5 Real and Working Methods to Earn Money From Quora | Hindi

Can we Earn Money From Quora? Yes, Quora आपके लिए Online Earning का काफी अच्छा विकल्प हो सकता है । अगर आप Online Money Earning के बारे में खोज रहे हैं तो आप हमारे ब्लॉग की पोस्ट, Online Data Entry Jobs without investment daily payment भी पढ़ सकते हैं।

कभी-कभी अपने देखा होगा कि आप गूगल पर कुछ सर्च करते हैं और आपको सर्च रिजल्ट में Quora के कुछ रिजल्ट दिखाई देते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि आपने वह पूरा पोस्ट Quora की वेबसाइट पर पढ़ा हो लेकिन काफी लोग Quora के बारे में अनजान हैं।

5 Real and Working Methods to Earn Money From Quora | Hindi

इस पोस्ट में मैंने Quora और उससे कितने तरीके से Online Money Earning की जा सकती है, इन सबके बारे में बताया है। यह मेरी Quora Partner Program की कमाई है जिसमे पिछले 24 घंटे की कमाई $17.72 (1,252.62 Indian Rupee) है।

5 Methods to Earn Money From Quora

एक बात यहाँ आपको ध्यान देनी है की आप किसी भी तरीके से रातों-रात अमीर नहीं बन सकते। अगर आप ऐसी आशा रखते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए नहीं है। इसके लिए भी आपको अन्य पैसे कमाने के तरीकों के अनुसार मेहनत करनी होगी। अच्छे से समझने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ना।

Quora.com क्या है?

2018 में Quora का $20 मिलियन का Revenue था। May 2019 में Quora की कीमत 2 Billion Dollar आंकी गयी है। Quora पूर्व फेसबुक कर्मचारियों Adam D’Angelo और Charlie Cheever द्वारा June 2009 में सह-स्थापित किया गया था।

2018 में Quora का $20 मिलियन का Revenue था। Quora पूर्व फेसबुक कर्मचारियों Adam D’Angelo और Charlie Cheever द्वारा June 2009 में सह-स्थापित किया गया था।

Quora एक सबसे लोकप्रिय web-based Question & Answer Platform है। Quora ने खुद 2018 में इसका खुलासा किया है इसमें हर महीने लगभग 300 मिलियन से अधिक नए यूज़र्स का ट्रैफिक आता है। आप खुद भी चेक करेंगे तो Alexa रैंक के अनुसार Quora फ़िलहाल 224 वें नंबर पर है।

अब बात करते हैं Quora पर लोग Money Earn कैसे करते हैं? यहाँ लोग कई तरीके से पैसा कमाते हैं। जैसे Quora पर लोग Question हुए Answer करते हैं।

Quora Partner Program के अंतर्गत Questions पूछने के पैसे देता है। आपका कोई Blog, Product है तो आप उसका प्रचार करके भी Earning कर हैं।

Quora Partner Program से कैसे जुड़ सकते हैं? Quora कब आपको Quora Partner Program में Invite करता है। Partner Program में आपको किस प्रकार के और Question कैसे पूछने होते हैं? इस पोस्ट में हम इन सबसे बारे में विस्तार से जानेंगे।

1. Earn Money from Quora Partner Program

इस Program के अनुसार आप Quora पर उपयोगी सवाल पोस्ट करके पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको ऐसे सवाल पोस्ट करने हैं जिनका जबाव ज्यादा से ज्यादा लोग खोज रहे हो और यह सुनिश्चित करें की सवाल पहले से Quora पर मौजूद न हो। आपके आपके सवाल के Views के आधार पर पैसा मिलता है। कोई भी सवाल पूछने के बाद एक साल तक (12 Months) उस पर पैसे कमा सकते हैं।

