुछ खा सकते हैं किम्ची-टोफू पकौड़ी को स्क्वीमी लाइव ऑक्टोपस (वास्तव में)।

25. SYDNEY

यदि सिडनी को (अपेक्षाकृत) अलग-थलग नहीं किया गया है, तो संभावना है कि यह आगंतुक संख्या वर्चस्व के लिए पेरिस और लंदन को चुनौती देगा। यह अच्छे जीवन की एक निर्धारित, सुरक्षित और सनी अभिव्यक्ति है। मानदंड के रूप में नए निवासियों का उपयोग करें: स्थानीय संख्या के अनुसार, सिडनी में 80,000 से अधिक वार्षिक लाभ हो रहा है, हमारे लोगों की श्रेणी में # 16 रैंकिंग है। उन लोगों में से कई उप-श्रेणी में # 6 रैंकिंग के साथ, विदेशी-पैदा हुए हैं। शहर की चौंका देने वाली वृद्धि सुनहरे समुद्र तटों, बड़े शहर के बंदरगाह और मधुर, उदार, स्वागत करने वाले नागरिकों के खींचने का संकेत है जो इस शानदार स्थान को घर कहते हैं।

सिडनी के बड़े बाहरी स्थानों ने शहर के मौसम को कोरोनोवायरस महामारी में मदद की – शीर्ष 20 के भीतर, प्रति मिलियन निवासियों में यह तीसरे-सबसे कम मामले थे – और कुछ हरे रंग के स्थानों ने आगंतुकों की सामान्य संख्या को दोगुना देखा। शहर को प्राकृतिक और निर्मित, और सभी प्रकार के घाट और वॉटरक्राफ्ट द्वारा पूर्ण एकीकरण के साथ उपहार में दिया गया है, जिसमें ओपेरा हाउस और सिडनी हार्बर ब्रिज जैसे आइकन पर नए कोण सामने आए हैं।

26. BEIJING

अगर 21 वीं सदी चीन की है, तो बीजिंग अपना उदय देखने वाला स्थान होगा। राजधानी शहर ने समृद्धि के लिए # 1 रैंक अर्जित की, लेकिन श्रेणी के भीतर दो अलग-अलग विशेषताओं के लिए भी: इसमें वैश्विक 500 मुख्यालय की उच्चतम संख्या, और दुनिया भर में उच्चतम आय समानता दोनों हैं। इस तरह के समतावादी समाज के साथ आने वाले सामाजिक सामंजस्य ने COVID-19 मामलों की अपनी लुभावनी कम संख्या (केवल 19 प्रति मिलियन निवासियों पर, अगर आधिकारिक आंकड़ों पर विश्वास किया जाए तो) की संभावना है।

महामारी के दौरान निर्जन भव्य फॉरबिडन सिटी की दृष्टि लंबे समय तक नहीं टिकेगी, क्योंकि बीजिंग की लगातार सीधी उड़ानें और पहले से ही वापस लेने वाले एक ब्रांड-नए हवाई अड्डे के साथ। शानदार, $ 12-बिलियन ज़ाहा हदीद द्वारा डिजाइन किए गए डैक्सिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने 2019 के अंत में अपने दरवाजे खोले, बस समय के साथ उन्हें महामारी के रूप में बंद कर दिया। हवाईअड्डे के अधिकारियों का कहना है कि यह अंततः हाई-स्पीड रेल, अंतर-सिटी सेवाओं और डाउनटाउन-टू-एयरपोर्ट एक्सप्रेस ट्रेनों में टर्मिनल के ठीक नीचे रुकने वाली सभी ट्रेनों को देखेगा, जो बीजिंग के रोमिंग डाउनटाउन के त्वरित कनेक्शन के लिए है।

27. MIAMI

मियामी के प्राकृतिक गुण-बिस्केन खाड़ी रेत चमचमाती जबकि धूप में चूमा निकायों उल्लास lapping के फ़िरोज़ा जल हर जगह-है हमेशा दुनिया की कल्पना पर कब्जा कर लिया है और शहर के सुखवादी ब्रांड सघन। लेकिन यह प्रवासियों के लिए शहर का खुलापन है (और, हाल ही में, LGBTQ + समुदाय) जो इसे हमारी पीपुल्स श्रेणी में दुनिया में # 17 वें स्थान पर रखता है, जिसमें विदेश में जन्मे निवासियों के लिए # 11 भी शामिल है।

नवीनतम जनगणना के अनुसार, शहर में 100 से अधिक भाषाएँ बोली जाती हैं। अमेरिका के एक चौराहे के मियामी के ऐतिहासिक आलिंगन का मतलब कुछ अन्य शहरों के व्यापारिक लाभ भी है। यह यू.एस. में अंतर्राष्ट्रीय बैंकों की सबसे बड़ी सांद्रता में से एक है, साथ ही साथ मेक्सिको सिटी, न्यूयॉर्क और एलए-स्पैनिश भाषा के मीडिया के बाहर सबसे बड़ा हब है।

यह भूगोल और संस्कृति दोनों में लैटिन अमेरिका के चौराहे पर भी है: मियामी अपनी कनेक्टिविटी और वैश्विकता को बढ़ावा देने का इरादा रखता है, और 2026 विश्व कप के लिए एक मेजबान शहर के उम्मीदवार के रूप में इस क्षेत्र का चयन इन गुणों को दिखाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। शहर भी घटनाओं और सम्मेलनों के अपने आक्रामक खोज को जारी रख रहा है, और पिछले साल इसने नए मियामी बीच कन्वेंशन सेंटर के लिए होटल डिजाइन को मंजूरी दे दी है – एक 185 फुट ऊंची, 17-मंजिला संरचना 2022 तक पूरी की जानी है।

28. MUNICH

हां, हर शरद ऋतु में ओकट्रैफेस्ट होता है, लेकिन म्यूनिख जितना मुश्किल काम करता है, यह मायावी संतुलन चाहने वाले नए निवासियों के लिए यूरोप के सबसे गर्म स्थलों में से एक बन जाता है। यह अपने कन्वेंशन सेंटर के लिए दुनिया की शीर्ष रैंकिंग को समेटे हुए है – और इसके हवाई अड्डे को # 10 वां स्थान दिया गया है (2023 में इसके 550 मिलियन डॉलर के रेनो के बाद सुधार के लिए जल्द ही), उस सभी व्यवसाय तक पहुंच को सुनिश्चित करना।

इसने हमारी यूनिवर्सिटी रैंकिंग उपश्रेणी में शीर्ष 25 को भी तोड़ दिया – तकनीकी विश्वविद्यालय म्यूनिख के लिए धन्यवाद, जो खुद “एंटरप्रेन्योरियल यूनिवर्सिटी” का ब्रांड है। इन सभी विशेषताओं से हमारी उत्पाद श्रेणी बनती है, जिसके लिए शहर पहली बार शीर्ष 5 में आता है, जिससे शहर को इस साल कुल मिलाकर नौ उच्च रैंक देने में मदद मिलती है। छोटे आश्चर्य की बात है कि बुनियादी ढाँचे और उद्यमशीलता के साथ, म्यूनिख को ग्लोबल 500 मुख्यालय के लिए भी # 20 वां स्थान मिला है (जो मुख्य रूप से वाहन निर्माता, मीडिया और विनिर्माण से बना है, लेकिन बायोटेक और आईटी दिग्गजों द्वारा जल्दी से इसमें शामिल हो रहा है)। 

29. MILAN

पूर्व में फैशन और संस्कृति के पर्याय के रूप में, मिलान ने एशिया के बाहर COVID-19 के पहले गंभीर प्रकोपों में से एक के साथ सभी गलत तरीकों से दुनिया का ध्यान खींचा। इटली के वित्तीय केंद्र को कड़ी चोट मिली, लेकिन इसकी वसूली यहाँ से भी निकल जाएगी। आइए पर्यटन के साथ शुरू करें: किसी भी इतालवी शहर से, मिलान उत्पाद श्रेणी में उच्चतम स्कोर करता है, जो गुणवत्ता के संग्रहालयों की संख्या (यह दुनिया भर में # 20 रैंक) और साथ ही विश्वविद्यालयों (# 68), कन्वेंशन सेंटर (# 9) और सीधी उड़ानों को मापता है। (# 30)।

दो बाद की उपश्रेणियाँ हमारी नई, छोटी दुनिया में अच्छी तरह से पीड़ित हो सकती हैं – कम लोगों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करने की उम्मीद की जाती है और बड़े सम्मेलनों के लिए अभी संभावना है – लेकिन इसके कई संग्रहालयों में नए नियमों के साथ फिर से खोल दिया गया है। Pinacoteca di Brera में भव्य पूर्व मठ में इतालवी आचार्यों द्वारा काम देखने की उम्मीद करने वाले, या अरमानी सिलोस में अरमानी डिजाइनों की साफ-सुथरी पंक्तियों और आश्चर्यजनक सांस्कृतिक विविधता में डूबे हुए लोगों के लिए यह बहुत अच्छी खबर है। निश्चित नहीं है कि पहले कहाँ जाना है? ट्रिपएडवाइजर समीक्षाओं की # 9 उच्चतम संख्या के द्वारा शहर के स्थलों को एक प्रभावशाली प्रस्ताव पर मैप किया जाता है। 

30. SAN DIEGO

आप कह सकते हैं कि सैन डिएगो वह जगह है जहां कैलिफोर्निया की शुरुआत हुई। यह यहां था कि स्पेनिश वासियों ने 1769-251 साल पहले इस क्षेत्र के पहले मिशन की स्थापना की थी, जो अब पुराने शहर सैन डिएगो के रूप में जाना जाता है। ढाई शताब्दियों के बाद, 1.4 मिलियन का यह शहर (3.5 मिलियन के करीब एमएसए आबादी वाला) अमेरिका में सबसे तेजी से बढ़ने वाला एक है, यह हमारे गहरे स्थान श्रेणी में # 15 स्थान पर है – पार्क्स और आउटडोर के लिए एक प्रभावशाली फिनिश के साथ, 11 बजे। और, ज़ाहिर है, इसका मौसम है।

सैन डिएगो स्वाभाविक रूप से संपन्न है क्योंकि किसी भी जगह का अधिकार है – इसकी उदात्त 263 पूर्ण और आंशिक रूप से धूप के दिन सालाना इसे # 14 विश्व स्तर पर रखने में मदद करते हैं, जबकि 23 समुद्र तट – उनमें से 70 मील की दूरी पर – शहर की सीमा के साथ इसे समानार्थक बनाते हैं। SoCal सर्फ संस्कृति। एक उत्सव 2019 के अपने 250 वें उत्सव के बाद, शहर अब कुछ वर्षों के विकास के एक कठिन फल का लाभ उठाने के लिए रुक रहा है।

बेशक, COVID-19 प्रकोप और कैलिफोर्निया के कड़े आश्रय-इन-ऑर्डर के साथ, सैन डिएगन्स वास्तव में कोई विकल्प नहीं है। जब वे घर से बाहर निकलते हैं और अपने प्यारे शहर में जाते हैं, तो वे प्रसिद्ध एपिफिन चिड़ियाघर के लिए जाएंगे – जो कि $ 69 मिलियन के बच्चों के चिड़ियाघर के उद्घाटन के करीब है, जिसे डेनी सैनफोर्ड, सैन के नाम पर रखा जाएगा। डिएगो परोपकारी, जिन्होंने इस प्रयास के लिए $ 30 मिलियन का दान दिया, सैन डिएगो चिड़ियाघर को अब तक का सबसे बड़ा एकल उपहार मिला।

31. BANGKOK

बैंकाक के यवरात (चाइनाटाउन) में स्ट्रीट फूड के निधन की अफवाहें बहुत अधिक अतिरंजित दिखाई देती हैं, और यह कुछ जश्न मनाने लायक है: शहर हमारे रेस्तरां उपश्रेणी में ग्रह पर # 21 स्थान पर है। दरअसल, COVID-19 लॉकडाउन (जिसने वायरस के खिलाफ शहर को असाधारण रूप से अच्छी तरह से चलाने में मदद की) के मद्देनजर जिले के विक्रेताओं ने अपनी ग्रिलों को विजयी रूप से जारी किया और Plexiglas बाधाओं के बावजूद करी और नूडल्स के ढेर भागों की सेवा शुरू कर दी।

खाद्य विक्रेताओं के लिए समर्पित स्थानों के साथ बहुतायत से बाजार भी हैं, इसलिए सबसे बड़े चतुरचाक की यात्रा को छोड़ें। बैंकॉक भी खरीदारी में उच्च (# 4) रैंक पर है, इसलिए एक बार जब आप चकाचौ माई में कारीगरों द्वारा बनाए गए टेबलवेयर और सजावटी सामान जैसे पारंपरिक थाई माल पर स्टॉक करने के लिए, सेंट्रल के छठे तल पर, एक अपस्केल डिपार्टमेंटल स्टोर के पास जाते हैं। कई और विक्रेताओं को फेसबुक के माध्यम से पाया जा सकता है (जहां वैश्विक रूप से बैंकॉक की चेक-इन रैंक # 6), वास्तविक ऑनलाइन बंद होने पर ऑनलाइन मार्केटप्लेस में बदल गया है। परिवर्तन कुछ के लिए स्थायी हो सकता है।

32. VIENNA

आधुनिक विचारधारा उस शहर से गुज़र रही है जहाँ आधुनिकता का जन्म हुआ था – 4 वां जिला अपने आप में बदलाव का सिर्फ एक केंद्र लगता है। बेहतर चखने वाली कॉफी यूनेस्को की रैंकिंग वाले कॉफीघरों में आ रही है, जैसे कि लैंड्टमैन और सेंट्रल-वे स्थान जहां पर कट्टरपंथी दार्शनिक और सौंदर्यवादी आंदोलनों को औसत दर्जे के झोके पर रचा गया था। और लियोपोल्ड में बेल्वेडियर और एगॉन शीले में गुस्ताव क्लिम्ट के साथ, TBA21 और एप्लाइड आर्ट्स के संग्रहालय जैसी जगहों से बना एक गतिशील समकालीन कला दृश्य है – जो ऐतिहासिक भव्यता में लागू कला, डिजाइन, वास्तुकला और समकालीन कला को जोड़ती है।

वार्षिक वियना डिजाइन सप्ताह पूरे शहर का एक प्रत्याशित अधिग्रहण है। कुछ नहीं के लिए वियना अपने प्रोग्रामिंग के लिए कुल मिलाकर # 30 रैंक नहीं है। यह एक सुरक्षित शहर का नेता भी है, जिसमें सुरक्षित सड़कें, शानदार मौसम और शहर के नियोजन का एक इतिहास है, जिसने शहर के बाहर (नेशनलपार्क) एक वास्तविक राष्ट्रीय उद्यान को अंग्रेजी बाग से प्रेरित सिटी पार्क (1862 में खोला गया) से दुनिया को सब कुछ दिया है। डोनौ औएन)। वियना सार्वजनिक पारगमन के लिए यूरोपीय बेंचमार्क भी है, जिसमें शहर की लगभग आधी आबादी वार्षिक पारगमन पास रखती है – और धार्मिक रूप से उपयोग करती है।

33. DUBLIN

डबलिन का डॉकलैंड क्षेत्र, जिसे सिलिकॉन डॉक्स के रूप में जाना जाता है, Google, फेसबुक, अमेज़ॅन, ईबे, एप्पल और एयरबीएनबी सहित प्रमुख तकनीकी और डिजिटल खिलाड़ियों का घर है, बस कुछ ही नाम के लिए। प्रमुख अंतरराष्ट्रीय फर्मों को शहर की सस्ता कॉर्पोरेट टैक्स दरों द्वारा आकर्षित किया जाता है – दुनिया में सबसे कम – लेकिन अगर पूरी कहानी में स्कीम कार्यालयों में कंकाल के कर्मचारियों द्वारा काम किया जाएगा।

बयाना में निवेश करने के कई अन्य कारणों में आयरलैंड का स्थानीय उद्यम कार्यालय है, जो कि कई वित्तीय अनुदानों के साथ-साथ प्रशिक्षण और प्रशिक्षण प्रदान करके अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों का समर्थन करता है। और यह आयरिश राजधानी में दुकान स्थापित करने वाले केवल घरेलू नाम नहीं हैं। कई अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रैंक प्राप्त विश्वविद्यालयों (ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन, यूनिवर्सिटी कॉलेज डबलिन और डबलिन सिटी यूनिवर्सिटी) की साइट, शहर छोटे स्टार्ट-अप को आकर्षित करना जारी रखता है जो इसे लंदन और न्यूयॉर्क जैसे पारंपरिक प्रधान कार्यालय शहरों में चुनते हैं।

यह काम के बाहर उत्सुक युवा कर्मचारियों की पेशकश करने में सक्षम होने में मदद करता है, जो डबलिन के प्रसिद्ध हैं – हालांकि तेजी से महंगा-पब-केंद्रित नाइटलाइफ़ (# 15 वें स्थान पर) हस्तकला, शो और आयोजनों की बहुतायत के साथ-साथ देखभाल करता है (# 21)।

