2020 में Free Blog Kaise Banaye?

Free Blog या Website कैसे बनाए? यदि आप एक ब्लॉग वेबसाइट बनाना चाहते है और आपके पास कुछ भी पैसे नहीं है, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे platform हैं, जहाँ आप Free Blog या Website बना तो सकते हैं लेकिन उसमें से कुछ ही platform पर आप पैसे कमा सकते हैं।

Free Blog Kaise Banaye

बाकी प्लैटफ़ार्म पर आप केवल लिख सकते हैं, पोस्ट कर सकते हैं या कह सकते हैं कि Content डाल सकते है। मतलब कुछ प्लेटफॉर्म पर आपको गूगल adsense या अच्छे ad नेटवर्क का approval मिलना मुश्किल होता है।

तो इस लेख में हम इसी के बारे में चर्चा करेंगे की कैसे फ्री में ब्लॉग वेबसाइट बनाए और उससे धन अर्जित करें, तो इसके लिए बने रहिए, चलिये शुरू करते हैं…..

कौन से platform पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर पैसा कमाया जा सकता है?

यह बताना मुझे जरूरी लगा क्योंकि साल 2020 में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है, जो मेहनत के बदले कुछ नहीं चाहेगा। इसलिए मैं यहाँ पहले ही बताना चाहता हूँ कि कौन-कौन से platform पैसा देता हैं और उन platform पर पैसा कैसे कमाया जा सकता है? Blogger एवं Medium यह दो ऐसे platform हैं जो हम Free में अपना content पोस्ट कर सकते हैं। हमारे content पर views आते हैं तो हम उससे पैसे कमा सकते हैं।

कोई भी platform हमें सीधा पैसा नहीं देता है। उसके लिए हमें अपने blog को किसी ad network के साथ जोड़ना होता है। जैसे google adsense, लेकिन इसका approval लेने के लिए हमारी साइट या blog और उसका content इनकी policy को follow करना जरुरी है। आपके ब्लॉग पर अगर अच्छी संख्या में traffic आता है तो आप brand sponsorship या affiliate से भी पैसा कमा सकते हैं।

WordPress पर भी आप Free blog Create कर सकते हैं लेकिन उसपर आपको adsense का approval नहीं मिलेगा। परंतु WordPress पर आप Affiliate programs के जरिये पैसे कमा सकते हैं।

वैसे तो affiliate blogging भी सीखने के लिए काफी बड़ा विषय है लेकिन अगर आपको affiliate कैसे करते हैं इसका कोई भी idea नहीं है तो मैं आपको short में बताता हूँ। किसी भी product या service को जब कोई अपने साइट या ब्लॉग या किसी अन्य तरीके से अपने अपने audience को recommend करता है तो उसकी sale पर उसे कुछ commission मिलता है।

Free blog बनाने के लिए blogger मेरे अनुसार सबसे अच्छा platform है तो इसके बारे में सीखते हैं की blogger पर Free blog कैसे Create करते हैं?

Blogger पर कैसे Free ब्लॉग या वेबसाइट बनाए और पैसे कमाएं?

Blogger गूगल का एक Free Blogging platform है जहाँ से आप काम करके धन अर्जित कर सकते है, चाहे आप AdSense के जरिये पैसे कमाएं या फिर आप Affiliate program से। इसमें आपको इस प्रकार की कोई परेशानी नहीं है । Blogger platform एवं AdSense, Google कंपनी का ही एक हिस्सा हैं, और इसीलिए आपको मौका दिया जाता है पैसे कमाने का वो भी बिना कोई पैसे खर्च किए।

Blogger आपको मुफ्त में subdomain देता है, जिसे चाहे तो आप बाद में या उसी वक्त किसी भी TLD (टॉप लेवेल डोमेन जैसे .com, .in, .org, .info, .net इत्यादि) के साथ जोड़ सकते हैं। इसके लिए आपको www.blogger.com विजिट करना है जहाँ आपको नीचे दिखाए अनुसार पेज दिखाई देगा यहाँ आपको CREATE YOUR BLOG पर क्लिक करना है।

Blogger par Free blog kaise banaye

STEP – 1 Google या Gmail अकाउंट का उपयोग कर के शुरू करें (Sign in using Gmail or Google Account)

नीचे दिये चित्र के अनुसार अपनी Gmail अथवा Google अकाउंट का Username लिखे एवं चित्र में दिखाए अनुसार Next पर क्लिक करें।

Sign in using your gmail account

जब आप next बटन पर क्लिक करेंगे तब आपसे आपका अकाउंट का पासवर्ड डालने का अनुरोध किया जाएगा, वहाँ आपको अपनी Google अकाउंट [Gmail] का पासवर्ड डाल देना है एवं नीचे दिये गए चित्र अनुसार आपको next बटन पर क्लिक करना हैं।

sign in to gmail account to create a free blog at blogger

STEP – 2 अपने फ्री ब्लॉग वेबसाइट का नाम का चयन (Choose Your Free Blog Site’s Name)

इस स्टेप में आपको अपने Free Blog या Website का नाम या फिर Title का चयन करना है। टाइटल का चयन कैसे करें? सबसे पहले आपको यह निश्चित करना है की आप किस विभाग या क्षेत्र में उत्तीर्ण हैं,या कहें कि आप किस विषय पर ब्लॉगिंग करना चाहते है? जैसे की मैंने ब्लॉगिंग को चयन किया है, एवं ब्लॉगिंग (Blogging) शब्द को टाइटल में प्रयोग किया हैं।

choose a name for your blog

STEP – 3 फ्री ब्लॉग वेबसाइट का URL का चयन करना (Choosing Blogger URL)

