10 Easy Ways to Earn Money Online in Hindi

How to Earn Money Online in hindi? मैंने यह सवाल काफी लोगों से सुना है। मैं काफी ऐसे लोगों को जनता हूँ जो काफी अच्छी Online Earning कर रहे हैं। मैं खुद अभी Online Earning कर रहा हूँ। मैं केवल हिंदी में लिखता हूँ और अभी ज्यादा तो नहीं लेकिन $10-30 तक भी रोज का कमा लेता हूँ।

कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिनके द्वारा आप घर से काम करके भी पैसे कमा सकते हैं। Work From Home सभी का पसंदीदा टॉपिक है। हर कोई Full-time तो कोई Part-time Earning के लिए ऐसे मौके की तलाश में रहता है।

भले ही आपके पास हाई स्कूल डिप्लोमा या कॉलेज की डिग्री हो या नहीं? लेकिन अगर आप सच में extra money from home कमा सकते हो। इसके लिए कितनी सारी वेबसाइट हैं जो आपको Online Typing Job, Data Entry Job, Captcha Solving Job उपलब्ध करवाने का दावा करती हैं।

लेकिन उनमे से अक्सर केवल आपका पैसा हड़पने की नीति अपनाती हैं। उनके चक्कर में पढ़कर आप सिर्फ अपना पैसा गँवा लेंगे और कितने ने गंवाया भी है। सबसे पहले तो आप Money Earning के लिए तरीका खोज रहे हैं। कोई आपसे पैसे मांगता है तो सोचो वह तो काम करवा रहा है तो वह पैसा देगा न कि आप।

Online Money Making में आपकी मदद करने के लिए कुछ तरीके हैं जो सच में आपकी सहायता करेंगे। ठीक है चलो इनके बारे में बात करते हैं।

10 Easy Ways to Earn Money Online in 2020 -Hindi

Earn Money Online in Hindi

1. Start a Blog

यह Online Earning का सबसे सही और टिकाऊ तरीका है जिसमे आप Work From Home से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। मैं काफी समय से Blogging कर रहा हूँ और मेरे पास इसके आलावा भी Blog हैं।

यदि आप इस बारे में पहले से नहीं जानते हैं कि ब्लॉग क्या है – एक ब्लॉग आपके Thoughts और Knowledge को Online व्यक्त करने का एक तरीका है। आप इसके लिए WordPress.org या Blogspot.com जैसे प्लेटफार्म पर self-hosted ब्लॉग बना सकते हैं। ब्लॉग्गिंग से न केवल आप अपने विचार लिखकर Earning करेंगे बल्कि इस पर काम करते हुए आपको काफी सारे तरीके और भी पता चलेंगे।

एक self-hosted blog से आप making money online शुरू कर सकते हैं।

How To Start a Blog That Makes Money (Beginner Guide!)

वैसे आप Blogspot पर भी अपना Blog बना सकते हैं लेकिन इसके लिए मैं आपको WordPress के लिए ही सलाह दूंगा। अपनी website या ब्लॉग बनाने के बाद आप एक WordPress theme चुन सकते हैं। इसके बाद आपको अपने Blog के लिए About और Contact पेज बनाने होंगे जो एक ब्लॉग के लिए जरुरी हैं।

यदि आप Monetization (Advertisement, Adsense या अन्य कोई ) के लिए अपने ब्लॉग का उपयोग शुरू करना चाहते हैं, तो आपको गोपनीयता नीति (Privacy Policy) और अस्वीकरण (Disclaimer) पेज की आवश्यकता होगी। यह एक Legal पेज होता है, जो वेबसाइट या ब्लॉग उपयोगकर्ताओं को बताता है कि आप अपने ब्लॉग का उपयोग पैसे कमाने के लिए कैसे कर रहे हैं।

2020 में Free Blog Kaise Banaye?

आप शुरुआत के लिए एक Free Template का उपयोग कर सकते हैं। Free Privacy Policy Generator सर्च कर सकते हैं। काफी वेबसाइट हैं जो यह सुविधा उपलब्ध करवाती हैं।

अपने ब्लॉग पर अपने पेज और थीम सेट करने के बाद आप अपने पाठकों के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं।

आपको अपने ब्लॉग को Monetization के साथ-साथ अपनी लेखन शैली पर भी ध्यान देना होगा। आपको एक अच्छा कंटेंट लिखना है Keyword Research और SEO के बारे में एक बेसिक जानकारी शुरुआत में काफी हो सकती है। आपकी वेबसाइट पर organic traffic आना जरुरी है। जिसके लिए आप सोशल मीडिया कि सहायता भी ले सकते हैं और Keyword Research तथा SEO कि जानकारी इसके लिए काफी महत्वपूर्ण सिद्ध होगी।

2. Get Paid for Guest Blogging

2020 में Money Making का एक और तरीका Guest Post करना शुरू करना है। अगर आपका खुद का Blog या वेबसाइट नहीं है तब आप दूसरे ऐसे ब्लॉग search कर सकते हैं जो Guest Post publish करते हैं।