34. VANCOUVER

पूरे एशिया के मजदूरों द्वारा निर्मित एक क्रॉस-कंट्री रेलमार्ग के टर्मिनस के रूप में, वैंकूवर को एशियाई संवेदनशीलता की नींव के साथ बनाया गया था। यह हमारे लोगों की श्रेणी में # 5 स्थान पर है, शैक्षिक प्राप्ति और विदेश में जन्मे निवासियों का संयोजन। तेजी से, “दृश्यमान अल्पसंख्यक” शब्द का यहां कोई मतलब नहीं है। सह-अस्तित्व के इस संस्करण की सफलता के बावजूद, सभी शांत नहीं हैं। हमेशा विदेशी निवेश की तलाश में, प्रांतीय और संघीय सरकारों के विभिन्न अवतारों ने विदेशी नागरिकों को पर्याप्त पूंजी के साथ नागरिकता उपलब्ध कराई, साथ ही बाहर के धन पर कर लगाने के बारे में भी देखा।

इस प्रकार, वैंकूवर के आवास की कीमतें अब एक वैश्विक संदर्भ में बदल गई हैं, जो स्थानीय मजदूरी से काफी हद तक कम है। सौभाग्य से, सिलिकॉन वैली और सिएटल तकनीक दिग्गज नौकरियों के साथ शहर में आ रहे हैं, वैश्विक टेक प्रतिभा से आप्रवासन के लिए कनाडा की खुलेपन से सहयोजित, मोटे तौर पर सीमा के दक्षिण में राष्ट्रवादी नीतियों के चार साल। इसके अतिरिक्त, कनाडा की और वैंकूवर की विशेष रूप से-महामारी की तुलना में सक्रिय रूप से समर्थक सक्रिय प्रतिक्रिया और शहर को और भी अधिक वैश्विक खानाबदोशों के लिए आश्रय दिया है जो कहीं से भी काम कर सकते हैं। ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय, # 15 वें स्थान पर है, यह वैंकूवर की तेजी से वैश्विक नागरिकता की अगली पीढ़ी के लिए एक ड्रा भी है।

35. BOSTON

उच्च शिक्षा और राष्ट्र में चौथे सबसे अच्छे शिक्षित कर्मचारियों के घर का एक केंद्र, बीनटाउन स्टार्ट-अप और स्थापित कंपनियों को समान रूप से आकर्षित करने में मदद करने के लिए नई प्रतिभा की एक स्थिर धारा का उत्पादन करता है। भविष्य की प्रतिभा हार्वर्ड के लिए प्रेरित करती है, निश्चित रूप से – देश का शीर्ष विद्यालय (और एक बड़ा कारण यह है कि शहर हमारे विश्वविद्यालय उपश्रेणी में # 1 है और हमारे समग्र उत्पाद श्रेणी में # 35 रन बनाए हैं, जो हवाई अड्डे जैसे उपश्रेणियों में कठिन-से-आधारभूत संरचना को मापता है।

World's Best Cities

कनेक्टिविटी और कन्वेंशन सेंटर) – साथ ही बोस्टन में अन्य विश्व स्तरीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों का घनत्व। शहर उच्च शिक्षा के 75 से अधिक संस्थानों के व्याख्यान हॉल, प्रयोगशालाओं और कक्षाओं के साथ फूट रहा है, और अनुमानित 200,000 पोस्ट-माध्यमिक छात्रों द्वारा कहानियों, विचारों, समाधानों और प्रौद्योगिकियों का निर्माण कर रहा है जो अर्थव्यवस्था और ऊष्मायन नवाचार जिलों को चलाने में मदद करेंगे। आने वाले दशकों में राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर।

नए छात्र हर साल दसियों हज़ारों की संख्या में इस महाद्वीप के सबसे बड़े विश्वविद्यालय शहर में आते हैं और टेढ़ी-मेढ़ी तंग गलियों और गलियों वाले पब से गल जाते हैं, जो अमेरिकी आशावाद और ईस्ट कोस्ट कनेक्टिविटी के साथ मिश्रित होते हैं। यह अमेरिका का जन्मस्थान है, आखिरकार। और फेसबुक। कोई आश्चर्य नहीं कि बोस्टन हमारे लोगों की श्रेणी में एक प्रभावशाली # 21 पायदान पर है, जिसमें उत्तरोत्तर शिक्षा के साथ जनसंख्या का प्रतिशत # 9 भी शामिल है।

36. ZURICH

स्विट्जरलैंड का वित्तीय केंद्र और सबसे बड़ा महानगर विदेशियों के लिए एक चुंबक है, जो बहुभाषी स्विस नागरिकों के साथ, दुनिया के जीवन के उच्चतम मानकों में से एक का आनंद लेते हैं – शहर जीडीपी प्रति कैपिटल के लिए # 15 रैंक और बेरोजगारी के लिए # 9 है। ज्यूरिख हमारे पीपुल श्रेणी में भी # 15 पर है, जिसमें शैक्षिक प्राप्ति (# 13) और विदेशी-जन्म निवासी (# 27) उपश्रेणियाँ शामिल हैं। यह ग्लोबल 500 कंपनियों के लिए शीर्ष 10 को भी तोड़ता है, जिसमें प्रमुख यूरोपीय खिलाड़ी जैसे माइग्रोस, क्रेडिट सुइस और यूबीएस एजी शामिल हैं।

निर्जन के लिए, ज्यूरिख एक बुर्जुआ और आरक्षित प्रकार की जगह की तरह लग सकता है, लेकिन बटन-डाउन ऑक्सफ़ोर्ड के तहत आपको एक संपन्न कला परिदृश्य, एक साहसिक रेस्तरां दृश्य और बहुत सारे विंटेज मिलेंगे जो टूटेंगे नहीं ((स्विस) बैंक खाता। यूरोपीय यात्रा के लिए एक केंद्र, ज्यूरिख ने प्रति 126 निवासियों पर अपने 126 COVID-19 मामलों से आर्थिक रूप से पीड़ित किया। इसके हवाई अड्डे (कनेक्टिविटी के लिए # 24 वें स्थान पर) को राजस्व में भारी गिरावट का सामना करना पड़ा, जिससे यह आने वाले वर्षों में शहर में पूंजीगत व्यय को प्रभावित करने की उम्मीद थी।

37. MELBOURNE

जबकि सिडनी अपनी निर्धारित पीठ और आकर्षक शैली के लिए जाना जाता है, मेलबोर्न नुकीले सौंदर्यशास्त्र और शहरी चित्र के लिए जाता है। सबूत के लिए, छोटे गलियों की एक भीड़ का पता लगाएं, जहां शहर के स्प्रे-कैन कलाकार सुनसान दीवारों को रंगीन कैनवस में बदल देते हैं। आप एक कबाड़खाना पर ठोकर खा सकते हैं, उन स्थानीय रूप से प्यार करने वाले संकीर्ण मार्ग केवल पैदल यात्री यातायात के लिए खुले हैं, एक आकर्षक छोटा बार या एक पुरस्कार विजेता रेस्तरां है। ऑस्ट्रेलिया की कला राजधानी में, आप Gertrude समकालीन में सुबह दूर रह सकते हैं, एक गैलरी जो उभरते हुए घरेलू कलाकारों के काम को दिखाती है, या आप खुद को होने वाले फ़ितरॉयो पड़ोस में खो सकते हैं, जहां शहर की स्ट्रीट-आर्ट दृश्य की शुरुआत हुई थी गलियों।

मेलबोर्न साइटस और लैंडमार्क के लिए # 23 और संस्कृति के लिए # 27 रैंक पर है। फॉरेन-बॉर्न रेजिडेंट्स के लिए # 10 की रैंकिंग में इसकी विविधता एक बड़ी ताकत है, और एक बेहतर शिक्षित आबादी ने अपने लोगों को चार स्थान हासिल करने में मदद की।

38. BUDAPEST

हंगरी की राजधानी के दोनों ओर देखने और करने के लिए बहुत कुछ है, जो डेन्यूब नदी के प्रशस्त मोड़ से आधे में विभाजित है। पश्चिम में मध्ययुगीन बुडा, पहाड़ी और इतिहास से भरा है, और पूर्व में कीट, आधुनिक और बोहेमियन है। दोनों को पहली बार 1849 में प्रतिष्ठित स्ज़ेनेक्सी चेन ब्रिज से जोड़ा गया था और अब वे एक आकर्षक पूरे की पेशकश करते हैं जो प्रोग्रामिंग (# 27) और समृद्धि (# 46) के लिए उच्च स्थान पर है।

अलंकृत स्नान, पुराने जमाने के कैफे, जीवंत बाजार, आर्ट नोव्यू स्प्लेंडर और एक आकर्षक इतिहास स्वीप आगंतुकों को अपने पैरों से दूर करते हैं। गेलर्ट हिल में बढ़ोतरी याद नहीं है, जो शहर से 770 फीट ऊपर उठती है और नीचे नदी, बुडा पहाड़ियों, कीट और दूरी में पर्वत श्रृंखला के व्यापक दृश्य प्रस्तुत करती है। रात में, बुडापेस्ट के कम्युनिस्ट-युग के कारखाने और पार्क “खंडहर बार” के रूप में जीवित हैं, एक विशिष्ट पूर्वी यूरोपीय दृष्टिकोण जो शहर की नाइटलाइफ़ (# 16 वें स्थान पर) को ताजा और आश्चर्यजनक रखता है।

39. HOUSTON

नवीनतम जनगणना के अनुसार, अमेरिका में पिछले एक दशक में अंतर्राष्ट्रीय आव्रजन ने विस्फोटक जनसंख्या वृद्धि में योगदान दिया है और ह्यूस्टन को अमेरिका में सबसे अधिक विविध विविध बड़े शहरों में से एक बनाया है, जिसमें 145 से अधिक विभिन्न भाषाएँ बोली जाती हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि इसका भोजन दुनिया में # 35 वें स्थान पर है। अमेरिका में चौथा सबसे बड़ा शहर फॉर्च्यून 500 कंपनियों की चौथी सबसे बड़ी एकाग्रता का भी घर है, और विश्व स्तर पर एक प्रभावशाली शीर्ष 20 रैंक रखता है। शहर हमारी जीडीपी प्रति कैपिटा उपश्रेणी में ग्रह पर # 10 भी है।

इसके बावजूद, शहर समृद्धि में # 76 की कुल मिलाकर रैंक करता है, जिसमें हमारी बेरोजगारी रैंकिंग में # 200 और आय समानता के लिए # 214 शामिल है। लेकिन शहर की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल किए जाने की गुंजाइश है। ह्यूस्टन स्पेसपोर्ट का हालिया विकास, नवप्रवर्तन, शिक्षा और वाणिज्यिक स्पेसफ्लाइट का केंद्र है, जो क्षेत्र के अंतरिक्ष उद्योग का भविष्य है- और यह हम सभी को अंतरिक्ष पर्यटन के करीब एक कदम लाता है। अभी के लिए, ह्यूस्टन के 22.3 मिलियन वार्षिक आगंतुक (2018) – जो 3.28 मिलियन अंतर्राष्ट्रीय यात्री थे – अधिक पारंपरिक माध्यमों से आगमन और प्रस्थान करते थे – कम से कम उन्होंने शहर को महामारी से तबाह करने से पहले किया था। एयरपोर्ट कनेक्टिविटी के लिए शहर में # 29 रैंक है।

40. SEATTLE

सिएटल की आत्मनिर्भरता और खुद की देखभाल के प्रति समर्पण ने अमेरिका के सबसे दूर उत्तर-पश्चिमी तट पर शहर के निर्माण के 150 से अधिक वर्षों को बढ़ावा दिया है, इसकी वर्तमान “स्थिति” के लिए मंच की स्थापना की। कई मायनों में, सी टाउन ने अपनी सफलता को उलट दिया। शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने और एक अनुकूलित कार्यबल के साथ, बोइंग (अभी भी सबसे बड़ा स्थानीय नियोक्ता अपने मुख्यालय शिकागो में स्थानांतरित होने के बावजूद) के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट और वीयरहेउसर ने भी उद्योग के अधिक हाल के कप्तानों को आकर्षित किया है, जो लॉन्च और आयोजित किया गया था।

जैसे Amazon, Costco और Starbucks। टैलेंट पाइपलाइन को रखना हमेशा सिएटल का रहस्य रहा है – और इसका भुगतान बंद है। आज, यह शिक्षित नागरिकता के लिए विश्व स्तर पर शीर्ष 20 में स्थान रखता है और शहर में ग्लोबल 500 कंपनियों (और बढ़ती) के लिए # 30 रैंकिंग द्वारा संचालित हमारी प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद प्रति व्यक्ति जीडीपी में # 11 है। बढ़ते COVID-19 मामलों और इसकी सबसे कम रोज़गार दर (जुलाई 2020 के अंत में राष्ट्रीय स्तर पर # 229 वें स्थान पर) के साथ शहर का उछाल काफी धीमा हो गया है। इसी समय, शहर के सबसे व्यस्त पश्चिम सिएटल ब्रिज के बंद होने से निवासियों, श्रमिकों और व्यवसायों को शौक हुआ है।

41. MONTREAL

आउटगोइंग, दो-गाल-आलिंगन, उपनिवेश-से-सभी-मॉन्ट्रियल ने एक कठिन, शुरुआती हिट लिया, जैसा कि महामारी ने मारा। बुजुर्गों के लिए आवासों में होने वाली मौतों ने एक अल्पविकसित उद्योग के बदसूरत दबाव को उजागर किया और देखभाल के अर्थ के संदर्भ में दोनों सरकारों और परिवारों के लिए एक अनुमान के बारे में बताया। मॉन्ट्रियल की वैश्विक रैंकिंग में 263 में से 184 कोरोनोवायरस मामलों में प्रति मिलियन निवासियों ने कनाडा के प्रकोप और सिएटल जैसे शहरों के बराबर शहर के शीर्ष पर रखा।

ग्रांड प्रिक्स जैसी प्रतिष्ठित प्रोग्रामिंग को रद्द करने के बावजूद, शहर ने कला और संगीत के साथ रचनात्मक रूप से स्टाइल वाले आउटडोर हैंगआउट में बड़ी सड़कों को चालू करने के लिए तेजी से काम किया, और बड़े पैमाने पर बाइक लेन में वृद्धि की। 2020 की गर्मियों, जैसा कि शहर में कभी-कभी, सुखद रूप से सुखद और दुखद रूप से छोटा था – कुछ भी नहीं के लिए दुनिया में गुणवत्ता गतिविधियों, कार्यक्रमों और घटनाओं की संख्या के लिए मॉन्ट्रियल रैंक 25 वीं है।

मॉन्ट्रियल अपने विदेशी-जन्म वाले नागरिकों की संख्या के लिए 31 वें और उच्च शिक्षा वाले निवासियों के प्रतिशत के लिए 30 वें स्थान पर है। विश्वविद्यालयों को उच्च श्रेणी का दर्जा दिया जाता है – रैंकिंग में अत्यधिक सम्मानित मैकगिल – और यूनिवर्सिटो डी मोंट्रेल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रकार का एक गर्म स्थान बन गया है। मॉन्ट्रियल की बढ़ती तकनीकी विशेषज्ञता ने शहर को पहुंच से बाहर नहीं रखा है: यह असमानता के लिए हमारी Gini गुणांक रैंकिंग में # 22 मारा। लेकिन यह तेजी से स्पष्ट होता जा रहा है: शहर का भविष्य इसके बढ़ते दिमाग की तुलना में इसके बढ़ते दिमाग पर अधिक निर्भर हो सकता है।

42. HONG KONG

जगह की पूर्व-बैठक-पश्चिम की भावना; पोक फू लम जलाशय पर एक वृद्धि के रूप में गगनचुंबी इमारतों का जंगल; मंदिर स्ट्रीट नाइट मार्केट के दाई पै डोंग (ओपन-एयर फूड स्टॉल) और शहर की इलेक्ट्रिक पल्स से ध्वनियाँ, गंध और स्वाद सभी आगंतुकों और स्थानीय लोगों को समान रूप से लुभाते हैं। अप्रैल 2019 में शहर का उदात्त स्वरूप तब चकनाचूर हो गया जब हांगकांग के नागरिकों ने पहले चीन को आपराधिक मामलों के प्रत्यर्पण के लिए एक कानून का विरोध किया।

इस मांग ने क्षेत्र में चीन के अतिक्रमण को लक्षित करने वाले व्यापक मानवाधिकार सुधारों को तेज़ी से फैलाया – और अब, बीजिंग द्वारा लगाए गए नए सुरक्षा कानून ने हांगकांग की सुरक्षा (# 8) पर एक पलड़ा गिरा दिया है, वर्तमान में प्लेस के लिए अपने स्कोर का एक उच्च बिंदु ( # 28)। यह कल्पना करना मुश्किल है कि कई विदेशी अभी भी एक ऐसे शहर की यात्रा करना चाहते हैं, जहाँ उन्हें बहुत आसानी से गलत शर्ट पहनने के लिए हिरासत में लिया जा सके। पिछली पीढ़ी के एसएआरएस महामारी की तीव्र यादों के साथ, हांगकांग को सीओवीआईडी -19 के लिए अच्छी तरह से तैयार किया गया था, और इसलिए इस क्षेत्र के बाहर के अधिकांश शहरों की तुलना में नए वायरस को अधिक तेज़ी से सूँघा।

43. FRANKFURT

फ्रैंकफर्ट ने हवाई पहुंच की कला को सिद्ध किया है। जर्मनी यूरोप के मध्य में है, फ्रैंकफर्ट जर्मनी के बीच में है, और इसका हवाई अड्डा देश में सबसे बड़ा है- दुनिया के विमानन हब (हमारे हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी उपश्रेणी में # 3) में से एक है। शहर अपने # 2-रैंक वाले कन्वेंशन सेंटर के साथ अन्य लोगों से ऊपर उठता है, जो सालाना 4.5 मिलियन से अधिक आगंतुकों (महामारी को छोड़कर) को आकर्षित करता है। 15 मिनट में, एफआरए में उड़ान भरने वाले कॉन्वेंटिऑनर्स अपने स्वयं के प्रदर्शनी मैदानों की विशेषता वाले विशाल मेसे फ्रैंकफर्ट, दुनिया के सबसे बड़े व्यापार मेले और कार्यक्रम के आयोजक में पा सकते हैं।