यह पैसा आपको PayPal के द्वारा भेजा जाता है। अगर आप संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित हैं, तो आप Stripe Account का इस्तेमाल करके भी भुगतान ले सकते हैं। Partner Program में आने के बाद जब आप $5.00 कमा लेते हैं, तो आपको पार्टनर डैशबोर्ड पर Stripe या Paypal कनेक्ट करने का Option आएगा। वहां से आप Stripe या Paypal कनेक्ट कर सकते हैं। Stripe या Paypal अकाउंट को कनेक्ट करने के बाद आपको कम से कम $10 कमाने पर भुगतान किया जायेगा।

PayPal में भुगतान मिलने के बाद यह सामान्यतः 2-3 दिन में आपके बैंक में ट्रांसफर हो जाता है।

जितना उपयोगी सवाल होगा उतने ही अधिक लोग उसका जबाव लिखते हैं और अच्छे जबाव जब पढ़े जाते हैं तो आपका सवाल ज्यादा देखा जाता है। इसके आधार पर आपको Revenue मिलता है।

आपकी कमाई शुरू केवल तब होगी जब आपके सवालों का कोई जबाव देगा। आप प्रतिन 25 Users को जबाव के लिए अनुरोध भी कर सकते हैं। सभी सवालों के लिए आप 24 Hrs में अधिकतम 2000 लोगों को जबाव देने के लिए Request भेज सकते हैं।

How to get Invited to Quora Partner Program?

Quora Partner Program से जुड़ने के लिए आपको सबसे पहले Quora पर जाकर Account बनाना होगा जोकि बिलकुल Free है। इसके बाद अपनी प्रोफाइल में जरुरी जानकारी, Name, Education, Interest, फोटो इत्यादि लगाकर प्रोफाइल पूरी करनी है। मतलब आपकी प्रोफाइल एकदम Fake और खाली नहीं दिखनी चाहिए। याद रखें Quora की पॉलिसी काफी सख्त हैं, वहां पर Fake प्रोफाइल ब्लॉक कर दी जाती हैं।

Quora Partner Program अभी कंपनी ने “Invited Only” रखा हुआ है। मतलब वो खुद तय करते हैं की किसे Quora Partner Program में शामिल करना है। आप उनकी नजर में इस प्रोग्राम में शामिल होने के लिए सही लगते हैं तो आपको Quora की तरफ से ईमेल आता है (Quora Account में नोटिफिकेशन भी आएगा) की आपको Quora Partner Program के लिए आमंत्रित किया जाता है। मैं सिर्फ अभी तक हिंदी में ही लिखता हूँ तो मुझे हिंदी भाषा में ही ईमेल आया था।

“किस प्रकार के” और “कितने” Question/Answer पर Invitation आता है?

इसके लिए Quora ने Publicly कोई खुलासा नहीं किया है। कुछ लोगों को पांच-दस सवालों/जबावों पर भी Invitation आया है। वहीं कुछ लोग सिर्फ जबाव पढ़ते थे और इन्हे Invite किया गया। समय की भी कोई सीमा नहीं है, कुछ लोगों को account बनाने के चार दिन, छः महीने या सालों में भी Invitation आया है। कुछ लोगों का मानना है कि यह Quora द्वारा Rendom Selection के द्वारा भेजा जाता है।

In which Language you can Write on Quora?

English के साथ-साथ Quora हिन्दी और अन्य स्थानीय भारतीय भाषाओं Bengali, Gujarati, Kannada, Malayalam, Marathi, Tamil, Telugu और कई सारी विदेशी भाषाओं में भी उपलब्ध है। आप जिस भाषा में निपुण हैं, उसमे लिख सकते हैं। आप जिस भाषा में लिखना चाहते हैं वह भाषा अपने account में दिए विकल्प से Select कर सकते हैं। अब आपको Quora पर सवाल या जबाव पोस्ट करके अपने समय और सामर्थ्य के अनुसार Contribution देना है।

How much you can Make money with quora partner program?

Quora ने खुद अपने Official पेज पर लिखा है कि कमाई की कोई Limit नहीं है। यहाँ तक की आप एक दिन में कितने ही Questions या Answers पोस्ट कर सकते हैं।

How much I am Earning From Quora?

