Munendra Singh

Munendra Singh Munendra Singh Submit your hot topic

मैंने कोरा पर लिखना क्यों बंद किया | Quora is Toxic | कोरा पार्टनर प्रोग्राम एक धोखा

कोरा पार्टनर प्रोग्राम से मैंने $५००+ से ज्यादा कमाया भी है उसके लिए कोरा का शुक्रिया उसने मुझे अवसर दिया लेकिन अब यह सिर्फ एक धोखा बनकर रह गया।  मैं ऐसा क्यों बोल रहा हूँ वो सब भी बताऊंगा और मैंने वहां लिखना क्यों छोड़ दिया है। 

 


मैंने कोरा पर लिखना क्यों बंद किया | Quora is Toxic | कोरा पार्टनर प्रोग्राम एक धोखा

मुझे जब पार्टनर प्रोग्राम का निमंत्रण आया था अप्रैल 2018 में, उस वक्त मुझे इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी और मुझे लगा था ऐसे ही फॉर्मेलिटी होगी। मैंने निमंत्रण स्वीकार कर लिया की चलो देखेंगे स्वीकारने में कोई घटा नहीं है। क्योंकि लग रहा था दूसरे कुछ अप्लीकेशन की तरह यह भी बस पागल बनाएगा।

इसलिए मैंने सीरियस्ली इसे नहीं लिया और नजर अंदाज करके १०-१५ दिन में कोई सवाल किया तो किया ऐसे चला था।

लेकिन उस वक्त मैं एक इन्सुरेंस कम्पनी के कॉल सेंटर में काम करता था जहाँ किसानों की फसल का बीमा भी किया जाता था। वह कम्पनी किसानों का लगभग प्रीमियम ही लेती थी, बदले में उन्हें बिमा के नाम पर वापस उनका प्रीमियम ही मिल जाये बहुत था। ऊपर से उनके कॉल इधर से उधर फॉरवर्ड किये जाते थे।

सबको लगता था ये लोग कहाँ शिकायत कर पाएंगे इसलिए उन्हें पूरी टीम नजरअंदाज करती थी। मैं खुद एक गांव से तालुक रखता हूँ और हमारे खेत भी हैं। फसल नष्ट हो जाये तो क्या बीतती है, मुझे अंदाजा है। मुझे दुःख होता था। मैं कोशिश करता था जितने भी कॉल सुन सकूँ लेकिन काम करने वाले ३०-४० लोगों पर काफी कॉल किसान करते थे मैं अकेला घंटे में १०-१२ कॉल ही सुन सकता था।

एक दिन एक किसान का कॉल आया था जिसके बाद मुझे ज्यादा बहुत गुस्सा आया था सच्चा अब नौकरी ही नहीं करूंगा यहाँ, गुस्सा था फिर मैंने शाम को ऑफिस से आते ही कॉल सेंटर से सम्बंधित सवाल डाला कॉल सेंटर में कार्य करते हुए आपका सबसे गन्दा अनुभव क्या रहा है?

फिर मैंने पूरा गुस्सा निकलने के लिए खुद ही जवाब लिखा—

इस जबाव को रात भर में १० हज़ार से ज्यादा लोगों ने पढ़ा और बहुत सी टिप्पणी की हुई थी की कंपनी का नाम बताइये। मैंने तब भी पार्टनर डैशबोर्ड नहीं चेक किया लेकिन इसी सवाल ने जल्द ही $10 पूरे कर दिए और मुझे पेपाल खाता जोड़ने का सूचना मिला तब मुझे लगा इधर से कुछ कमाया भी जा सकता है।

मैंने कोरा पर लिखना क्यों बंद किया

धीरे धीरे यह भी समझ आया की यहाँ पारदर्शिता की कमी है यह जवाब कुछ दिन में छुपा दिया गया क्योंकि मूल स्रोत की जरुरत है। लेकिन यहाँ कौन सा मूल स्रोत लगाऊं कंपनी का ईमेल, वेबसाइट या कुछ और ! या कंपनी से लिखवाकर लाना होगा, अपील की हुई है जिसका जबाव शायद आ जाये कुछ महीने हो चुके हैं शायद इस साल आ जाये जबाव, और जवाब दिखा दिया जाये। उम्मीद कर सकते हैं बस !