किसी भी दिशा में एक छोटी सी चहलकदमी आगंतुकों को दिन के व्यवसाय के साथ खरीदारी करने के लिए रेस्तरां, संग्रहालय और अन्य सुख ले जाती है। कॉन्वेंट सेंटर COVID-19 महामारी के दौरान अपने व्यवसाय को उबारने के लिए छटपटा रहा है, और खानपान सेवाओं से लेकर टेलीकांफ्रेंसिंग तकनीक से लेकर संपर्कविहीन तक सुरक्षित रूप से आयोजन के लिए “स्वच्छता अवधारणा,” आमतौर पर जर्मन व्यापक प्रणाली के साथ तेजी से वापस उछालने में कामयाब रहा है। पहुंच।

44. SAO PAULO

 ब्राज़ील का सबसे बड़ा महानगर आपको समुद्र तटों के साथ नहीं बल्कि उच्च-दर, यातायात, धुंध और कभी-कभार आने वाली सड़कों से अधिक दूर करता है। लेकिन जैसा कि पॉलिस्तोनोस आपको व्यक्तिगत रूप से या फेसबुक चेक-इन (# 5) के माध्यम से बताएगा, वे ग्रह पर सबसे अच्छे शहर में रहते हैं। इटली के बाहर इतालवी वंश के लोगों की सबसे बड़ी आबादी के साथ, जापानी वंश के लोगों का सबसे बड़ा समुदाय और एक बड़े अरब समुदाय जो ज्यादातर लेबनानी और सीरियाई प्रवासियों द्वारा ईंधन दिया जाता है, पाक प्रसन्नता प्रदान करते हैं। रेस्तरां के लिए शहर # 3 पर भूमि।

COVID-19 के लिए ब्राजील की देर से और आधी-अधूरी प्रतिक्रिया का मतलब है कि साओ पाउलो को लगभग किसी भी गैर-अमेरिकी शहर की तुलना में वायरस के अधिक मामलों का सामना करना पड़ा, और विशेष रूप से हार्ड-हिट यूएस के कई हिस्सों की तुलना में भी बदतर है, जो शहर पर एक नुकसान डाल सकता है। कॉन्सर्ट, शो और इवेंट्स के लिए शीर्ष 5 रैंकिंग जब तक कि बड़ी भीड़ फिर से सुरक्षित न हो जाए। इस शहर ने अपने प्रसिद्ध फैशन वीक के वसंत संस्करण को रद्द कर दिया है – लैटिन अमेरिका में सबसे बड़ा- और दुनिया की सबसे बड़ी प्राइड परेड।

45. TEL AVIV

अपने साल भर के सही मौसम के साथ, जीवन शैली और तकनीक उद्योग में दबदबा, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि तेल अवीव विदेशी-जनमी मिलेनियल्स और जेन-एक्सर्स के लिए रहने के लिए एक लोकप्रिय स्थान बन गया है (शहर विविधता के मामले में # 16 स्थान पर है)। तेल अवीव भी हमारे लोग श्रेणी में # 8 पर पहुंचता है, और संग्रहालय के लिए प्रभावशाली # 39 रैंक करता है। शहर के केंद्र में स्थित और 1932 में खोला गया, तेल अवीव संग्रहालय ऑफ आर्ट स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों द्वारा काम का एक व्यापक संग्रह है।

प्रेस्टन स्कॉट कोहेन द्वारा डिज़ाइन की गई घुमा ज्यामितीय सतहों की नई इमारत, शहर के स्थलों में से एक है। कला संग्रहालय से यार्कन नदी के पार 2018 में खोला गया, प्राकृतिक इतिहास का स्टीनहार्ड संग्रहालय है, जो प्राकृतिक दुनिया का एक भव्य स्मारक है जो देश के अब्राहमिक विश्वास के लिए भत्ते भी बनाता है: टोरा साहित्यकार विकास पर खंड से बच सकते हैं। दो संग्रहालय भव्य वास्तुकला का दावा करते हैं, लेकिन कला और डिजाइन में डूबे रहने के लिए आपको संग्रहालय नहीं जाना पड़ेगा। बॉहॉस शैली की इमारतों के ग्रह की सबसे बड़ी एकाग्रता के साथ एक शहर में, आकर्षक वास्तुकला हर जगह है जो आप देखते हैं।

46. COPENHAGEN

रेने रेडज़ेपी ने नॉर्डिक व्यंजनों को मानचित्र पर रखा, जब उनके रेस्तरां नोमा को 2010 में दुनिया का सबसे अच्छा नाम दिया गया था और तब से, यह केवल एक ही स्थान गिरा, शहर के बाहर देहात में एक नया स्थान। यह कुछ ऐसा नहीं है जिसे हर कोई वहन कर सकता है, लेकिन आय समानता (# 17) में एक मजबूत प्रदर्शन के साथ शहर के अन्य कई लक्जरी सामानों के लिए जीवन स्तर काफी ऊंचा है। और डेनमार्क की राजधानी अभिनव व्यंजनों के लिए और साथ ही समकालीन कला और डिजाइन के लिए एक हॉटबेड बनी हुई है।

हैरानी की बात है, कोपेनहेगन केवल हमारे रेस्तरां उपश्रेणी में # 121 पर रैंक करता है, लेकिन हमें विश्वास है कि जब हम कहें कि आपको यहाँ भूखा जाना चाहिए। पर्याप्त रूप से आप पैदल चल सकते हैं या हर जगह बाइक चला सकते हैं, कोपेनहेगन न केवल बहुत शानदार प्रसन्नता प्रदान करता है, बल्कि एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और बहुत से हरे भरे स्थान और सुंदर नहरों का पता लगाने के लिए – एक प्रभावशाली शिक्षित आबादी (# 19) के साथ। पार्क और आउटडोर के लिए शहर में # 75 रैंक है, लेकिन केवल मौसम के लिए # 226, इसलिए तदनुसार पोशाक।

47. CALGARY

हालांकि टोरंटो कनाडा का व्यवसायिक दिल है, लेकिन यह कैलगरी है – कनाडा की सबसे कम आबादी और अपने तेल उद्योग के लिए घर – जो हमेशा से दूसरा रहा है। यहां के लोग न्यू यॉर्क के वेग के साथ चलते हैं और टेक्सस की तरह पीछा करते हैं। जीडीपी प्रति कैपिटा में वैश्विक स्तर पर # 23 स्थान पर, कनाडा में अब तक का सबसे ऊंचा शहर, दशकों से संघर्षरत तेल और गैस उद्योग (कैलगरी के उत्थान और मूल्य में गिरावट) के कारण दशकों से नहीं देखी गई आर्थिक तंगी के बीच है। क्रूड का)। महामारी में महामारी को जोड़ा गया है, जो 2020 की गर्मियों में 15.5% पर कनाडा में सबसे अधिक बेरोजगारी दर में प्रकट हुई है।

जोखिम वाले इस शहर में चुनौती हमेशा जीवाश्म ईंधन से दूर विविधता लाने से भी रही है, एक ऐसी जगह के लिए एक आर्थिक रूप से लचीला घर शहर का निर्माण जो हमारे पीपुल्स श्रेणी में # 9 विश्व स्तर पर रैंक करता है, जिसमें शैक्षिक प्राप्ति के लिए # 11 और विदेशी-जन्मे निवासियों के लिए # 24 शामिल है। नई परियोजनाएं, जैसे कि हाल ही में खोले गए सेंट्रल लाइब्रेरी में ईस्ट विलेज के सांस्कृतिक केंद्र में, वर्तमान संघर्षों के बावजूद शहर के जीवन की लंबी-चौड़ी गुणवत्ता को सुदृढ़ करता है।

48. ORLANDO

एक क्षेत्र में सबसे बड़ा शहर होने के नाते जो पर्यटन-संबंधित राजस्व में हर साल 60 बिलियन डॉलर से अधिक का उत्पादन करता है (2020 उल्लेखनीय अपवाद है) आपको एक बढ़ती ज्वार से बहुत अधिक उठाता है। यह बताने के लिए कि आप उन्हें यह बताने का साधन देते हैं कि कहानी के साथ बहुत सारे आगंतुक हैं। ऑरलैंडो जानता है कि लोगों को कैसे बात करनी है। हमारी पदोन्नति श्रेणी में इसकी # 32 रैंकिंग ने अपनी शीर्ष 50 समग्र वैश्विक रैंकिंग को पीछे छोड़ दिया, जिसमें किसी भी वैश्विक महानगर की आठवीं-सबसे अधिक ट्रिप एडवाइजर समीक्षाएं शामिल हैं।

ऑरलैंडो ने मिलिट्री प्रिसेंस के साथ बज़ी उत्पाद रिलीज़ की योजना बनाई- और गहरा सामना किया जब एक अदृश्य शत्रु के साथ सामना हुआ, जो जल्दी हार नहीं सकता था, सीववर्ल्ड की नई तिल स्ट्रीट से कई उच्च-बजट पर्यटन-भरोसेमंद पहलें कम हुईं, जो शो की 50 वीं वर्षगांठ के लिए लुढ़का। , लेगोलैंड रिज़ॉर्ट की पहली लेगो मूवी वर्ल्ड में शुरू हुई। शहर ने पारिवारिक मनोरंजन से परे अपना ध्यान बढ़ाया है। नए Exploria स्टेडियम में 25,500 प्रशंसकों के लिए सीटों के साथ स्थानीय MLS पुरुषों और महिलाओं की टीम है।

ऑरलैंडो की मिडिलिंग रेस्त्रां रैंकिंग (# 102) दीर्घकालिक रूप से ऊपर की ओर दिखती है क्योंकि दुनिया के रसोइये छुट्टी पर इतने सारे डिनर के साथ एक स्थान पर महामारी के बाद के अवसर पर ध्यान केंद्रित करते हैं। शहर में अपना महामारी सीजन हब बनाने वाला एनबीए थोड़ा मदद करेगा, लेकिन ऑरलैंडो राज्य में बड़े पैमाने पर चुनौतियों का सामना करता है जहां संक्रमण दर दैनिक रिकॉर्ड सेट करती है।

49. ATLANTA

रूढ़िवादी जॉर्जिया में अटलांटा की विविधता का एक प्रगतिशील बीकन, मार्टिन लूथर किंग जूनियर के जन्मस्थान के रूप में दावा करने के साथ अटलांटा में अमेरिकी नागरिक अधिकारों की एक समृद्ध विरासत है। शहर अपने समृद्ध केंद्र में रहने वाले इतिहास को गले लगाता है और साझा करता है। अहिंसक सामाजिक परिवर्तन के लिए राजा केंद्र के नागरिक और मानव अधिकारों के लिए।

इन दिनों, यह अमेरिकी न्याय और सामाजिक न्याय की समानता को आगे बढ़ाने में भी सबसे आगे है और मेयर कीशा लांस बॉटम्स ने भी कमला हैरिस के लिए प्रतिस्पर्धा में होने की अफवाह उड़ाई है जब बिडेन एक चल रहे साथी का चयन कर रहे थे। अटलांटा हमेशा से एक चौराहा रहा है – नए विचारों के लिए खुला है, और नए आगमन के लिए जो इस रसीला, गर्म, रोलिंग भूमि पर आया जब शहर एक रेल टर्मिनस के रूप में उभरा। आज, यह अभी भी एक परिवहन केंद्र है, Hartsfield- जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ दुनिया में सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक (अमेरिका की आबादी का 80% दो घंटे की उड़ान के भीतर रहता है)।

ऐसा क्यों है कि शहर वैश्विक स्तर पर हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी के लिए # 14 रैंक पर है, साथ ही हमारे कन्वेंशन सेंटर उपश्रेणी में # 34 है, जिसके परिणामस्वरूप उत्पाद के लिए कुल # 24 रैंकिंग है। अटलांटा, सबसे अनुकूलित हब की तरह, अपने हवाई अड्डे से शहर के लिए कुशल, सस्ती, प्रत्यक्ष सार्वजनिक पारगमन लिंक भी समेटे हुए है। यह शहर में स्थित अधिकांश वैश्विक 500 कंपनियों के लिए दुनिया भर में शीर्ष 20 की रैंकिंग वाला एक लंबे समय का व्यवसाय है।

50. DALLAS

यह न केवल शहर का ब्रांडिंग है, जो डलास में बड़ा है, जो कि 10,000 से अधिक कॉर्पोरेट मुख्यालयों का घर है – वैश्विक 500 कंपनियों के लिए दुनिया में U.S. और # 19 में सबसे बड़ा कॉर्पोरेट प्रधान कार्यालय है। बेशक, बहुत सारे कॉरपोरेट मुख्यालय वाला एक शहर एक ऐसा शहर है जहाँ जाना आसान है: डलास हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी के लिए दुनिया में # 8 स्थान पर है, जो शहर के प्रमुख हवाई अड्डे पर सीधी उड़ान की पहुँच का एक उपाय है।

लेकिन शहर सिर्फ पैसे पर बड़ा नहीं है; यह मजेदार और संस्कृति पर भी बड़ा है। डलास अमेरिका के छठे सबसे बड़े LGBTQ + समुदाय का भी घर है, जहां ओक लॉन में केंद्रित बार और रेस्तरां हैं, और डलास कला जिले में, राष्ट्र का सबसे बड़ा शहरी शहरी जिला है। मिश्रित उपयोग वाले अंतरिक्ष के 20 वर्ग ब्लॉकों पर, डलास म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट, द म्यूज़ियम ऑफ़ एशियन आर्ट और प्रसिद्ध नैशेर स्कल्प्चर सेंटर के साथ-साथ थिएटर, सिम्फनी और ओपेरा वेन्यूज़ और रेस्तरां और बार- सभी एक # में योगदान करते हैं। हमारी संस्कृति उपश्रेणी (संगीत, कार्यक्रम और कार्यक्रम) में 59 रैंकिंग।

51. HAMBURG

हैम्बर्ग यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा शिपिंग पोर्ट और उत्तर के वेनिस के लिए एक गंभीर दावेदार है, जिसमें एक झील है और नहरों का एक जालीदार शहर है जो शहर को नेत्रहीन आश्चर्यजनक क्षेत्र में बढ़ाता है। कहानी को बताने वाला लैंडमार्क $ 933 मिलियन एल्फिलहार्मोनी है, एक शानदार कॉन्सर्ट हॉल है जो भविष्य की क्रिस्टलीय वास्तुकला और ध्वनिकी के साथ 19 वीं शताब्दी के गोदामों को जोड़ता है।

लेकिन आप को अपवित्रता को मूर्ख नहीं बनाने दें: हैम्बर्ग दुनिया भर में 13 वीं सबसे अच्छी आय समानता का दावा करता है। कम आय वाले लोगों को भी पीछे नहीं छोड़ा जा रहा है, यहां तक कि इसके हस्ताक्षर पुनर्विकास परियोजना, हाफेनसिटी में भी। यूरोप की सबसे बड़ी आंतरिक-शहरी शहरी विकास परियोजना में- जो एक दशक से भी अधिक समय में, शहर के बंदरगाह के साथ लगभग एक वर्ग मील की दूरी पर टकराने वाली खरीदारी और आवासीय क्षेत्र में बदल रही है – एक तिहाई आवास को एक दूसरे से सब्सिडी दी जानी चाहिए तीसरा किराया के लिए अलग रखा गया है।

यह परियोजना अगले पाँच वर्षों के भीतर पूरी होने वाली है, और इसमें हैम्बर्ग की हलचल वाली नाइटलाइफ़ (# 22) के नए जोड़ शामिल हैं, जैसे कि लोकप्रिय रम-लथपथ बोइरमैन बार का नया ऑफ़शूट।

52. OSAKA

यह शहर अकड़ गया है, शायद इसलिए कि यह आज की राजधानी है जो टोक्यो से पहले आधुनिक जापान एक सहस्राब्दी है। ओसाका ने “राष्ट्र की रसोई” के रूप में कार्य किया – चावल के लिए वितरण बिंदु, धन का सबसे महत्वपूर्ण उपाय। चूंकि उद्योग उद्योग को भूल जाता है, इसलिए यह अधिकांश वैश्विक 500 कंपनियों के लिए ग्रह पर # 10 वें स्थान पर है। आश्चर्यजनक रूप से, शहर की अर्थव्यवस्था हांगकांग को बौना बनाती है।

लेकिन यह हमारे प्रोग्रामिंग श्रेणी में प्रभावशाली # 22 रैंकिंग है – जिसके खरीदारी दृश्य के लिए # 7 स्थान का नेतृत्व किया गया है – जो ओसाका को सबसे तेजी से उभरता हुआ जापानी पर्यटक शहर बना रहा है। उस रैंकिंग ने रेस्तरां (# 13) के लिए पहले से ही दिखने वाले तारकीय छलांग लगा दी। ओकोनायकी के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है – गोभी के पैनकेक्स को भरने के एक कभी-कभी बदलते लाइनअप के साथ भर दिया जाता है – ओसाका इस शानदार डिश में विशेषज्ञता वाले कई रेस्तरां और साथ ही इसके दूर के ऑक्टोपस युक्त चचेरे भाई, टेकॉयकी का घर है।