शुरुआत में मेरे 5 से 10 ही सवाल थे तब किसी दिन $0.5, $1.0 इस तरीके से Quora से Earning थी। लेकिन अभी औसतन $10 रोज का है, बाकि कभी-कभी कोई सवाल वायरल हो जाये तो $30 तक भी 24 घंटे का आया है। Quora पर मेरे Answers 7 लाख से ज्यादा बार देखे गए हैं और 2.5 Millions से ज्यादा Questions के Views हैं।

How I Made Over $500 in Quora Partner Program?

यहाँ शुरुआत में आपको थोड़ी कम कमाई होगी लेकिन जैसे जैसे सवालों की संख्या बढ़ती है आपकी कमाई बढ़ती जाएगी। सभी सवाल थोड़ा-थोड़ा भी रोज कमाते हैं तो आपकी काफी कमाई हो जाएगी। यहाँ पर भी आपको धैर्य बनाकर कार्य करना होगा।

2. Drive Traffic to Your Blog

जैसा मैंने ऊपर भी बताया है कि Google Search Results में काफी बड़ी मात्रा में Quora के Question और Answer आते हैं। आपका अगर कोई Blog या Website है तो आप काफी बड़ी मात्रा में अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा नहीं तो या तो आपका Answer हटा दिया जायेगा या फिर उसपर Views ही नहीं आएंगे। दोनों ही स्तिथि में आपका और Quora दोनों का कोई लाभ नहीं होगा।

मैं आपको कुछ Besic चीजें बताता हूँ जिसके द्वारा आप रोज अपने ब्लॉग पर हज़ारों की संख्या में ट्रैफिक ले सकते हैं।

Start With A Great Profile

सच में अगर आप Quora से Traffic लेना चाहते हैं तो सबसे पहले Quora Profile को Attractive बनाना है। जिसमे Photo, Headline, Profile Summary इसके साथ साथ Credentials में अपना Job Title इत्यादि पूरा लिखना है। इसी के साथ Profile Summary में आप अपने Blog का लिंक लगा सकते हैं जो Quora की पॉलिसी के बिलकुल भी खिलाफ नहीं है। जैसे Example के लिए यह मेरी Quora Profile है। (साइज Maintain करने के लिए मैंने Photo को स्क्रीनशॉट में नहीं लिया है)

Profile Summary में आप चाहे तो फोटो या लिंक भी अपनी मर्जी के अनुसार लगा सकते हैं। इसमें आपको काफी स्पेस मिलता है।

Write High-quality Content in Answer

आपको अपने Answer में अच्छा content लिखना है, जिसे पढ़ने वाला आपके बारे में जानने के लिए excited हो जायेगा। इससे अगर उस Answer में आप कोई Link भी नहीं देते हैं तब भी Reader आपके Profile में क्लिक करके आपके बारे में जानने की कोशिश जरूर करेगा। आपने पहले से ही उसमे लिखा है की आपका Blog है। उसका Link भी आपने Profile Summary में दिया है। इस प्रकार पढ़ने वाला आपके Blog तक आसानी से पहुँच सकता है।

अधूरा Answer लिखकर Read More ऐसे करके कभी भी अपने ब्लॉग का लिंक मत दीजिये, आपके Answer पर Views ही नहीं आएंगे और हो सकता है आपका जबाव हटा दिया जाये।

आपको पूरा और सही Answer लिखना है। आपका Answer detail में होना चाहिए और जैसा आप सभी जानते हैं कि एक Image हज़ारों शब्दों को बयां करती है तो अगर जरुरत है और संभव यही तो अपने Answer में Image का इस्तेमाल अवश्य करें। जहाँ से आपने Image इस्तेमाल किया है उसका स्रोत बताना जरूरी होगा।

Answer में जो शब्द आपके ब्लॉग या वेबसाइट से जुड़ा है उसमे लिंक लगा सकते हैं। अपना Answer अगर अपने Blog या Website के किसी पोस्ट से लिया है तो, Answer के End में इस तरह से लिंक लगा सकते हैं।