ऐसे ही ५०-६० सवाल के जवाब हटा दिए गए जिनमे कुछ ऐसे भी थे जिनमे सिर्फ एक लाइन का जवाब था।  एक लाइन के जवाब में न कोई लिंक, न फोटो केवल टेक्स्ट फिर भी उसे स्पैम बताकर छुपा दिया बहुत बढ़िया समझ के अंधे मॉडरेशन ! वैसे इन जवाबों को मैं क्यों लिख रहा था? क्या मेरा फायदा था इससे? नहीं! (जब तक कि सवाल भी मेरा न हो)

कोरा पार्टनर प्रोग्राम एक धोखा कैसे है

इसे समझाने के लिए कुछ आंकड़ों पर नज़र डालते हैं —

Quora partner program is toxicQuora partner program is toxic

ये आंकड़े हैं प्रोग्राम के शुरुआत के:-

  • यहाँ  पहले वाले सवाल पर 6500 व्यूज पर  औसत लगभग $1 कमाई हुई है 1 % बाहरी ट्रैफिक है।
  • दूसरे सवाल पर 8000 व्यूज पर लगभग $1 कमाई हुई है 4 % बाहरी ट्रैफिक है।
फिर एक दिन २५ जनवरी २०२० को पार्टनर प्रोग्राम का अपडेट आया (जैसा हर प्लेटफार्म पर होता है, एडसेंस मनमानी करता है, यूट्यूब मनमानी करता है, फेसबुक भी करता है।) कारण काफी हो सकते हैं बेरोजगारी है पब्लिशर्स करेंगे ही करेंगे, कुछ अफिलिएट की ओर चले जाते हैं।

अपडेट करते हुए इन्होने जो बताया था उसमे येह लिखा हुआ था (उसका कुछ हिस्सा) —

अल्पावधि में, आपके भुगतान में अधिक कटौती हो सकती है- पहले जो सवाल अधिक कमाई करते थे, वे अब उतनी कमाई ना कर पाएँ, और सामान्य तौर पर सभी सवालों को राशि कमाने में लम्बा समय भी लग सकता है। हम पूरी उम्मीद करते हैं कि यह कदम केवल अच्छे सवालों को पुरस्कृत कर लंबे समय में इस कार्यक्रम की मदद करेगा।

अब नए सवालों की कमाई कुछ इस तरह हैं —

कोरा पार्टनर प्रोग्राम धोखा है \
 

अब लगभग 60,000 बार सवाल देखा जायेगा तो $1 तो बन ही जायेगा है न?

ओह! शायद मेरा यह सवाल उपयोगी नहीं है। मुझे लगा अब अच्छे सवालों को मैं नहीं पूछ पा रहा हूँ।

लेकिन फिर मैंने सबसे ज़्यादा कमाने वाले पार्टनर पर नजर डाली —
क्वोरा पार्टनर प्रोग्राम एक धोखा
यहाँ परएक समय था जब सबसे ज़्यादा कमाने वाले पार्टनर महीने का $1000 से ज्यादा भी कमाते थे। इसलिए निमंत्रण में लिखा भी आता था।  तो सवाल ये है कि क्या पूरे कोरा पर कोई भी उपयोगी सवाल नहीं पूछा जा रहा है? या सिर्फ कोरा ने लोगों से लगभग मुफ्त में कार्य करवाने के लिए यह बदलाव किये हैं? या इसे रणनीति कहा जायेगा? कि पहले लोगों को लगभग ३००० व्यू पर $१ देने का लोभ देकर मंच पर कंटेंट डलवाओ और फिर एक दिन उसी में बदलाव करके ६०००० व्यू पर $१ कर दो! वाह!

लेकिन मैं किसी प्लेटफार्म को दोष नहीं दे रहा हूँ क्योंकि हमसे वो उपयोग करने का कोई पैसा नहीं मांगता है। और न ही हमें जबरदस्ती उपयोग करने या अपने प्रोग्राम में आने के लिए बोलता है। इसलिए वो किसी भी चीज के लिए बाध्य नहीं हैं। हमारे पास चीजों को बर्दास्त करने के अलावा विकल्प ही नहीं है। इसलिए अगर आपके पास समय है तो लिखो, नहीं तो मत लिखो!

Post a Comment

0 Comments