एस्टेट कंसल्टिंग फर्म सीबीआरई के ताकेशी यामागुची के अनुसार, ओसाका में वार्षिक विदेशी आगंतुक 2030 तक 26 मिलियन तक पहुंच सकते हैं।

53. LISBON

 पुर्तगाली राजधानी एक स्पर्शशील, बहुउद्देश्यीय अनुभव है जिसे बिना किसी विशेष एजेंडे के साथ सबसे अच्छी तरह से पैदल जाना जाता है, जिससे प्रति वर्ष 2,799 घंटों में से कुछ धूप की अनुमति मिलती है – किसी भी यूरोपीय राजधानी में – अपनी खोज की भावना को गर्म करने के लिए। इसकी सात पहाड़ियाँ इन्द्रियों के साथ खेलती हैं, ध्वनियों, प्रकाश और सुगंधों के साथ, यह बताने के लिए कि पर्च प्रदान करने के लिए कुछ भी नहीं है, जिसमें से सूरज की रोशनी को देखने के लिए पीले और सफेद वास्तुकला और अटलांटिक से परे हैं।

आपको कुछ समय बचाने के लिए, कास्टेलो डी साओ जॉर्ज, सबसे अच्छा स्थान यूरोप के सबसे पुराने इलाकों में से एक प्राचीन गलियों के माध्यम से अर्जित करना है। शहर की # 21 सेफ्टी रैंकिंग – जो संयुक्त राष्ट्र, यूरोपीय और एफबीआई आंकड़ों से आकर्षित होती है – इस वर्ष 92 स्थानों पर शूट की गई। वास्तव में, सुरक्षा देश का ध्यान पर्यटकों को वापस जीतने की कोशिश में था, लिस्बन पर निर्भर करता है: तापमान जांच से लेकर उच्च परीक्षण दर तक, लिस्बन दुनिया को यह दिखाने के लिए उत्सुक है कि उसके पड़ोस (जगहें # 15 स्थलों और स्थलों के लिए) और खुले स्थान (पर # 19 पार्क्स और आउटडोर के लिए) उनका स्वागत करने के लिए तैयार हैं।

54. AUSTIN

यूनिवर्सिटी टाउन की राजनीतिक सक्रियता और सामाजिक विविधता के साथ लंबे समय तक चलने वाले टेक्सास शहर के जाली-कटे रहने के कारण, जो दक्षिण अमेरिकी जनता की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता है, ने मिसफिट को लंबे समय से आकर्षित किया है। यह शहर हमारे लोगों की श्रेणी में # 33 है, जिसमें शैक्षिक प्राप्ति के लिए # 24 शामिल है। ग्रह पर 18 वीं रैंकिंग वाले विश्वविद्यालय के लिए बहुत सारी दिमागी ताकत आ गई है, ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय, और कई कभी नहीं छोड़ते हैं। देश के शीर्ष संगीत दृश्यों में से एक में प्रकट होने वाली सोच के आधार ने सपने देखने वालों को दशकों तक आकर्षित किया।

स्थानीय विपणन संगठन, विजिट ऑस्टिन, ने शहर को “विश्व की लाइव संगीत राजधानी” के रूप में ट्रेडमार्क किया। किसी भी रात में – पिछले छह महीनों के बावजूद – शहर के विभिन्न मनोरंजन जिले पृथ्वी पर कहीं और की तरह प्रदर्शन के अनुभव प्रदान करते हैं। एसएक्सएसडब्ल्यू (दक्षिण पश्चिम द्वारा दक्षिण), फिल्म, इंटरैक्टिव मीडिया और संगीत समारोहों और सम्मेलनों (एयरबीएनबी जैसे ऐतिहासिक उत्पाद लॉन्च का एक उचित हिस्सा) का वार्षिक शिखर सम्मेलन, नए उपक्रमों के लिए क्षेत्र के चुंबकत्व का बीजारोपण किया है।

जैसे, “सिलिकॉन हिल्स” जैसे मॉनीकर्स ने एप्पल, फेसबुक, गूगल, ओरेकल, डेल, सिस्को और हेवलेट-पैकर्ड द्वारा कैंपस ओपनिंग का अनुसरण किया है। एक कौशल की कमी- महामारी से प्रभावित- कुछ हद तक स्नातकों के एक स्थिर प्रवाह से कम किया जा रहा है जो यूटी ऑस्टिन और नए निवासियों को दोनों तटों से स्ट्रीमिंग कर रहे हैं।

55. PHOENIX

एक संपन्न रेगिस्तान महानगर, फीनिक्स सीमा के इस ओर सबसे अच्छा मैक्सिकन भोजन के कुछ प्रदान करता है, एक अच्छा संग्रहालयों, एक जीवंत कलाकार समुदाय और 300 दिनों की धूप – दुनिया भर में # 12-रैंक वाले मौसम के साथ। रूजवेल्ट रो आर्ट्स डिस्ट्रिक्ट, या रोरो के माध्यम से टहलने के साथ अपनी यात्रा शुरू करें, क्योंकि स्थानीय लोगों ने इसे कॉल करने के लिए लिया है। आर्ट गैलरी, स्टूडियो, रेस्तरां और बार शहर के मुख्य भाग में इस चलने योग्य रचनात्मक जिले में कंधे से कंधा मिलाकर बैठते हैं – शहर को हमारे आकर्षण उपश्रेणी में वैश्विक स्तर पर # 15 रैंकिंग में मदद करते हैं।

डेजर्ट बोटैनिकल गार्डन को याद न करें, जिसमें 50,000 से अधिक पौधों के साथ, दुनिया में रेगिस्तान वनस्पतियों का सबसे बड़ा संग्रह है। कुछ कैक्टि और सक्सेसेंट्स को उनके प्राकृतिक तत्व में देखना चाहते हैं? Camelback Mountain पर नज़दीकी नज़र डालें। शिखर ट्रेल्स दिल की बेहोशी के लिए नहीं हैं, खासकर 100 ° फ़ारेनहाइट गर्मी में, लेकिन पहाड़ का आधार शुरुआती लोगों के लिए आसान और समान रूप से सुंदर ट्रेल्स प्रदान करता है। फीनिक्स ने अपने पार्क्स और आउटडोर के लिए राष्ट्र में # 53 रैंक हासिल की।

यदि आप गर्मी से राहत की तलाश कर रहे हैं, तो फीनिक्स आर्ट म्यूज़ियम जाएँ, जहाँ कार्लोस अमोरलेस का ब्लैक क्लाउड, साइट-स्पेसिफिक इंस्टालेशन जिसमें 25,000 व्यक्तिगत, आदमकद काले कागज की पतंगे और तितलियाँ हैं, एक झुंड में अपना रास्ता बनाती हैं। एक गैलरी अंतरिक्ष की दीवारों और छत तक।

56. NAPLES

यहां तक कि यूरोपीय माध्यमिक-शहर की स्थिति से, नेपल्स को अक्सर अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों द्वारा और इटली के शक्ति केंद्रों द्वारा अनदेखा और कम करके आंका जाता है। शहर के तीन सहस्राब्दी अस्तित्व इसे महाद्वीप के सबसे पुराने शहरी केंद्रों में से एक बनाते हैं – सुंदरता, संघर्ष और विद्या (सियाओ, ऐलेना फेरेंटे) की परतों के साथ। नेपल्स हमारी गहरी जगह की श्रेणी में कुल मिलाकर एक प्रभावशाली # 4 स्थान पर है, जिसमें # 5 नाइट्स कैथेड्रल के लिए नाइट्स कैथेड्रल की तरह है, जो इटली के कामुक पर्व में किसी अन्य प्रतिद्वंद्वी को पसंद करता है।

रोम और इस्तांबुल की तरह, यहाँ एक मात्र टहलने (या आसपास के पहाड़ी इलाकों के लिए एक विशेष मार्ग की सवारी) हर कुछ मिनटों में इतिहास को भूल जाती है। शहर के तट, पास के समुद्र तटों और पार्कों में ग्रह पर पार्क और आउटडोर के लिए # 7 रैंकिंग है। स्थानीय स्रोतों के अनुसार नेपल्स लंबे समय से अपराध और माफिया से जुड़ा हुआ है, लेकिन पर्यटन पिछले एक दशक में दोगुना हो गया है, और 2018 से 2019 के बीच अपराध में लगभग 50% की गिरावट आई है, जिसके परिणामस्वरूप – वैश्विक रूप से शहर के लिए # 87 सुरक्षा रैंकिंग हुई है। बेशक, दोनों सकारात्मक संकेतक देश के महामारी के आर्थिक तबाही के संघर्ष को देखते हुए जोखिम में हैं।

सामान्य समय में 20% की बेरोजगारी की दर वाला क्षेत्र आज बहुत खराब है।

57. OSLO

स्टॉकहोम और कोपेनहेगन जैसे स्कैंडिनेवियाई शहरों के लिए अब कोई दूसरा फिडेल नहीं खेल रहा है, ओस्लो खुद को आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ संपन्न नाइटलाइफ़ दृश्य, मिशेलिन-योग्य रेस्तरां और एक मंजिला अतीत के साथ एक योग्य गंतव्य साबित कर रहा है। पीपुल्स श्रेणी में हमारे # 20 स्थान के धारक, ओस्लो के पास दुनिया में सबसे अधिक शिक्षित निवासियों में से कुछ हैं (# 10 शैक्षिक योग्यता के लिए) और साथ ही साथ अंतरराष्ट्रीय नागरिकों (# 35 विदेशी-जन्मे निवासियों के लिए) का एक उच्च प्रतिशत है।

अर्थव्यवस्था अच्छी तरह से प्रदर्शन कर रही है, अपने निवासियों को सामाजिक भलाई और रोजगार के सराहनीय स्तर की पेशकश कर रही है, जो एक अच्छी बात है, क्योंकि ओस्लो में रहने या यात्रा करने के लिए एक सस्ती जगह नहीं है। लेकिन एक उच्च आय समानता रैंकिंग (# 10) और शिक्षा तक पहुंच का मतलब है कि टेस्ला जैसे स्टेटस सिंबल अपनी सड़कों को चुपचाप धराशायी करने के लिए सिर्फ एक अमीर लोगों के लिए नाटक नहीं हैं। वास्तव में, उदार सब्सिडी और ओस्लो शहर की भीड़ मूल्य निर्धारण पर टूट के लिए धन्यवाद, लक्जरी इलेक्ट्रिक वाहन ब्रांड नॉर्वे के कार बाजार का एक चौथाई हिस्सा है।

58. DENVER

वाइल्ड वेस्ट की शुरुआत के बाद से, डेनवर ने कई तरह की संस्कृतियों के लोगों को आकर्षित किया है, जिन्होंने एक समृद्ध टेपेस्ट्री और एक विविध सांस्कृतिक विरासत बनाई है। इन दिनों, डाउनटाउन डेनवर में कई कंपनियों की संख्या बढ़ रही है, जो देश में सबसे अच्छी जगहों में से एक के रूप में अपनी प्रतिष्ठा की ओर इशारा करती हैं। शहर हमारी जीडीपी प्रति कैपिटा उपश्रेणी में विश्व स्तर पर # 24 प्रभावशाली है, साथ ही शैक्षिक प्राप्ति के लिए # 23 है।

लेकिन यह केवल नौकरियों की एक बहुतायत और जीवन की कम लागत नहीं है जो शहर में एक उच्च शिक्षित और मांग वाले कर्मचारियों को आकर्षित करती है। वर्ष में 300 दिनों की धूप से धन्य और पहाड़ों, लंबी पैदल यात्रा के रास्तों और कई इनडोर / बाहरी स्थानों से घिरा, शहर कार्यालय कल्याण की ओर बढ़ते रुझान की अगुवाई में है। ऐसा न हो कि हम भूल जाएं, भांग माइल हाई सिटी और कोलोराडो राज्य में कानूनी है।

59. STOCKHOLM

बहुत कम स्कैंडिनेवियाई शहर स्टॉकहोम के रूप में गतिशील हैं, इसके देहाती, पारंपरिक और न्यू नॉर्डिक व्यंजनों के मिश्रण के साथ, इसके रमणीय पार्क और बाहरी तैराकी क्षेत्र, 1700 के दशक की इमारतों, अत्याधुनिक डिजाइन और मध्य सदी के आधुनिक में निर्मित इमारतों से सुसज्जित विचित्र कोबस्टोन की सड़कें सौंदर्यशास्त्र।

एक विविध, बहुसांस्कृतिक आबादी में फेंक दें जो निर्दोष अंग्रेजी के पास बोलती है (स्टॉकहोम # 34 में हमारे शैक्षिक श्रेणी के लिए # 14 रैंकिंग के साथ पीपुल्स श्रेणी में रैंक करती है) और समीपस्थ दिन के उजाले के साथ महाकाव्य गर्मियों का मौसम है, और आप अपने आप को एक बहुत ही आकर्षक गंतव्य मिल गया है किसी भी मूड के लिए बहुत सारे अनुभवों के साथ। यह वास्तव में अंतरराष्ट्रीय शहर 1990 के दशक के अंत में एक आईटी उछाल आया था, जो एक दशक बाद स्काइप, स्पॉटिफाई और माइनक्राफ्ट जैसी वैश्विक हिट की शुरूआत के साथ एक दूसरी लहर के बाद-स्टॉकहोम द मॉनीकर “द यूनिकॉर्न फैक्ट्री” को लॉन्च करने के रिकॉर्ड के साथ कमाई कर रहा था।

सिलिकॉन वैली के बाहर कहीं से भी अधिक बिलियन डॉलर के स्टार्ट-अप। स्वांक्य के माध्यम से एक भटकना, हाल ही में जन्मे Södermalm पड़ोस, इनमें से कई तकनीकी दिग्गजों का जन्मस्थान, प्रकट करेगा कि शहर जीडीपी प्रति कैपिटा उपश्रेणी में # 48 रैंक क्यों है। लेकिन सुनिश्चित करें कि COVID-19 के दौरान “झुंड उन्मुक्ति” के लिए देश के धक्का ने संक्रमण और मौतों में वृद्धि की, और स्कैंडेनेविया में सबसे खराब COVID-19 संख्या का कारण बना।

60. PHILADELPHIA

लगभग 250 साल पहले संघ के निर्माण में अपनी गहरी नींव को देखते हुए, फिलाडेल्फिया अमेरिकी मूल्यों और परंपराओं का एक सूचीबद्ध, आसानी से सुलभ और उत्सुकतापूर्वक साझा किया गया एक घना, है। छोटे आश्चर्य की बात यह है कि यह हमारे Sights & Landmark उपश्रेणी में एक प्रभावशाली # 38 रैंक, और हमारी संस्कृति में # 32 (संगीत, शो और घटनाओं के शामिल)। यह निश्चित रूप से लिबर्टी बेल सेंटर जैसी जगहों का घर है। और उनके नामों में “स्वतंत्रता” शब्द के साथ विभिन्न सांस्कृतिक केंद्रों को देखना होगा।

यह अमेरिका का जन्मस्थान हो सकता है, लेकिन सिटी ऑफ ब्रदरली लव केवल अपने समृद्ध इतिहास में एक फुट मजबूती से टिके हुए है। अन्य भविष्य में आगे बढ़ रहा है, यहां स्थित 30-सबसे ग्लोबल 500 कंपनियों के साथ, एक बढ़ती आबादी और एक शानदार क्षितिज कभी ऊपर की ओर बढ़ रहा है। फिलाडेल्फिया भी गृहनगर गौरव से समृद्ध एक शहर है, जहां स्थानीय लोग मज़बूती से सुपर बाउल जीत से लेकर नेशनल चीज़स्टेक डे तक सब कुछ मनाते हैं।

एक विविध अर्थव्यवस्था द्वारा संचालित महामारी से पहले मजबूत रोजगार का मतलब जनसंख्या वृद्धि, एक अचल संपत्ति बाजार और नए निर्माण में उछाल है। लेकिन अपनी COVID-19 मामलों की संख्या और हमारी आय समानता उपश्रेणी (# 210) में खराब रैंकिंग के साथ, शहर को अच्छे समय को वापस जीतने के लिए कड़ी टक्कर देने की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें: 5 Most Interesting Android Apps for Daily Life use

61. RIYADH

पड़ोसी दुबई, अबू धाबी और ओमान में पर्यटन उद्योग की निरंतर सफलता को देखते हुए और तेल पर निर्भरता से अर्थव्यवस्था को दूर करने के लिए उत्सुक सऊदी अरब के साम्राज्य ने अप्रैल 2018 में पहली बार आठ वर्षों में पर्यटक वीजा जारी करना शुरू किया। इससे पहले भी, शहर ने पर्यटन को खूब देखा-2016 में 18 मिलियन लोगों ने देश का दौरा किया- लेकिन अब, प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने 2030 तक 30 मिलियन आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है, जिसमें आश्चर्यजनक लाल सागर के विकास का चरण एक भी शामिल है।

2022 के अंत तक पूरा होने के लिए। पहले से ही राजधानी शहर में फेसबुक चेक-इन के लिए # 29 रैंक है, साथ ही वेदर और जीडीपी प्रति कैपिटा दोनों के लिए # 6। सऊदी अरब के अल्ट्रकॉनसर्वेटिव झुकाव- विषमलैंगिक जोड़ों के बीच स्नेह के सार्वजनिक प्रदर्शन को हतोत्साहित किया जाता है जबकि LGBTQ + जोड़े खुद को गंभीर खतरे में पा सकते हैं – पर्यटन विकास के लिए देश की योजनाओं के लिए एक खतरा पेश करते हैं, जैसा कि पत्रकारों और अन्य मुखर आलोचकों की हत्या करने के लिए इसकी प्रतिष्ठा है।