Information Source: Post Link

Ise Achhe se samjhne ke liye video bhi dekh sakte hain

3. Selling Product or Service

आप फ्रीलांसिंग कार्य जैसी सेवाओं को बेचने के लिए Quora का उपयोग कर सकते हैं। आप Quora का उपयोग करके आपने डिजिटल Product जैसे: E-Books या और अन्य सामान भी बेच सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं। जैसे मैंने एक व्यक्ति के बारे में पढ़ा था जिसने लाखों रूपये केवल एक ही Answer से कमाए थे। उसका टी-शर्ट बनाने का Business है, जिसमे वह टी-शर्ट पर ग्राहक के logo को Print करके Sell है। उसके एक ही Answer से उसका कई लाखों का Business हुआ।

यहाँ आपको याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आपको उच्च-गुणवत्ता वाले Great Answers लिखना है। जिनपर आपको अधिक-से-अधिक अपवोट और कमेंट मिलते हैं और आपका Answer वायरल होता है और हज़ारों, लाखों में Views लेता है।

4. Start Affiliate Marketing on Quora

Affiliate Marketing एक प्रकार की Business Marketing Technique है जिसमें यदि आप कंपनी के Product Sell करते हैं तो आपको कुछ राशि कमीशन के रूप में भुगतान की जाती है। इसके लिए अलग-अलग कम्पनी अपने Business और Sale को बढ़ाने के Purpose से एफिलेट प्रोग्राम Run करती हैं। जैसे Example के लिए: ClickBank, Amazon Affiliate Program, Flipkart Affiliate Progrm काफी अच्छे Affiliate Program हैं।

यहाँ पर आप Free में Account बनाकर उस Product का Affiliate Link प्राप्त कर सकते हैं, जिसे आप बेचना चाहते हैं। जब भी कोई Visitor उस लिंक को क्लिक करके Product Purchase करता है, उससे आपकी Earning होती है। कुछ Affiliate Program में आपके Link पर हुए Click के अनुसार भी पैसा मिलता है भले ही Sale हो न हो, Click का अलग से Revenue मिलता है।

मान लीजिए यदि आपने Web Hosting से Related Question का Answer दिया है। तब आप उसका Affiliated Marketing Link आपने Answer में लगा सकते हैं जैसे;

“Web Hosting पर 30% का Discount पाने के लिए अभी Hosting Provider Name से होस्टिंग खरीदें”

अगर आपने अपना Answer अच्छा लिखा है तो यह पढ़ने वाले के दिमाग में फिट हो जायेगा कि आपको इस विषय में अच्छी जानकारी है। इससे आप पर Visitors का एक विश्वास बन जायेगा जिससे Reader के Hosting खरीदने की सम्भावना ज्यादा होगी। इससे आप अच्छा शेयर कमा सकते हैं।

यहाँ भी ध्यान रखने Quora पर Affiliate Marketing करना उनकी नीति के खिलाफ है। इसके लिए जब आपका Answer उस विषय से Related हो केवल तभी आप Link Add करें।

5. Quora Space Earning Program

yah Quora ne recently launch kiya hai sp iske bare me poora video dekh sakte hain. Maine poora step by step samjhaya hai.

Conclusion

इस प्रकार इस पोस्ट में मैंने आपको Quora से Online Money Earn करने के 4 तरीके बताये हैं। आप कैसे quora partner program के द्वारा Online Earning कर सकते हैं। इसके लिए आप Hindi या English या किसी भी Language में Work कर सकते हैं।

कैसे Quora से आप Traffic to Your Blog भी ला सकते हैं। अपने Product या Service Sell करके या Affiliate Marketing के द्वारा कैसे Quora की Help से अच्छी Earning कर सकते हैं।

आप हमारे ब्लॉग की पोस्ट, Blog Kaise Banaye भी पढ़ सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ यह पोस्ट आपके लिए Helpful रहा होगा। अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं उसका जबाव जरूर दूंगा। हमारे बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ सकते हैं – About

Leave a Comment