अधिकतर ऐसे ब्लॉग एक अच्छा पैसा भी आपको देते हैं जैसे आप हमारे ब्लॉग पर भी योगदान दे सकते हैं। जिसके बदले आपको Per Post का 500 रूपये तक मिल सकता है। जिससे आप ज्यादा भी नहीं तो एक अच्छी Pocket Money कमा सकते हैं।

आपको ऐसे Blog कैसे मिलेंगे जो Guest Blogging के लिए भुगतान करते हैं? आप Guest Blogging के लिए और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए Google में Guest Blogging के बारे में खोज सकते हैं।

एक बार जब आपको Guest Blog Post के लिए Blog या Website मिल जाती है, तो सुनिश्चित करें कि आप उस ब्लॉग की सामग्री को ध्यान से पढ़ें। जिससे आप उनकी लिखने की शैली को जान सकते हैं।

एक बार Owner आपकी पिच या शैली को स्वीकार कर लेते हैं, तो वे आपको उनकी भुगतान प्रक्रिया के बारे में भी बता सकते हैं।

कुछ ब्लॉग केवल ट्रैफ़िक के लिए आपको भुगतान करते हैं। इसलिए अगर आपके पोस्ट को काफी सारे शेयर और व्यू मिलते हैं, तो आपको उसके अनुसार भुगतान मिलेगा। अन्य साइटें, केवल आपके लेखन के लिए भुगतान करती हैं, लेकिन आपको भुगतान मिलने में कुछ समय लग सकता है।

आप हमें भी Guest Post भेज सकते हैं। जिसके लिए आपकी पोस्ट को यहाँ प्रकाशित होने की स्वीकृति मिलने पर आपको ₹500.00 तक का भुगतान किया जाएगा। पोस्ट भेजने से पहले हमारे Guest Post Guidelines अवश्य पढ़ें।

क्या आपको Teaching पसंद है? Earn Money by Teaching Online

यह हज़ारों डॉलर प्रति महीने कमाने का सबसे आसान तरीका है। अगर आपको पढ़ाने का शौक है तो आप Online Teaching शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए आप इन वेबसाइट पर अकाउन्ट बनाकर वीडियो के माध्यम से सीखना होगा।

3. Skill Share

यहां पर Programming, English-speaking, Technical और भी काफी विषयों पर वीडियो ट्यूटोरियल उपलब्ध होते हैं। सीखने वाले यहां प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेकर क्लास लेते हैं। सिखाने वाले Teachers को काफी अच्छी कमाई यहां से मिलती है। ब्लॉगिंग, प्रोग्रामिंग से संबंधित विषयों पर आप यहां से क्लास लेकर जानकारी प्राप्त करके आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में उसका उपयोग कर सकते हैं। जब आपके आपस अच्छी Knowledge होगी तो निश्चित ही आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

4. Qkids

अगर आपके पास कोई डिग्री नहीं है और आप English सिखाने में Interested हैं, तो आप Qkids पर कोशिश कर सकते हैं। यहां आपको china के बच्चों को English सिखानी होगी।

यहां आपको Syllabus उपलब्ध करवाया जाता है इसलिए इस बात के लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है कि क्या पढ़ाना है।

यहाँ Qkids पर काम करके आप प्रति घंटे का $16-20 तक कमा सकते हैं। यहां पर आप अपने अनुसार पढ़ाने का समय भी चुन सकते हैं।

5. Website या Application Tester

अगर आपको टेक्नोलॉजी की बेसिक जानकारी है तो आप वेबसाइट या एप्पलीकेशन टेस्ट करके भी पैसे कमा सकते हैं। एक टेस्टिंग टास्क पूरा करने में कुछ 20-30 मिनट का समय लगता है जिसका ये कंपनियां $10 प्रति टेस्ट का भुगतान करती हैं।

Uber Feel जिनमे कुछ अच्छी वेबसाइटों में से एक है।

make money online

Earn by Work as Home Translator Jobs

यदि आप एक से अधिक भाषा बोलते हैं तो आप घर से ट्रांसलेटर का कार्य करके भी अच्छा earn कर सकते हैं।

इसमें कितना पैसा मिलेगा?

इसमें फिक्स तो नहीं बताया जा सकता क्योंकि अलग अलग कम्पनियां अलग अलग पैसा देती हैं। एक ट्रांसलेटर औसतन $15-20 तक प्रति घंटे कमा सकता है।

अगर आप एक ट्रांसलेटर का कार्य करना चाहते हैं तो नीचे दी गयी कुछ वेबसाइट/कम्पनी Try कर सकते हैं।

6. Translate.com

Translate.com लोगो को ट्रांसलेशन से सम्बंधित कार्य देती है और उसका भुगतान करती है। आप एक ट्रांसलेटर के रूप में कई तरह की चीज़ों का अनुवाद करते हैं, जैसे कि Blog Post और Social Media पोस्ट इत्यादि। आपको प्रति घंटे या प्रति शब्द के अनुसार PayPal के माध्यम से भुगतान भेजा जाता है।