62. DELHI

होनक, बीप, मू! वैन, स्कूटर, रिक्शा, स्ट्रीट फूड विक्रेता, भिखारी, गाय और यहां तक कि बंदर भी भारतीय राजधानी में एक साथ आते हैं। दिल्ली की व्यस्त, धड़कन की गति के साथ पृथ्वी पर कुछ स्थान हैं, जो प्लेस के लिए # 18 स्थान बताते हैं, जिसमें साइट और लैंडमार्क के लिए # 29 रैंकिंग शामिल है। वास्तव में, दिल्ली एक ऐसा शहर है जो पिछले शहर के खंडहरों के पास या उसके पास बना है, और आज आगंतुक युगों के माध्यम से, सदियों पुराने किलों, मकबरों, मंदिरों और मस्जिदों की खोज कर सकते हैं।

पुरानी दिल्ली वह है, जहां यह सब कुछ घुट-घुट कर और बाहर निकलते हुए, भयंकर सड़क के बाज़ारों में ट्रिंकलेट्स और हस्तशिल्प की खरीदारी और लाल किले में अचरज में पड़ना। आश्चर्यजनक रूप से, दिल्ली में रेस्तरां के लिए अत्यधिक (# 17) रैंक है, और जो कुछ भी आप कर सकते हैं, उसका नमूना लेना आवश्यक है। अब, दिल्ली के कैकोफोनी में एक “क्लिक” जोड़ें: अपनी प्राचीन जड़ों के बावजूद शहर पदोन्नति के लिए # 23 रैंकिंग के साथ नई सहस्राब्दी में फट रहा है। फ़ेसबुक चेक-इन (# 14), Google ट्रेंड्स (# 13) और Google सर्च (# 9) में इसकी रैंकिंग से दुनिया को दिखाने के लिए उत्सुक एक शहर का पता चलता है।

63. BUENOS AIRES

सुरुचिपूर्ण हवेली लाइन कोबलस्टोन की सड़कों पर, ड्राइवर व्यापक बुलेवार्ड्स को नियमों के अनुसार पकाते हैं और केवल जंगली नाइटलाइफ़ सुबह तक चलते हैं। पोर्टिनोस, जैसा कि स्थानीय आबादी कहा जाता है, ने कैफे में घंटो दूर रहने, एस्प्रेसो पीने और राजनीति या कल के फ़ुटबॉल मैच पर बहस करने की कला में महारत हासिल की है। एक अव्यवस्थित, सुंदर गंदगी, ब्यूनस आयर्स के साथ प्यार में नहीं पड़ना मुश्किल है।

पंक्ति में दूसरे वर्ष के लिए शीर्ष 100 की सूची बनाते हुए, “बैरेस” ने ला बोका जैसे पड़ोस के गौरव को बढ़ावा देने वाले जगहें और लैंडमार्क के लिए एक प्रभावशाली # 16 स्कोर किया, जो एक जीवंत क्वार्टर है जहां दीवारों, लैंप, आग जलकुंड और यहां तक कि सब कुछ है। पेड़ की चड्डी को हरे, लाल, पीले, बैंगनी और नीले रंग के जीवंत रंगों में चित्रित किया गया है। ब्यूनस आयर्स हमारी प्रोग्रामिंग श्रेणी (# 21) में भी एक उभरती हुई ताकत है, # 10 रैंकिंग के लिए संस्कृति के लिए इसके पूर्व महामारी की घटनाओं और संगीत कार्यक्रमों के लिए धन्यवाद – बेलेंग्रानो के पार्क में टैंगो से तेजी से बज़ेट आर्टेबा कला मेले तक।

अंधेरे के बाद, शहर ग्रह पर # 23-रैंक नाइटलाइफ़ का दावा करता है। कोई आश्चर्य नहीं कि यह तीसरा सबसे बड़ा शहर है, जिसने सिर्फ 2019 में अपनी सबसे बड़ी आगंतुक संख्या देखी।

64. SAN JOSE

यह आकर्षक है कि एक शहर की रैंकिंग के लिए एक अच्छी तरह से शिक्षित, अच्छी तरह से भुगतान और विविध आबादी क्या कर सकती है। सैन होज़े के मामले में, सिलिकॉन वैली की आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक राजधानी, यह सब कुछ है, और इसने शहर को हमारी रैंकिंग में सर्वोच्च स्थान दिया है। शहर ग्रह पर # 4 जीडीपी प्रति कैपिटा का दावा करता है। वह सब पूंजी पृथ्वी पर सबसे अच्छी प्रतिभा को लुभाती है, जिसका अर्थ है कि सैन जोस भी हमारे पीपुल्स श्रेणी में, ग्रह पर चौथे सर्वश्रेष्ठ शिक्षित निवासियों और 14 वें-सबसे विविध के साथ उत्कृष्टता प्राप्त करता है।

इस क्षेत्र में विश्वविद्यालयों का इनाम एक प्रदर्शन चालक है, जो शहर की टेक कंपनियों के साथ सहजीवन एकीकरण बना रहा है, जिनके पास कुछ अन्य लोगों की तरह फंडिंग और इनोवेशन की पहुंच है। एक प्रशंसित, प्रतिष्ठित स्कूल और एक ही शहर में नौकरियों के लिए प्रदान की जाने वाली रैंप की इष्टतम स्थितियों को देखते हुए, सैन जोस आने वाले वर्षों के लिए अपनी प्रतिभा पाइपलाइन का स्टॉक करना जारी रखेगा।

यह क्षेत्र, Google, फेसबुक, सिस्को सिस्टम्स, ईबे और पेपाल के लिए घर है, जो ग्लोबल 500 मुख्यालय स्नातकों के लिए उत्सुक है। अगले कुछ वर्षों में एक नए Google परिसर की योजना के साथ शहर में बड़े पैमाने पर कॉर्पोरेट कार्यालय हैं – जो 25,000 कर्मचारियों को दे सकते हैं – लेकिन भरपूर समृद्धि को देखते हुए, सैन जोस एक अविश्वसनीय रूप से जीवंत और सार्थक गंतव्य है। कैलिफ़ोर्निया की सबसे पुरानी नागरिक स्पेनिश बस्ती के रूप में, शहर में कई संग्रहालय हैं, जो अपने आकर्षक इतिहास को फैलाते हैं। 

65. BRUSSELS

यहाँ आपको लुभावनी वास्तुकला मिलेगी – निश्चित रूप से ग्रैंड प्लेस दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक है – यूरोप की कुछ सबसे खराब इमारतों के साथ (शहर के “विशिष्ट” आर्किटेक्चर के लिए समर्पित पूरे ब्लॉग हैं)। ब्रुसेल्स ईयू का प्रशासनिक केंद्र है, फिर भी इसकी सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक मन्नकेन पिस है, जो एक नग्न लड़के की एक मूर्ति है जो एक फव्वारे में झांकता है – न केवल अधिकार के लिए शहर की अवमानना का प्रतीक है, बल्कि स्थानीय लोगों का भी है।

ब्रसेल्स की एक जीवंत, बहु-जातीय आबादी है (विदेशी-जन्मे निवासियों के लिए # रैंकिंग # 34), और कूल्हे बाजारों के लिए कूल्हे कांगोलेज़ मात्ज़ेन क्वार्टर जैसे अंडर-रडार पड़ोस का दावा करते हैं – और अकेले पिस्सू बाजारों और सड़क पर अन्वेषण के योग्य हैं। इसके संग्रहालय (# 30) भव्य रूप से ललित कला के बेल्जियम के रॉयल संग्रहालय के नेतृत्व में हैं, लेकिन वे वास्तव में पूर्वोतर पेशाब करने वाले लड़के द्वारा शहर के 600 से अधिक संगठनों के संग्रह के संग्रहालय द्वारा अगले स्तर पर लाए गए हैं।

66. PORTLAND

पोर्टलैंड के लेफ्ट कोस्ट अलगाव, स्थापित मानदंडों और सहयोग और विरासत की विरासत के प्रति महत्वाकांक्षा- पेड़ों को काटने के लिए और अतिक्रमण जंगल के बीच में एक जगह बना देता है – यह अमेरिका में सबसे अधिक कमाई वाले शहरों में से एक है। यह भी सबसे सुंदर में से एक है, साइट और लैंडमार्क के लिए # 61 रैंकिंग और पार्क और आउटडोर के लिए # 70। लोकप्रिय टीवी शो पोर्टलैंडिया में एक ज़िंगर्स ने अपने लैम्पुनड लक्ष्य को “एक जगह युवा लोग रिटायर होने के लिए जाना” के रूप में पहचाना।

लेकिन यह अपने आप को फिर से मजबूत करने की तरह है, जो कुछ भी था, उसे लेने के लिए, अपने सबसे अच्छे हिस्सों को खोजने और क्या काम करता है, पर दोगुना हो गया। इसके लोगों का प्रमाण पोर्टलैंड के प्रदर्शन में है: इसकी नागरिकता शैक्षिक प्राप्ति के लिए # 28 और वैश्विक जीडीपी प्रति कैपिटा के लिए # 14 है। पोर्टलैंडर्स कड़ी मेहनत करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। शहर अपने जीवंत संगीत कार्यक्रमों, कार्यक्रमों और कार्यक्रमों (हमारी संस्कृति उपश्रेणी में # 43) और इसके विविध नाइटलाइफ़ (# 46) के लिए विश्व स्तर पर शीर्ष 50 में स्थान रखता है।

लेकिन स्टम्प्टाउन (पोर्टलैंड के लॉगिंग पास्ट का जिक्र) हिप्पी शांतिवादी नहीं है। जैसा कि दुनिया की निगाहें ब्लैक लाइव्स मैटर और सामाजिक न्याय विरोध को शांत करने के लिए वहां तैनात छायादार संघीय सैन्य के खिलाफ शहर की लड़ाई पर ध्यान केंद्रित करती हैं, पोर्टलैंडर्स एक बार फिर से एक असमान नागरिकता के रूप में अपनी प्रतिष्ठा स्थापित कर रहे हैं।

67. OTTAWA

कनाडा की राजधानी- “शहर जो मज़ा भूल गया” कनाडावासियों के लिए – हमेशा अपनी रोमांचक बड़ी शहर बहनों, टोरंटो और मॉन्ट्रियल की छाया में रहता है। लेकिन 2017 में एक राष्ट्रीय 150 वें जन्मदिन ने एक शहर के नागरिकों (# 19 लोगों की रैंकिंग) को ध्यान में लाया, जहां चार में से एक आप्रवासी है (ओटावा दुनिया में विदेशी मूल के निवासियों के लिए # 40 रैंक)। ओटावान्स असामान्य रूप से बुद्धिमान हैं: शहर शैक्षिक प्राप्ति में # 6 स्थान पर है और अपने चार विश्वविद्यालयों, कार्लटन में सर्वोच्च रैंकिंग # 82 विश्व स्तर पर है।

यह सब ब्रेनपावर ने 1,750 ज्ञान आधारित व्यवसायों में डाला है – स्वच्छ प्रौद्योगिकी से जीवन विज्ञान तक डिजिटल मीडिया, एयरोस्पेस और सॉफ्टवेयर के लिए सब कुछ। वैश्विक जीडीपी प्रति कैपिटा में 80 वीं रैंकिंग के साथ-साथ लगभग 68,000 नौकरियों का परिणाम है। रहने की अपेक्षाकृत कम लागत वाले शहर में, इसका अर्थ है कि अपनी भरपूर चीजों पर खर्च करने के लिए धन (आकर्षण में # 60 रैंकिंग के साथ) और अच्छे समय के साथ।

68. HELSINKI

हालाँकि संयुक्त राष्ट्र द्वारा तीन साल चलने पर हेलसिंकी को विश्व का सबसे खुश शहर का नाम दिया गया है, यह पिछले कुछ वर्षों में ही है कि फिनिश राजधानी युवा आवारा लोगों के साथ लोकप्रिय हो गई है, शायद देश के प्रभावशाली पर्यटन अभियानों के कारण। उनमें से कुछ हेलसिंकी के हवाई अड्डे (# 63 वें स्थान पर) पर केंद्रित हैं, जो 2019 में हवाई अड्डे के काउंसिल इंटरनेशनल ने ग्राहक अनुभव के लिए “दुनिया में सर्वश्रेष्ठ” नाम दिया है।

यदि आप हेलसिंकी में उड़ान भरते हैं, तो एक पूर्व बूचड़खाने, जो अब रेस्तरां, कैफे और बार का घर है, तेरास्टामो की यात्रा से शुरू करें। और सौना संस्कृति का अनुभव किए बिना शहर नहीं छोड़ें: सबसे अच्छे में से एक Löyly है, इसकी प्रभावशाली कैस्केडिंग वास्तुकला बाल्टिक सागर के किनारे पर स्थित है। शहर भी शैक्षिक प्राप्ति और आय समानता दोनों के लिए अत्यधिक (# 14) रैंक करता है। 

69. VALENCIA

स्पैनिश शहर प्लेस के लिए वैश्विक स्तर पर # 35 स्थान पर है, जिसमें उसका मौसम शामिल है – दुनिया में 16 वां सर्वश्रेष्ठ – पड़ोस, स्थलों और स्मारकों, और पार्कों और बाहरी गतिविधियों के साथ। उदाहरण के लिए, यहां एक मील का पत्थर है: यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल जिसे ला लोंजा कहा जाता है, 15 वीं शताब्दी का रेशम विनिमय और यूरोप में गोथिक नागरिक वास्तुकला का सबसे अच्छा उदाहरण है। यूरोप के सबसे बड़े और सबसे पुराने खाद्य बाजारों में से एक, Mercado Central, सड़क के पार है।

सैंटियागो कैलात्रेवा और फेलिक्स कैंडेला द्वारा डिजाइन किया गया फ्यूचरिस्टिक सिटी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज अधिक आधुनिक प्रकार का चमत्कार है। वालेंसिया के पार्कों में कई समुद्र तट शामिल हैं, कुछ अल्बुफेरा पार्क के भीतर, एक झील और चलने के रास्ते के साथ एक आर्द्रभूमि आरक्षित है। यह सब बहुत Instagrammable है और Instagram हैशटैग के लिए शहर की रैंक # 51 में मदद करता है।

70. BRISBANE

आप समुद्र तटों के लिए सिडनी और संस्कृति के लिए मेलबोर्न जाते हैं। तो ब्रिस्बेन क्या पेशकश करता है कि आप ऑस्ट्रेलिया में कहीं और नहीं मिल सकते हैं? वास्तव में थोड़ा सा। ब्रिस्बेन, जो विदेशी-जन्मे निवासियों (# 18) के लिए उच्च स्कोर करता है, धूपदार, परिष्कृत है और शहर की सीमा के भीतर बहुत सारे बाहरी रोमांच प्रदान करता है। उस नदी के नाम पर जो इसके माध्यम से चलती है, ब्रिस्बेन को पानी से सबसे अच्छा पता लगाया गया है। रात को।

और एक कश्ती पर, भी: हम आपको नदी के नीचे एक इत्मीनान से चप्पू के दौरान शहरस्केप की झिलमिलाती रोशनी में ले जाने की सलाह देते हैं। कल्चर गिद्ध क्वींसलैंड आर्ट गैलरी और आधुनिक कला गैलरी में कला को भिगो सकते हैं, ऑस्ट्रेलिया आधुनिक और समकालीन कला की सबसे बड़ी गैलरी है।

ब्रिस्बेन आकर्षण के लिए # 35 रैंक और पार्कों और आउटडोर के लिए # 66। यह COVID-19 मामलों को नियंत्रित करने में अब तक असाधारण रूप से अच्छी तरह से आगे बढ़ा है – जुलाई 2020 के अंत तक प्रति मिलियन निवासियों के रूप में इसके 66 मामले देश के विशेषज्ञों के अपने द्वीप भूगोल के लिए देश के विश्वास के लिए एक प्रभावशाली वसीयतनामा हैं।

71. WARSAW

दशकों से वॉरसॉ ने अपने घने शीत युद्ध के चंगुल से बाहर निकाल दिया है, और जबकि यूरोपीय संघ के अन्य सदस्यों ने हाल के वर्षों में आर्थिक संकट झेले हैं, पोलैंड धीरे-धीरे फलता-फूलता रहा है, लेकिन निश्चित रूप से इस क्षेत्र में एक आर्थिक महाशक्ति बन रहा है, जिसे पूर्व में आयरन कर्टन के नाम से जाना जाता था। । ” हाई-प्रोफाइल आर्किटेक्चरल प्रोजेक्ट्स, नए म्यूजियम और इसके बेल्ट के नीचे मिशेलिन-तारांकित रेस्तरां के साथ, पोलिश राजधानी आखिरकार एक पर्यटन स्थल के रूप में अपने आप में आ रही है।

और उस पर एक सुरक्षित, सस्ती। (वारसॉ हमारी सुरक्षा श्रेणी में विश्व स्तर पर # 21 स्थान पर है।) यह उत्पाद के लिए एक प्रभावशाली # 42 स्थान पर है, जिसमें आकर्षण के लिए एक # 24 स्थान और संग्रहालय के लिए # 45 स्थान शामिल हैं, जिनमें से शहर में दर्जनों हैं यदि आप पर्याप्त रूप से कठिन दिखते हैं। वही अपनी समझ में आने वाली नाइटलाइफ़ (# 58) के लिए जाता है, जो साम्यवाद को समाप्त करने के बाद से नहीं देखा गया एक उग्रता के साथ वापस पोस्ट महामारी को गर्जन करेगा।

72. MINNEAPOLIS

जॉर्ज फ़्लॉइड की हत्या के रूप में, स्थानीय पुलिस अधिकारियों के हाथों, जिन्होंने प्रणालीगत नस्लवाद और पुलिस हिंसा के खिलाफ एक वैश्विक आंदोलन को प्रेरित किया, मिनियापोलिस एक घरेलू नाम बन गया है। न्याय की लड़ाई में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के अलावा, निवासियों ने अपने शहर के लिए लंबे समय से वकालत की है, जिसके परिणाम कई पार्क, बाइक ट्रेल्स और शक्तिशाली मिसिसिपी पर एक प्रमुख स्थान के साथ जगह में देखे जा सकते हैं।

18 फॉर्च्यून 500 कंपनियों के साथ-किसी भी अमेरिकी मेट्रो क्षेत्र की सबसे अधिक प्रति व्यक्ति-मिनियापोलिस हमारी वैश्विक 500 उपश्रेणी में प्रभावशाली # 14 स्कोर करती है। शहर के निवासी वैश्विक स्तर पर प्रति व्यक्ति GDP के लिए # 26 रैंक पर हैं। उच्च शिक्षित कार्यबल (शैक्षिक प्राप्ति के लिए विश्व स्तर पर # 18 वें स्थान पर) एक आरामदायक जीवन व्यतीत करता है और मिनियापोलिस-सेंट पॉल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (जो स्वयं हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी के लिए # 55 रैंक पर है) के माध्यम से दुनिया के बाकी हिस्सों में आसानी से पहुंच प्राप्त करता है।

स्थानीय लोग वाकर कला केंद्र को दिखाने के लिए उत्सुक हैं – विशाल चम्मच मूर्तिकला जैसे समकालीन कार्यों की विशेषता है, जो एक शहर ट्रेडमार्क बन गया है – और मिनियापोलिस इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट, जिसे प्यार से “मिया” के रूप में जाना जाता है। संस्कृति के लिए # 59 रैंकिंग (संगीत, शो और कार्यक्रमों द्वारा निर्धारित) के साथ, शहर का दिल अभी भी प्रिय गृहनगर रिकॉर्डिंग कलाकार प्रिंस का है, जिसका उपनगरीय घर और स्टूडियो, पैस्ले पार्क, 2016 में एक संग्रहालय के रूप में खोला गया था।

73. SHANGHAI

वित्त, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, संस्कृति, विज्ञान और प्रौद्योगिकी का यह पावरहाउस, मुख्यालय वाली ग्लोबल 500 कंपनियों की संख्या के लिए # 10 है। फिर भी शंघाई पैसे से अधिक का बना है, और शहर अतीत और वर्तमान, उद्योग और अवकाश के अपने शानदार मिश्रण के लिए प्रशंसित है। यह खरीदारी के लिए # 35, रेस्तरां के लिए # 7 और जगहें और लैंडमार्क के लिए # 35 स्थान पर है। यह प्रमुख रूप से चलने योग्य शहर है और इसके व्यक्तित्व को हुआंगपु नदी द्वारा विभाजित किया गया है: पुडोंग (पूर्वी बैंक) एक वित्तीय जिला है, जो टावरों से भरा हुआ है, जिसमें रेट्रो-फ्यूचरिस्टिक ओरिएंटल पर्ल टेलीविजन टॉवर के ऐतिहासिक स्पाइक शामिल हैं।

पक्सी (पश्चिम बैंक) बुंद का घर है, जो 1930 के दशक में पश्चिमी व्यवसायों के घर रहे नव-पुनर्जागरण संबंधी सम्पदाओं से सुसज्जित था और शानदार रूप से स्तरित फ्रांसीसी रियायत के लिए था। COVID-19 महामारी में जल्दी से एक तंग लॉकडाउन – जब यह अभी भी केवल एक महामारी थी – प्रति मिलियन निवासियों में शंघाई की रिपोर्टिंग सिर्फ 11 मामलों में हुई, अगर आधिकारिक संख्या सटीक है।

74. LYON

ल्योन एक ऐसा शहर है जिसे नाक से पूंछ तक, भविष्य से अतीत, सचमुच और लाक्षणिक रूप से देखा जाता है। यदि शहर की आकर्षक आकर्षण (# 87) और संग्रहालय (# 124) रैंकिंग में भरपूर नियोजित निवेश के साथ वृद्धि होती है, तो यह बस पठार पर दिखाई देता है। यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल होने के अलावा, शेफ पॉल बॉक्सेस का घर अपने व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है, और भविष्य में इसकी # 108 रेस्टारेंट रैंकिंग चढ़ेगी क्योंकि आगंतुक इसकी सुगंधित हवा पकड़ते हैं।

डॉन कॉन्फ्लुएंस, एक 370 एकड़ का शहरी पुनर्विकास याद नहीं है जो न केवल ल्यों की दो सहायक नदियों – रोन और साउन को एक साथ लाता है – बल्कि एक औद्योगिक शहरी बंजर भूमि को नया जीवन भी देता है। नए विकास के मुकुट में सबसे उल्लेखनीय मुसई डेस कंफ्लुएंस है, जहां पर नदियों के मिलने के एक वास्तुशिल्प रहस्यपूर्ण चित्रण है, जहां एक फैला हुआ पार्क प्रवाह में गायब हो जाता है। आय समानता के लिए वैश्विक स्तर पर प्रभावशाली # 17 स्कोर करते हुए ल्योन अपने लोगों का भी ख्याल रखता है। लेकिन यह एक व्यापारिक शहर भी है, कन्वेंशन सेंटर उपश्रेणी के लिए # 37 परिष्करण।

75. ADELAIDE

दक्षिणी तटीय शहर एक सम्मानजनक पार्क और # 100 की आउटडोर रैंकिंग अर्जित करता है। लेकिन जहां एडिलेड शाइन पीपल श्रेणी में है: यह विदेशी-जन्मे निवासियों के लिए दुनिया में # 8 का एक आश्चर्यजनक स्थान है और शैक्षिक प्राप्ति में # 42 स्थान पर है। यह आम तौर पर एक उभरते सांस्कृतिक दृश्य के लिए एक नुस्खा है – वास्तव में, एडिलेड देश की सर्वश्रेष्ठ आदिवासी कला को खोजने के लिए है, और यह ऑस्ट्रेलिया में संगीत का एकमात्र नामित यूनेस्को शहर है।

COVID-19 के हिट होने से पहले, इस शहर में एक सप्ताह में कुछ 300 लाइव गिग्स को स्वाद दिया जा सकता है, जो कि बड़े पैमाने पर शहर को मामले की संख्या के मामले में बख्शते हैं, लेकिन आर्थिक और सांस्कृतिक कठिनाइयों को भड़काते हैं क्योंकि इस क्षेत्र ने अपने मामलों पर मुहर लगाई है। क्या हमने पंडों का उल्लेख किया है? वांग वांग और फ़नी, जो एक दशक से शहर के चिड़ियाघर में हैं, आगंतुकों को आकर्षित करना जारी रखेंगे, और उम्मीद है कि कम से कम 2024 तक प्रजनन करेंगे, 2019 के अंत में चीन के साथ एक नए सौदे के लिए धन्यवाद।

76. EDMONTON

मिर्च उत्पादक संसाधन शहर से आणविक विकास के लिए पर्यावरण को अपने स्वयं के काम करने के लिए पर्याप्त रूप से क्यूरेट हॉटबेड में पृथक किया गया है। अल्बर्टा विश्वविद्यालय (# विश्व स्तर पर 59 वें स्थान पर), स्वस्थ आव्रजन और एक प्रांतीय राजधानी होने के साथ आने वाले सरकारी डॉलर पहले से ही दुनिया भर में “त्योहारों के शहर” के रूप में ज्ञात एक जगह बना चुके हैं। फ्रिंज थिएटर से लेकर सड़क पर प्रदर्शन करने वालों के लिए एक महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव तक, हर साल 50 से अधिक बड़े, शहर-स्वीकृत कार्यक्रम होते हैं।

एक हालिया डाउनटाउन पुनरुद्धार ने अब शहर को “शहरी नवीनीकरण” बातचीत में बदल दिया है जो अन्य उत्तरी अमेरिकी औद्योगिक क्षेत्रों में हो रहा है। उत्प्रेरक नेशनल रोजर्स लीग के एडमॉन्टन ऑइलर्स के कब्जे में नया रोजर्स प्लेस अखाड़ा शहर है। लेकिन यह सब अच्छी खबर नहीं है। जीवाश्म ईंधन आधारित अर्थव्यवस्था महामारी से पहले से ही एक कठिन स्थिति में थी और केवल तब से उतरी है, जब 2020 में कनाडा के आर्थिक रूप से सबसे कठिन हिट प्रांतों में अल्बर्टा बना।

77. MARSEILLE

 यूरोप की राजधानी के रूप में अपने पदनाम के लिए अग्रणी, शहर ने सफाई और आधुनिकीकरण के लिए अरबों खर्च किए, क्योंकि इसने अपनी प्रतिष्ठित प्रतिष्ठा को बनाने का प्रयास किया। सेफ्टी के लिए # 161 रैंकिंग के साथ, यह निश्चित नहीं है कि यह वास्तव में आगे बढ़ गया है, लेकिन वाटरफ्रंट पर नई इमारतों की एक अदला-बदली की कोशिश की जा रही है। नॉर्मन फोस्टर द्वारा डिज़ाइन किया गया विएक्स पोर्ट मिस नहीं करता, जिसने 26 शताब्दियों तक यहाँ रहने वाली एक साइट को केवल एक तीखी जगह के साथ एक विशाल पैदल यात्री क्षेत्र में बदल दिया।

शोस्टॉपर Quai des Belges में है, जहां परावर्तक स्टेनलेस स्टील का एक नाटकीय ब्लेड सूरज से एक काल्पनिक छत्र और आश्रय बनाता है, जो लगभग वर्ष-भर चमकता है (मार्सिले रैंक # 79 फॉर वेदर)। पास में ही यूरोपीय और भूमध्यसागरीय सभ्यताओं का संग्रहालय है, जिसमें कांच से बने एक फिशनेट की तरह बनाया गया पुल है जो 17 वीं शताब्दी के फोर्ट सेंट-जीन से जुड़ा हुआ है – जो प्राचीन और नए एक साथ आने का एक आदर्श उदाहरण है। शहर के निवासियों की देखभाल भी की जाती है: मार्सिले वैश्विक स्तर पर आय समानता के लिए # 29 रैंक पर है।

78. MUSCAT

मस्कट शीर्ष 100 में एक नवागंतुक है, लेकिन # 3 रैंक वाले मौसम के साथ, एक विविध आबादी (विदेशी-जन्मे निवासियों के लिए रैंकिंग # 7) और उच्च जीडीपी प्रति व्यक्ति (# 7) समय के साथ बढ़ना निश्चित है। ओमान की खाड़ी पर शहर अपनी इमारतों के सफेद रंग के साथ चमकता है – इसलिए गर्म दोपहर के सूरज को प्रतिबिंबित करने के लिए चित्रित किया जाता है, गर्मी के तापमान के साथ अक्सर 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर उठता है और टॉलेमी और प्लिनी द एल्डर द्वारा लेखन में संदर्भित किया जाता है, उसे वापस डेटिंग। सदियों।

तेल समृद्ध शहर ने 1990 के दशक के अंत में दीवार पर लेखन को देखा और अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने लगे, और अरब स्प्रिंग ने नेताओं को आश्वस्त किया कि धन का व्यापक वितरण विवेकपूर्ण होगा। आज, मस्कट आय समानता के लिए # 8 रैंक पर है। ओल्ड मस्कट (आधुनिक शहर के केंद्र में दक्षिण में) 15 वीं शताब्दी के अल जलाली किले के दृश्य के लिए शांत शामों में पैलेस बीच पर वाटरफ्रंट तक ड्राइव करते हैं, जो रंग-बिरंगे आलम की रक्षा करते हुए एक चट्टानी चौकी पर जलाया जाता है। पैलेस।

79. ATHENS

प्राचीन राजधानी में एक कठिन दशक रहा है, लेकिन यह हमेशा की तरह मजबूत होकर वापस आया है। कटौती और बलिदान के बावजूद, शहर की विरासत को शायद ही कभी समझौता किया गया था। इस तरह, निरंतर निवेश अब फलफूल रहा है क्योंकि अच्छे पुराने दिनों के बाद से रोजगार के स्तर में गिरावट नहीं हुई है। उन पर्यटकों को जो मिलता है, वह है ग्रैंड प्रोमेनेड, 2.5-मील लंबा, कार-रहित और ट्री-लाइन वाला वॉकवे, जो एक्रोपोलिस के पैर के साथ चल रहा है और शहर के प्रमुख पुरातात्विक स्थलों को जोड़ता है।

एक यूरोपीय पूंजी ($ 500 डाउनटाउन स्टूडियो!) की सापेक्षिक सामर्थ्य, साथ ही एथेनियन के खुलेपन का अर्थ है, नए विचारों और कला का उत्कर्ष। एथेंस हमारे प्रोग्रामिंग श्रेणी में # 32 रैंक पर है, जिसमें वैश्विक नाइटलाइफ़ के लिए शीर्ष 25 और हमारी खरीदारी उपश्रेणी में # 29 शामिल हैं। इसके संग्रहालय – शहर के एक हिस्से के रूप में इसकी पुरातत्व – रैंक # 34 के रूप में प्रतिष्ठित हैं।

80. STUTTGART

स्टटगार्ट एक मेहनती आर्थिक इंजन है, जो कई मेट्रोप्लिमेंट्स के साथ aplomb में प्रदर्शन करता है: यह फॉरेन-बॉर्न रेजिडेंट्स के लिए # 46 और इसके कन्वेंशन सेंटर दोनों के लिए रैंक करता है, एक असामान्य साइट जिसमें आधे से ज्यादा एरिया ग्रीन स्पेस है, और सोलर पैनल ऑन हॉल की छतें और पार्किंग 1,350 घरों के लिए अधिशेष बिजली पैदा करते हैं। लेकिन कन्वेंशन सेंटर के आस-पास का क्षेत्र भी खुशी और गतिविधि से गुलजार है, क्योंकि व्यवसायी और कन्वेंशन-गोयर्स ने पिछले कुछ दशकों से स्टटगार्ट की पार्टी मील के साथ-साथ आस-पास के क्षेत्र को ईंधन दिया है – बार, कैफे, क्लब और अंतरंग पीने के डेंस का केंद्र।

बेशक महामारी ने सम्मेलन व्यवसाय और सामान्य रहस्योद्घाटन दोनों को कुचल दिया है, लेकिन जर्मनी में यह एक जगह है जहां उछाल तेजी से होगा। सौभाग्य से, स्टटगार्ट सुरक्षा के लिए ग्रह पर # 3 रैंक पर है। यह शहर एक आर्थिक केंद्र भी है, जो डेमलर एजी, पोर्श, बॉश, आईबीएम और सिका जैसी कंपनियों के वैश्विक 500 यूरोपीय मुख्यालय को घमंड कर रहा है। आश्चर्य की बात नहीं है कि शहर में मोटर वाहन संग्रहालयों में से कुछ भी छूट सकते हैं।

81. RIO DE JANEIRO

उष्णकटिबंधीय और सेक्सी, चकाचौंध समुद्र तटों के साथ, सांबा-ईंधन वाले नाइटलाइफ़ और हरे-भरे पहाड़ जो आकाश की ओर बढ़ते हैं, रियो तेजस्वी है। यह पार्क और आउटडोर के लिए # 9 और जगहें और लैंडमार्क के लिए # 33 रैंक पर है, और आप निश्चित रूप से अल फ्रेस्को की खोज में अपनी पूरी यात्रा खर्च कर सकते हैं। Lapa, लाइव-म्यूज़िक क्लबों के साथ आकर्षक रेड-लाइट डिस्ट्रिक्ट है, और सप्ताहांत में पार्टी सड़क पर फैलती है। कोपाकबाना में हाई-लाइन पार्क के पीछे न्यूयॉर्क स्थित आर्किटेक्ट द्वारा चित्र और ध्वनि का संग्रहालय है।

एक बार जब आप समुद्र तट कर लेते हैं, तो अपने हाइवा को हाइकर्स के लिए स्वैप करें और झरने, वन्य जीवन और क्राइस्ट द रिडीमर के साथ एक राष्ट्रीय उद्यान तिजुका फॉरेस्ट पर जाएं, जो 2,329-फुट कोकोकोडो पर्वत के ऊपर अपनी सभी महिमा में खड़ा है। कम भीड़भाड़ वाले लेकिन शहर के शानदार नजारे के लिए, सुगरलाफ़ पर्वत गुआनाबारा खाड़ी के मुहाने पर एक केबल कार उपलब्ध कराता है। सुरक्षा (# 236) रियो डी जनेरियो की सबसे बड़ी देनदारी है, जो देश की COVID-19 महामारी के प्रति खराब प्रतिक्रिया से और मजबूत हुई। शहर में प्रति मिलियन निवासियों पर 204 मामले थे।