7. ABGlobal

ABGlobal भी एक अन्य कम्पनी है जो ट्रांसलेशन का कार्य उपलब्ध करवाती है। अगर आप कम्पनी की जरूरतों के अनुसार eligible हैं तो यह कम्पनी आपको कार्य उपलब्ध करवा सकती है।

8. Unbabel

यह कम्पनी ऐसे लोगों को भुगतान करता है जो multilingual हैं और कई भाषाओं का अनुवाद करने में समर्थ हैं, जैसे कि English, French, German और Simplified Chinese आपको प्रति घंटे के हिसाब से भुगतान मिलता है।

अगर आप कंपनी के साथ काम करना जारी रखते हैं तो आपका पेमेंट दर में बढ़ोत्तरी भी हो सकती है जो निर्भर करेगी आपकी skills और आपके ट्रांसलेट करने की speed के अनुसार। यहाँ आपको भुगतान PayPal और Payoneer के द्वारा भेजा जाता है।

9. One Hour Translation

One Hour Translation सामान्यतः professional translators को ही काम उपलब्ध करवाती है।

यहाँ आपको अपना प्रोफाइल पेज पूरा करना होगा, जिसमें आपके अपनी Language Skills और आपकी Availability के बारे में जानकारी भरनी होगी। यहाँ पर इसके बाद आपको एक ऑनलाइन ही परीक्षा पास करनी होगी उसके बाद ही आपको कार्य उपलब्ध करवाया जायेगा। जैसे-जैसे आप काम करते हैं आपके काम की रेटिंग प्राप्त होगी और उसके अनुसार आपको बड़े प्रोजेक्ट भी मिलते हैं।

10. Start a YouTube channel

सबसे ज्यदा Creative और अच्छी Earning का तरीका है YouTube चैनल शुरू करना। इसमें आपको शुरुआत में थोड़ी मेहनत करनी होगी। आने वाला समय ऐसा है जिसमे Video Industry का उछाल आने वाला है। अभी तो सिर्फ 4G आया है और अधिकतर यूजर आज के समय में न्यूज़ या कोई भी कंटेंट पढ़ना पसंद नहीं करते हैं। हर किसी को आज के समय में वीडियो देखना पसंद है।

यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए?

कैमरा- सबसे जरुरी उपकरण, यदि आप अपना चेहरा वीडियो में रखकर वीडियो बनाते हैं।

माइक- क्योंकि वीडियो में दर्शकों को आकर्षित करने में आपकी आवाज की क्वालिटी का काफी योगदान होता है।

ट्राइपॉड- फ़ोन या कैमरा को एक आधार प्रदान करने के लिए।

लाइटनिंग– वीडियो की क्वालिटी अच्छी बनाने के लिए पर्याप्त लाइटनिंग होना बहुत जरुरी है।

Best microphone for youtube | Best Light Setup | Tripod

वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाया जाता है?

सबसे पहले आपको Monetization की शर्तें पूरी करनी होगी, इसके लिए आपको चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर की जरुरत होगी और पिछले 12 महीने में 4000 घंटे का वाच टाइम होना चाहिए। इसके बाद अपने चैनल को एडसेंस अकॉउंट से जोड़ना होगा।

1 Million YouTube views से कितना पैसा कमाया जाता है?

आपकी videos पर advertisement दिखते हैं तो 1 मिलियन व्यू औसतन $300-2000 तक कमा सकते हैं। लेकिन केवल व्यूज ही कमाई का आंकड़ा नहीं हैं। इसके लिए काफी सरे फेक्टर जिम्मेदार होते हैं, वीडियो किस लोकेशन में देखी गयी हैं, वीडियो का क्या topic था और कितने advertisement पर क्लिक किया गया है कितने देर तक वीडियो में advertisement देखा गया इत्यादि, इस सब के आधार पर कमाई होती है।

Make Money fast?

हो सकता है आपमें से काफी सारे लोग अपनी जॉब से ऑनलाइन Earning पर आना चाहते हैं। यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है लेकिन जल्दबाजी में कोई भी ऐसा कदम न लें की अपना पैसा गँवा दें। आज इंटरनेट पर हजारों वेबसाइट हैं जो आपको काम देने का पैसा मांगती हैं। जल्दी और आसानी से ज्यदा पैसा कमाने के चक्क्र में कभी मत पड़ना। लम्बे समय तक पैसा कमाने के लिए एक सही तरीका अपनाइये।

Make Money on Quora Space | हिंदी में जाने!

मैंने इस पोस्ट में आपको 2020 में अच्छा पैसा कमाने के कुछ सही तरीके बताये हैं। उम्मीद करता हूँ आपको पसंद आये होंगे। आपको कौन सा तरीका सबसे सही लगा या कोई help चाहिए तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं।

अपना कीमती समय देने के लिए शुक्रिया! पोस्ट उपयोगी लगी हो तो कृपया दूसरों के साथ शेयर करें, क्या पता किसी की मदद हो जाये।

Leave a Comment