82. BALTIMORE

वाशिंगटन, डीसी, बाल्टीमोर से एक घंटे से भी कम की दूरी पर, जीवन की धीमी गति और दक्षिण में अपने अति-आवेशित पड़ोसी की तुलना में काफी सस्ता आवास प्रदान करता है। लेकिन बाल्टीमोर के विविध, ऐतिहासिक समुदायों में से एक में खरीदने का समय अभी हो सकता है- शहर में घर की कीमतें जुलाई 2020 में 10 साल के रिकॉर्ड पर पहुंच गईं। बाल्टीमोर जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय (रैंक #) जैसे विश्व स्तरीय संस्थानों का भी घर है। 6 विश्व स्तर पर) और नेशनल एक्वेरियम, साथ ही एक विचित्र संस्कृति है जो चार्म सिटी को किसी अन्य की तरह नहीं बनाती है।

जॉन्स हॉपकिन्स बाल्टीमोर का सबसे बड़ा नियोक्ता है, और जबकि यह एक भी फॉर्च्यून 500 कंपनी (और हमारे ग्लोबल 500 उपश्रेणी में रैंकिंग # 98) के बिना सबसे बड़ा शहर हो सकता है, मैरीलैंड में $ 35 बिलियन एयरोस्पेस उद्योग का दावा है, और रक्षा मंत्री नॉर्थरोप ग्रुम्मन एक है बाल्टीमोर निवासियों के शीर्ष 5 नियोक्ता। शहर हमारी जीडीपी प्रति कैपिटा उपश्रेणी में दुनिया में # 28 प्रभावशाली है, और शैक्षिक प्राप्ति के लिए # 37 है।

यह संग्रहालय के लिए # 72 रैंकिंग भी अर्जित करता है, और कई – ऐतिहासिक जहाजों से अत्यधिक प्रशंसित पोर्ट डिस्कवरी चिल्ड्रन म्यूजियम तक – इनर हार्बर के आसपास क्लस्टर किए जाते हैं, जो कि 50 वर्षों से औद्योगिक औद्योगिक तट के पुन: उपयोग के लिए एक राष्ट्रव्यापी मॉडल के रूप में काम किया है। । प्रभावशाली एयरपोर्ट कनेक्टिविटी (# 39) और स्थापित शहरी बुनियादी ढांचे के साथ, बाल्टीमोर हमारे महत्वपूर्ण उत्पाद श्रेणी में शीर्ष 50 में है।

83. AUCKLAND

ऑकलैंड में प्राकृतिक इनाम नियम, जहां तक आगंतुक और निवासी की धारणा का संबंध है। पार्क और आउटडोर के लिए शहर की रैंकिंग # 13 है, इसके कम आकार के बावजूद गणना करने के लिए लगभग हरित स्थान के साथ। 48 निष्क्रिय ज्वालामुखी शंकु में से एक की ओर जाने वाले मार्गों को घूमें, जिनमें से कई शानदार दृश्य पेश करते हैं, या पैदल द्वीप को पार करते हैं (सिर्फ पांच घंटे की बढ़ोतरी) -बड़ा होने के लिए सक्षम होने के लिए कि आप एक तट पर तैरते हैं और सामने आए दूसरे, उसी दिन सभी। लेकिन ऑकलैंड इसके पड़ोस भी हैं।

पार्नेल खाद्य प्रेमियों, बाजारों और “NZ में निर्मित” डिजाइन के लिए है। डाउनटाउन के पोंसॉन्बी में न्यूयॉर्क वेस्ट विलेज और अच्छे रेस्तरां हैं। आश्चर्य की बात नहीं, शहर अधिक महानगरीय बन रहा है – जोखिम के लिए प्रतिष्ठित गृहनगर – बाहरी साहसिक अलगाव के लिए अलगाववादी तकनीक अरबपति और युवा प्रतिभा तरस। शहर आज फॉरेन-बॉर्न रेजिडेंट्स के लिए वैश्विक स्तर पर टॉप 20 में शुमार है। दुनिया की स्थिति को देखते हुए, इस श्रेणी में ऑकलैंड की चढ़ाई की संभावना है। सौभाग्य से, शहर के मूल निवासी कहीं नहीं जा रहे हैं, और ऑकलैंड पृथ्वी पर किसी भी शहर की सबसे बड़ी पॉलिनेशियन आबादी का घर बना हुआ है। 

84. COLOGNE

जुड़वां-प्रायोजित कोलोन कैथेड्रल जैसी सौंदर्य-समृद्ध धनराशि के बावजूद, जो पुराने शहर के हाई गोथिक स्पियर्स से ऊपर उठती है, और 20 वीं शताब्दी की कला के साथ म्यूजियम लुडविग जैसे स्थानों की सांस्कृतिक उछाल, शहर की धारणा अपने गुणों के पीछे रहती है। कोलोन हमारी संस्कृति, आकर्षण और संग्रहालय उपश्रेणियों में क्रूरता से कम है। लेकिन यह देखते हुए कि शीर्ष 100 शहरों में कोलोन का यह तीसरा वर्ष है, यह भविष्य की रैंकिंग को चढ़ने के लिए बाध्य है।

यह पहले से ही हमारे उत्पाद श्रेणी में # 32 रैंक पर है, विश्वविद्यालय रैंकिंग, हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी, कन्वेंशन सेंटर, आकर्षण और संग्रहालय का एक समामेलन। इसके उच्च स्कोर का कारण? इसके सम्मेलन केंद्र को विश्व स्तर पर इसके आकार के लिए # 14 वां स्थान मिला है। यह शहर वैश्विक रूप से # 8 से टकराने वाले सेफ्टी के लिए भी बढ़ रहा है। कोलोन, यूरोप की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन (कॉविड-19-फॉलआउट इच्छुक) लुफ्थांसा का घर है, जो ग्लोबल 500 कॉर्पोरेट मुख्यालय के लिए # 20 स्थान अर्जित करने में मदद करता है।

85. NEW ORLEANS

गरीबी और अन्याय के सामना में – और दोनों द्वारा संयोजित पर्यावरणीय तबाही- NoLa ने उपस्थिति, संगीत और त्यौहारों की संस्कृति बनाई है जो दुनिया में दूसरों को आकार दे सकते हैं, लेकिन उनकी तीव्रता में कभी नहीं। ऐसा क्यों है कि शहर प्रोग्रामिंग, हमारी श्रेणी में खरीदारी, भोजन, घंटों के जीवन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए वैश्विक स्तर पर # 26 स्थान पर है।

इस दिवस को मनाने की आवश्यकता को देखते हुए, मानवता और संस्कृति और नए लोगों और विचारों के पसीने के सभी क्षेत्रों में रहस्योद्घाटन करने के लिए, शहर हमारी नाइटलाइफ़ श्रेणी में # 20 रैंक पर है। आखिरकार, पार्टी केवल फ्रेंच क्वार्टर में शुरू होती है।

यह मार्निग, बायवाटर या फ्रेंचमेन स्ट्रीट के कालातीत जैज प्रलोभन के रूप में अधिक परिष्कृत और स्थानीय हो जाता है। NoLa हमारी शॉपिंग श्रेणी में भी चमकता है, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर # 15 रैंकिंग स्कोर करता है, जो पत्रिका स्ट्रीट के नशे में धुत आगंतुकों द्वारा यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि उनके खोज केवल यहाँ और अभी उपलब्ध हैं। और वे अक्सर होते हैं। पिछले कुछ वर्षों में, तूफान कैटरीना के पुनर्निर्माण के बाद से शहर की परियोजनाओं का नवीनीकरण और विस्तार हो रहा है। आज, अमेरिका के शहरों में COVID-19 संक्रमणों की उच्चतम दरों में से एक के साथ, न्यू ऑरलियन्स फिर से पुनर्निर्माण के लिए तैयार हो रहा है।

86. KUWAIT CITY

ग्रह के सबसे गर्म शहरों में से एक में, कुवैत के सबसे प्रमुख स्थलों में इसके पानी के टॉवर शामिल हैं। यदि आप एक मिडवेस्टर्न अमेरिकी निर्माण के बाल्टी-ऑन-स्टिल्ट सौंदर्य पर चित्र बना रहे हैं, हालांकि, आप गलत हैं: टावरों का यह शानदार क्लस्टर आधुनिकता और दक्षता को दर्शाता है, जिसे शहर विशेष रूप से इंस्टाग्राम (# 7) के लिए जाना जाता है। लेकिन वर्तमान में निर्माणाधीन सिल्क सिटी मेगाप्रोजेक्ट के साथ, शहर में जल्द ही हैशटैग के लिए स्थलों की एक प्रभावशाली नई श्रृंखला होगी, जिसमें एक रिकॉर्ड तोड़ने वाला मुबारक अल-कबीर टॉवर भी हो सकता है।

कुवैत ने चौथी सबसे बड़ी विदेशी मूल की आबादी को आकर्षित किया है, जो कि नागरिकता (# 215) के बीच शिक्षा के निम्न स्तर से लगभग रद्द हो गई है। लेकिन कुल मिलाकर, लोगों के लिए शहर का # 26 परिणाम इसके वैश्विक आकर्षण को दर्शाता है। अत्यधिक असमानता (# 263) इसी तरह अपनी प्रभावशाली जीडीपी प्रति कैपिटा (# 3) और बेरोजगारी (# 5) रैंकिंग को कम करती है। अपने आस-पास के क्षेत्र की तरह, कुवैत को COVID-19 महामारी से बहुत नुकसान हुआ।

87. KYIV

यूक्रेन, यूक्रेन की राजधानी, पहली यूरोपीय राजधानी नहीं हो सकती है जो दिमाग में आती है, लेकिन यह सबसे अलग है। शहर स्लाविक इतिहास का 1,500 साल पुराना जीवित विश्वकोश है- जो अपने देश के झंडे के समान रंगीन और जीवंत है, जिसमें यूक्रेनी ईस्टर अंडे की तरह चित्रित इमारतें और नीपर नदी से पहाड़ियों को चमकाते हुए सोने के गुंबदों के साथ क्षितिज सबसे ऊपर है। यह सब किसी भी तरह से सर्दियों को उतना ही सहनीय बनाता है जितना कि कीव के सर्पिल स्थानीय लोगों के आत्म-ह्रास और बंधन को दर्शाता है।

यह शहर 2021 में पहली बार हमारे शीर्ष और लैंडमार्क श्रेणी में # 28 रैंकिंग द्वारा संचालित है, जो सभी के नेतृत्व में दिखाई देता है। उन। चर्चों। यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल पेकर्स्क लावरा कॉम्प्लेक्स, एक सहस्राब्दी पीछे खींचता है और लगभग लंबे समय तक रूढ़िवादी ईसाई धर्म के लिए महत्वपूर्ण रहा है। एक अन्य यूनेस्को साइट, सेंट सोफिया कैथेड्रल, शहर के सबसे अच्छे दृश्यों में से एक के साथ अपने घंटी टॉवर पर चढ़ने का पुरस्कार देती है। फिर सेंट माइकल गोल्डन-डॉम्ड मठ और सेंट वोलोडिमियर कैथेड्रल की एक कहानी की सुंदरता है। कीव के संग्रहालयों की रैंकिंग # 27 विश्व स्तर पर है और स्पष्ट (राष्ट्रीय कला संग्रहालय) से “केवल-इन-कीव” (द्वितीय विश्व युद्ध में यूक्रेन के इतिहास का राष्ट्रीय संग्रहालय) है।

88. HANOVER

हनोवर में ऊपर की गतिशीलता के लिए सभी सामग्रियां हैं, रैंकिंग-वार: दुनिया की 69 वीं सबसे सुरक्षित जगह है जीडीपी प्रति कैपिटा के लिए # 70 और ग्लोबल 500 कंपनियों के लिए # 30। व्यापार मंडलियों, यह हमारे कन्वेंशन सेंटर उपश्रेणी में 4 वें स्थान पर शहर में प्रतीत होता है। सभी काम और कोई नाटक नहीं, आप कहते हैं? यह जर्मनी में सबसे उबाऊ शहर करार दिया गया है, लेकिन आप सोचेंगे कि यदि आप एक दोपहर Herrenhausen गार्डन में बिताते हैं, तो यूरोप के सबसे महत्वपूर्ण बारोक उद्यानों में से एक, उज्ज्वल, चंचल निकी डे सेंट फाल्ले ग्रू और मूर्तिकला भटक गया और टहल गया पुराना शहर।

हनोवर के अधिकांश, अपनी शानदार अर्ध-लकड़ी की मध्यकालीन इमारतों सहित, द्वितीय विश्व युद्ध में नष्ट हो गए थे; शहर के नए-पुराने दिल, कैफे और संस्कृति का एक घूमने योग्य स्थान और पीस से एक स्वागत योग्य अवकाश बनाने के लिए शेष बचे हुए कोनों को एक साथ वापस रखा गया था। हालांकि, हनोवर निश्चित रूप से दुनिया को अपनी कहानी बताने के लिए प्रयास करना होगा; TripAdvisor की समीक्षा और गिरने में यह # 245 चुनौतीपूर्ण है। लचीला हनोवरियों के लिए, यह एक दिन के काम में है।

89. PERTH

पर्थ हमेशा से पहले आस्ट्रेलियाई लोगों का घर रहा है। सिक्स सीज़न गैलरी जैसी जगहों पर आप ऑस्ट्रेलिया भर से कला के कुछ 3,000 स्वदेशी कार्यों को देख सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक आदिवासी अनुभव में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। कला प्रतिष्ठानों, ट्रेल्स, व्याख्यात्मक स्टोरीबोर्ड और डिजिटल क्रिकेटिंग के दौरान नूंगर अनुभव 60,000-व्यक्ति पर्थ स्टेडियम में बुना जाता है, जो वहां खेले जाने वाले क्रिकेट और फुटबॉल के लिए एक समृद्ध पन्नी है।

पर्थ ने # 27 लोगों के लिए रैंक बनाया, जिसमें विदेशी-जन्मे निवासियों के लिए # 9 भी शामिल है। हर सिद्धता के पर्थिट्स बाहर के लोगों के होते हैं, और पार्क्स और आउटडोर के लिए शहर की # 88 रैंकिंग में सुधार होगा क्योंकि अधिक लोगों को पर्थ के समुद्र तट के 50 मील की दूरी पर समुद्र तट सहित उन सभी प्राकृतिक बाउंटी तक पहुंचने में शहर के निवेश का पता चलता है। आय समानता (# 205) और बेरोजगारी (# 105) के लिए पर्थ के खराब परिणाम ने 2020 में अपनी रैंकिंग को नीचे खींच लिया।

90. MINSK

मिन्स्क — और बेलारूस- अपने जीवन के लिए लड़ रहे हैं। जबकि बाकी दुनिया महामारी से ग्रस्त थी, रूसी समर्थित तानाशाह अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने स्पष्ट रूप से भारी समर्थन के साथ एक और चुनाव जीता। धांधली के आरोपों (फिर से) ने देश भर में मार्च करने वाले हजारों प्रदर्शनकारियों को भेजा – लेकिन ज्यादातर मिन्स्क में। गुप्त नकाबपोश और अचिह्नित पुलिस द्वारा असहमति का दमन विपक्षी नेता मारिया कालेसनिकवा के जेलिंग के साथ मिलकर इस आकर्षक शहर में चल रही अस्थिरता की ओर इशारा करता है।

वैश्विक स्तर पर शीर्ष 25 सबसे अधिक शिक्षित नागरिकों के साथ, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि परिवर्तन की भूख एक ऐसी जगह है जहां आप नल का पानी नहीं पी सकते हैं या अपने मन की बात स्वतंत्र रूप से कह सकते हैं। शहर खुद इतिहास में एक स्नैपशॉट है: लगभग पूरी तरह से सोवियत संघ के युद्ध के बाद की योजना के लिए द्वितीय विश्व युद्ध में नाजियों द्वारा नष्ट किए जाने के बाद इसका पुनर्निर्माण किया गया था, और तब से थोड़ा बदल गया है। लेकिन हमारे आकर्षण उपश्रेणी में # 62 रैंकिंग के साथ, मीर में मध्यकालीन महल की तरह आस-पास बिखरे हुए, अछूते अवशेष हैं।

91. BUCHAREST

बुखारेस्ट पहली बार 2020 में शीर्ष 100 में दिखा, जो कि शहर के आश्चर्यजनक रूप से आय समानता के लिए # 3 रैंक का कोई छोटा हिस्सा नहीं है। यह शहर पूर्वी यूरोप के बड़बड़ा प्रौद्योगिकी उद्योग में एक उज्ज्वल स्थान रहा है, जो अमेज़ॅन, एडोब, माइक्रोसॉफ्ट, आईबीएम और ओरेकल जैसे भारी-पतवारों के लिए कार्यालयों को आकर्षित करता है, लेकिन बिटडेफ़ेंडर जैसी अपनी खुद की सफल तकनीकी कंपनियों को भी आकर्षित करता है।

सस्ते किराए और जीवन के उच्च स्तर के साथ, यह देखना आसान है कि युवा यहां क्यों आकर्षित होते हैं, और वे नाइटलाइफ़ (# 51 वें स्थान पर) को अपने साथ लाते हैं। लिप्साणी जिला- उन सड़कों के साथ एक प्राचीन वाणिज्यिक क्षेत्र है, जिनके नाम पर ऐतिहासिक ट्रेडों का नाम रखा गया है – शहर के बार और रेस्तरां का सबसे अच्छा संग्रह है और साथ ही खरीदारी के अवसरों की बढ़ती सूची, वैश्विक स्तर पर # 91 स्थान पर है।

92. NASHVILLE

शहर और इसके नागरिकों ने हमेशा अपने धन का निवेश बुद्धिमानी से करने के लिए किया है, जिसमें ऐतिहासिक इमारतों के संरक्षण और जर्मनटाउन जैसे पड़ोस को पुनर्जीवित करना शामिल है, जिसे 1850 में यूरोपीय प्रवासियों द्वारा स्थापित किया गया था। प्लेसमेकिंग और सामरिक शहरीता पर इस तरह का ध्यान नैशविले को भविष्य के वर्षों में विश्व स्तर पर मानचित्र पर रखेगा। तब तक, हमारे पास शहर के संगीत दृश्य संपन्न हैं, विशेष रूप से संगीतकारों की एक युवा पीढ़ी के रूप में – जैक व्हाइट और ब्लैक कीज़ को ध्यान में रखते हैं – उन्होंने शहर में रिकॉर्डिंग स्टूडियो स्थापित करने और सेट करने के लिए चुना है।

आप कंट्री म्यूजिक हॉल ऑफ फेम में अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं, जो शैली के इतिहास का पता लगाती है। यदि आप अच्छी तरह से विली नेल्सन, जॉनी कैश और जॉर्ज जोन्स की व्यक्तिगत कहानियों में गहराई से उतरना चाहते हैं, तो उन्हें अपने स्वयं के संग्रहालय मिल गए हैं, कम से कम जब वे महामारी के बाद पूरी तरह से फिर से खुलेंगे। संस्कृति के लिए # 41 रैंकिंग के साथ, शहर को अंततः वह पहचान मिल रही है, जो अमेरिकी कपड़े पर इसके लंबे लेकिन सूक्ष्म प्रभाव के लिए योग्य है।

क्या आपको संस्कृति से राहत चाहिए और # 56-रैंक नाइटलाइफ़, नैशविले बाइक द्वारा पता लगाने के लिए 12,000 एकड़ से अधिक के साथ एक विशाल पार्क प्रणाली प्रदान करता है (बी-साइकिल बाइक-रेंटल स्टेशन ग्रीनवे ट्रेलहेड पर स्थित हैं), या कश्ती और डोंगी द्वारा हरपेठ नदी पर। सभी के बारे में अच्छी बात यह है कि खुले स्थान, भी, शहर में उच्च संक्रमण दर को देखते हुए कुछ नागरिकों ने COVID-19 के प्रसार के बारे में प्रारंभिक चेतावनी को नजरअंदाज कर दिया।

93. DÜSSELDORF

तेजी से कपड़े पहने हुए और आधुनिक, डसेलडोर्फ 21 वीं सदी में जर्मनी के प्रभार का नेतृत्व कर रहा है। जबकि शहर भविष्य के 5G बुनियादी ढांचे का परीक्षण और निर्माण करता है, यह देश के दूरसंचार हब के रूप में कार्य करता है, और ग्लोबल 500 कंपनियों में इसकी # 30 रैंकिंग में वोडाफोन और ई-प्लस का मुख्यालय है। लेकिन शहर से जानबूझकर निवेश अपनी तकनीकी अपील को बढ़ाने में दूरसंचार के बाहर भुगतान कर रहे हैं: यह यूरोप में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए तीसरा सबसे बड़ा स्थान है और जर्मनी में सबसे बड़ा है, जिससे बेरोजगारी कम हो गई है (# 31) और पर्यावरणीय आय असमानता (#) 37)।

हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी के लिए # 35 रैंक और कन्वेंशन सेंटर के लिए # 11 के साथ यूरोपीय यात्रा के लिए केंद्रीय रूप से स्थित, डसेलडोर्फ प्रमुख बैठक के लिए सुविधाजनक स्थान की तलाश में किसी के लिए भी एक आसान विकल्प है। यही है, अगर भविष्य में वास्तव में उड़ानों और सम्मेलनों के रूप में ऐसी विलासिताएं शामिल हैं। यदि यह नहीं है, तो, टेलीकांफ्रेंसिंग बूम को भी संभालने के लिए शहर को बहुत अच्छी तरह से तैनात किया गया है।

94. MANCHESTER

अंग्रेजी उद्योग के बढ़ते इंजन के रूप में मैनचेस्टर की प्रतिष्ठा अंतरराष्ट्रीय मंच पर अच्छी तरह से काम कर रही है, क्योंकि यह उस इतिहास को 2020 के लेंस के माध्यम से फिर से दिखाती है। कैसलफील्ड, एक “शहरी विरासत पार्क”, जो कि पिछले स्टोर में एक पोर्टल है: इसके माध्यम से चलने वाली नहर पूर्व में शहर के औद्योगिक केंद्र में कोयला ले जाती थी, लेकिन आज यह अपने ऐतिहासिक जल के माध्यम से पर्यटकों को पहुँचाती है।

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय उत्पाद श्रेणी में विश्व स्तर पर (# 32) अपनी सर्वोच्च रैंकिंग में से एक है, जो सीधी उड़ानों के साथ-साथ आकर्षण (# 67) के माध्यम से हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी (# 26) को मापता है। विश्वविद्यालय 25 नोबेल पुरस्कार विजेताओं की चमकदार विरासत का घर है, जिनमें से चार वर्तमान में कर्मचारियों पर बने हुए हैं। माल के उत्पादन से विचारों तक मैनचेस्टर का रूपांतरण अच्छी तरह से चल रहा है, और श्रमिकों का इतिहास जो संभव हो गया है वह पीपुल्स हिस्ट्री म्यूजियम में भव्य प्रदर्शन पर है।

इसके बारे में अपनी बड़ाई करने के लिए, शायद Google रुझानों के लिए इसकी # 18 रैंक या TripAdvisor समीक्षा के लिए इसकी # 52 रैंकिंग में योगदान है।

95. SACRAMENTO

कैलिफ़ोर्निया की राज्य की राजधानी शांतिपूर्ण और समृद्ध है, हमारे जीडीपी प्रति कैपिटा उपश्रेणी (# 51) में अच्छी तरह से रैंकिंग है और यहां तक कि इसके प्राकृतिक गुणों के लिए बेहतर है जिसमें महाकाव्य मौसम (# 36) इसके भूमध्य तापमान का शिष्टाचार भी शामिल है। पेड़ों का शहर-निवासी पेरिस के अलावा कहीं भी प्रति व्यक्ति अधिक पेड़ों का दावा करते हैं – प्रलय के लिए एक अजनबी नहीं है – 1852 के महान संघर्ष ने भागे हुए शहर के 40 वर्ग ब्लॉकों को जला दिया, जिसे आज ओल्ड सैक्रामेंटो कहा जाता है।

सड़कें, ऐतिहासिक इमारतें, भाप से चलने वाली गाड़ियाँ, घोड़े की नाल वाली गाड़ियाँ और पोनी एक्सप्रेस का पश्चिमी टर्मिनस। सस्ती? हो सकता है, लेकिन यह निस्संदेह शहर की बढ़ती आगंतुक संख्या में योगदान देता है – कम से कम COVID-19 के हिट होने से पहले। मदर नेचर की कुछ मदद ने शहर को खुद को अमेरिका के “फार्म टू कैप कैपिटल” घोषित करने की दिशा में आगे बढ़ाया है, जो उपजाऊ खेतों से घिरा हुआ है जो एक मजबूत ताजा-और स्थानीय लोकाचार खिलाते हैं।

सैक्रामेंटो के रेस्तरां केवल स्थानीयता का दोहन करने के लिए खुश हैं। शहर के मध्य में स्थित सीज़र शावेज प्लाजा में ला कोसेचा में इसे अपने लिए चखें। यह स्थान एक अन्य स्थानीय विशेषता प्रदान करता है: शहर फॉरेन-बॉर्न रेजिडेंट्स के लिए # 41 रैंक करता है, समय पत्रिका के साथ भी इसे “अमेरिका का सबसे विविध शहर” घोषित किया गया है। अपनी उच्च शिक्षित नागरिकता के साथ, कैलिफोर्निया की राजधानी हमारे प्रमुख लोगों की श्रेणी में एक प्रभावशाली # 43 स्थान पर है।

96. GLASGOW

श्रमिक-वर्ग मूल्यों के साथ एक श्रमिक वर्ग के रूप में जाना जाता है, ग्लासगो ने उन विशेषताओं के बल पर शीर्ष 100 में जगह बनाई है। इसकी उच्च आय समानता (# 47 रैंकिंग) और निम्न बेरोजगारी (रैंकिंग # 52) अपनी प्रतिष्ठा को बढ़ने के साथ-साथ सभी को सवारी के लिए लाने में इसकी सफलता को उजागर करती है। हमारे नाइटलाइफ़ उपश्रेणी (# 41) में, शहर सब क्लब की तरह किरकिरा स्थलों पर प्रमुखता से घूमता है, जहां लाइव शो हावी हैं।

ग्लासगो को 2008 में यूके का पहला यूनेस्को सिटी ऑफ म्यूज़िक नामित किया गया था, लेकिन COVID-19 महामारी ने अपने कई लोकप्रिय स्थानों के लिए एक संभावित खतरा प्रस्तुत किया है। सरकार ड्राइव-इन आउटडोर कॉन्सर्ट की अनुमति दे रही है, लेकिन क्लब मालिकों के लिए यह छोटा आराम है, जिन्हें आने वाले लंबे समय के लिए अपने संरक्षक का स्वागत करने की अनुमति नहीं होगी।

97. MEXICO CITY

उत्तरी अमेरिका का सबसे बड़ा शहर भी अपने सबसे लंबे समय तक कब्जे वाले शहरी केंद्रों में से एक है। 1325 में स्पैनिश आक्रमण से पहले 1325 में एज़्टेक द्वारा तेनोच्तितलान के रूप में स्थापित, मेक्सिको सिटी की संघर्ष, सुंदरता और विजय की परतें इसके नागरिकों द्वारा अमर की गई हैं जैसे कि कुछ अन्य स्थानों पर महाद्वीप हैं।

हाल के वर्षों में, सीडीएमएक्स अपने काम को साफ कर रहा है, सुरक्षित सड़कों और नए सार्वजनिक स्थानों, नए डिजाइनर होटलों और रोमांचक सांस्कृतिक प्रसाद के साथ। और, ज़ाहिर है, वहाँ पाक दृश्य है, यकीनन ग्रह पर सबसे पेचीदा और गहरा परिसर है। क्या यह कोई आश्चर्य है कि मैक्सिको सिटी-जिसे स्थानीय रूप से डी.एफ. या डिस्ट्रिटो फेडरल के रूप में जाना जाता है, हमारी शीर्ष 100 सूची में अपनी जगह पर बना हुआ है?

20 मिलियन से अधिक निवासियों के इस महानगरीय जंगल में, कासा लुइस बैरागान, यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल और इंस्टा आई कैंडी (शहर फेसबुक के लिए # 16 चेक-इन) पर स्टाइलिश पड़ोस में टहलने के लिए बहुत कुछ है। रोमा और कोंडेसा में, जो हरियाली और उनकी सदियों पुरानी हवेली में रंग के विस्फोट के साथ टपकता है। शहर की जगहें # 47 स्थलों और स्थलों के लिए, # 16 संग्रहालय और # 47 रेस्तरांओं के लिए।

98. SALT LAKE CITY

शानदार प्राकृतिक और निर्मित वातावरण के साथ, साल्ट लेक अब केवल महान सड़क के लिए प्रवेश द्वार नहीं है, बल्कि एक उच्च शांत भागफल के साथ एक स्वागत योग्य गंतव्य भी है। यह परिवर्तन 2002 में XIX ओलंपिक शीतकालीन खेलों के आगमन के साथ शुरू हुआ, क्योंकि शहर ने मॉर्मन परिवार के मूल्यों के साथ एक über-रूढ़िवादी चरवाहे शहर के रूप में अपनी प्रतिष्ठा को थामा और इसके बजाय विचित्र कैफे और स्टाइलिश रेस्तरां की एक नींद प्रस्तुत की।

एसएलसी विकास परियोजनाओं और अपने शहर के सौंदर्यीकरण में लाखों लोगों को शामिल करना जारी रखता है, और शहर एक शहरी अनुभव में परिपक्व हो गया है। बेशक, वाशेच रेंज की आश्चर्यजनक घाटी और 11,000 फुट की चोटियों की निकटता का कारण है कि कई एड्रेनालाईन के दीवाने यहां आते-जाते हैं। और वे जितनी मेहनत करते हैं उतनी ही मेहनत करते हैं: साल्ट लेक सिटी वैश्विक स्तर पर जीडीपी प्रति व्यक्ति # 18 पर है।

यह नागरिकता स्नोबोर्ड के रूप में उतनी ही स्मार्टफोंस लाती है, जितनी कि शैक्षिक प्राप्ति के लिए वैश्विक स्तर पर # 54 की रैंकिंग। यूटा विश्वविद्यालय यह सुनिश्चित करता है कि हमारी विश्वविद्यालय उपश्रेणी में विश्व स्तर पर # 59 रैंकिंग के साथ मस्तिष्कशक्ति का प्रवाह बना रहे।

99. RALEIGH

ओक्स का शहर नए अमेरिकी दक्षिण के एक उज्ज्वल, महत्वाकांक्षी शहर के लिए सभी बक्से की जांच करता है: रैले उत्तरी कैरोलिना के रिसर्च ट्रायंगल का हिस्सा है, जो देश के सबसे बड़े और सबसे सफल शोध पार्कों में से एक है- हाई-टेक और बायोटेक रिसर्च और उन्नत टेक्सटाइल के बारे में सोचें विकास। विश्व स्तर पर प्रति व्यक्ति जीडीपी के लिए # 62 रैंक पर, रैलेह आप्रवासियों के लिए भी एक चुंबक है।

यह bestcities.org के लोगों की श्रेणी में # 31 रैंक पर है, जिसमें शैक्षिक प्राप्ति और विदेश में जन्मे निवासियों की उपश्रेणियाँ शामिल हैं। लेकिन यह शिक्षा के क्षेत्र में है जहाँ रैलेहाइट वास्तव में उज्ज्वल चमकते हैं – शिक्षित बड़े शहर के नागरिकों के लिए ग्रह पर # 8 रैंकिंग। तो ये सभी स्मार्ट लोग मनोरंजन के लिए क्या करते हैं? वे घर के अंदर और बाहर हैं: प्राकृतिक विज्ञान का उत्तरी कैरोलिना संग्रहालय सालाना एक मिलियन से अधिक लोगों को आकर्षित करता है; एक समकालीन कला संग्रहालय, ब्लूग्रास त्योहार और शिल्प शराब बनाना है।

हालांकि bestcities.org की रैंकिंग भोजन की कहानी को नहीं बताती है (शहर में रेस्तरां के लिए # 199 पर आता है), पाक दृश्य विशद रूप से कल्पनाशील है: बॉन एपेटिट ने 2017 के लिए अपने प्रतिष्ठित 10 शीर्ष अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ नए रेस्तरां में से एक को एक शानदार और सुंदर बनाया। शराब की भठ्ठी, किताबों की दुकान, फूलों की दुकान और मंद राशि रेस्तरां जिसे ब्रुवरी भवन कहा जाता है।

100. KRAKOW

पूर्वी यूरोप का ऐतिहासिक दिल क्राको, पोलैंड के पूर्व राजधानी शहर और देश के सबसे पुराने विश्वविद्यालय शहर में सबसे ज्यादा तेजी से धड़क रहा है। प्राचीन शहर के # 27 विश्व स्तर पर रैंक किए गए आकर्षण का नमूना लेने के लिए, आपको क्राको के ऐतिहासिक केंद्र, रेनेक ग्लॉनी बाज़ार से शुरू होने के लिए पैदल चलना होगा। गॉथिक स्पियर्स और अलंकृत facades के आने के लिए तालिका निर्धारित की गई है: अर्थात्, Wawel Hill और उसके नाम का महल, एक पुनर्जागरण महल जो इटली से 16 वीं शताब्दी के पोलिश राजा ज़िग्मंट द ओल्ड के लिए उपहार के रूप में बनाया गया था।

प्रसिद्ध स्थानीय पोप जॉन पॉल II ने अतिशयोक्ति नहीं की, जब उन्होंने वावेल को “पोलैंड के इतिहास का एक अभयारण्य कहा जो विस्मय और आंतरिक कांप के बिना दर्ज नहीं किया जा सकता है।” विश्व स्तर पर # 41 वें स्थान पर स्थित संग्रहालय समान रूप से आश्चर्यजनक हैं। Czartoryski, एक के लिए, देश का सबसे पुराना संग्रहालय है और पोलिश कला और यादगार का एक बड़ा संग्रह समेटे हुए है, कुछ डूबे हुए इतालवी कार्यों के साथ भी।

लेकिन इतना प्राचीन एक शहर भविष्य में जीवंतता में सुधार करने के लिए बहुत उत्सुक है। यह हमारी सुरक्षा उपश्रेणी में शीर्ष 50 रैंक और आय समानता के लिए एक प्रभावशाली # 17 है। सभी कि सुरक्षा और डिस्पोजेबल आय का लाभार्थी? शहर के काइनेटिक # 35-रैंक नाइटलाइफ़, निश्चित रूप से, विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा संचालित और महामारी-बढ़ते अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों से पहले।

इस Best cities in the world की सूची के बारे में आपके क्या विचार हैं कमेंट करके बताइये। किसी भी प्रकार के अन्य सवालों के लिए यहाँ संपर्क करें।

Leave a Comment