फ्री ब्लॉग या वेबसाइट का URL का चयन करते समय यह ध्यान रखे की जो आपने ब्लॉग वेबसाइट का नाम का उपयोग किया है उसी से जुड़ी नाम व मिलता जुलता URL का चयन करें। यह करने से आपका वेबसाइट का SEO अच्छा होगा।

जैसे इस Tutorial में “bloggingatfive” का ब्लॉग नाम का चयन किया तथा जो URL है उसको भी यही रखा है, आप नीचे चित्र में देख सकते है। आप जो यूआरएल चुनेंगे उसके बाद .blogspot.com अपने आप जुड़ जायेगा क्योंकि यह Free blog है और यह blogspot.com का subdomain है।

कभी – कभार क्या होता है, कि आप जो URL का चयन करना चाहते है वो आपको नहीं मिलता है एवं Error दिखाता है, तो इसके लिए एक ही सुझाव है, आप मिलता जुलता नाम का चयन कर लें और उसके साथ दूसरा कोई शब्द जोड़ लें।

क्योंकि जो नाम आप चाहते हैं उसपर अगर उसपर पहले से कोई साइट है तो यह आपको नहीं मिलेगा। इंटरनेट पर हर वेबसाइट का एक अलग यूआरएल या वेब अड्रेस होता है, बिलकुल ठीक जैसे अपने जीमेल बनाते समय देखा होगा, जो जीमेल पहले से बनी हुई है आप उसे अपना जीमेल नहीं बना सकते हैं आपको उसके साथ कोई नंबर या शब्द जोड़ना पड़ता है।

अगर आप अच्छे तरीके से ही blogging करना चाहते हैं तो आप कही से सस्ते में एक custom domain या top level domainख़रीद कर अपने इस फ्री ब्लॉग से जोड़ सकते हैं।

यूआरएल चुनने के बाद आपको नीचे दिखाए अनुसार NEXT पर क्लिक करना है।

choose a domain for you blog

STEP – 4 अपने फ्री ब्लॉग वेबसाइट के लिए अपना प्रोफ़ाइल नाम दें

Blogger प्लैटफ़ार्म पर Free blog या वेबसाइट बनाने के लिए यह अंतिम से दूसरा स्टेप है। इस स्टेप में आपको अपने फ्री ब्लॉग वेबसाइट का लेखक का नाम चयन करना है और आपको FINISH बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके ब्लॉग पर इसी नाम से पोस्ट प्रकाशित होंगी।

choose your profile name for your free blog

STEP – 5 Free Blog वेबसाइट का Preview

इस अंतिम स्टेप में आप अपने Free blog वेबसाइट का preview देख सकते हैं कि आपकी वेबसाइट कैसी दिखती है। इसके बाद आप इस इस फ्री Blogger वेबसाइट का customization भी कर सकते हैं।

preview of you blog or website

जैसे आप थीम को बदल सकते हैं जिससे आपके ब्लॉग का डिज़ाइन बदल जायेगा, आप अपने ब्लॉग में widget लगा सकते हैं और भी काफी सारी चीजें हैं जिनके बारे में हम हमारे अगले article में step by step बात करेंगे। बधाई हो आपका ब्लॉग या वेबसाइट तैयार हो चुकी है। अब हम सीखेंगे की इसमें पोस्ट कैसे लिखें।

Blogger वेबसाइट में आर्टिकल (लेख) कैसे लिखें?

Blogger platform हो या कोई अन्य, जब पैसे लगाकर या Free Blog या वेबसाइट बन जाती है तो भी काफी लोगों का यही प्रश्न होता है कि अब हम इसमें कोई लेख कैसे लिखें एवं प्रकाशित करें। तो चलिए अब हम सीखते हैं कि blogger पर पोस्ट कैसे लिखते हैं।

STEP – 1 “+ NEW POST” नामक बटन पर क्लिक करें

Blog तैयार होने के बाद आपके सामने नीचे दिखाए अनुसार डैशबोर्ड दिखाई देगा वहां पर आपको कुछ notice की नोटिफिकेशन दिखाई देंगी जिन्हे पढ़कर आप close कर सकते हैं इसके बाद left side में आपको + NEW POST का एक बटन दिखेगा उसपर क्लिक करना है।

write a new post on blogger dashboard

STEP – 2 अपने Free Blog वेबसाइट पर नवीनतम लेख लिखें

अब आपके सामने पोस्ट लिखने के लिए editor open हो जायेगा जिसमे आपको formatting के काफी विकल्प मिलते हैं। जैसे पोस्ट के भीतर इमेज लगाना, text को बोल्ड, align इत्यादि करना और भी बहुत कुछ। एक बेहतर पोस्ट लिखने के लिए आपको कुछ basic बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सबसे आप आप नीचे दिखाए editor को ध्यान से देखने और number wise मैंने इन्हे नीचे समझाया है।

blogger post editor

आपको अपना पोस्ट लिखने के लिए कुछ सामान्य नियमों को मानना है जो नीचे दिए गए हैं।

  1. अपनी लेख या ब्लॉग पोस्ट का शीर्षक (Title) देना है।
  2. लेख में आपको उपशीर्षक (H1, H2, H3, एवं H4) का उपयोग करना है।
  3. शीर्षक व उप शीर्षक के हिसाब से पैराग्राफ लिखना है।
  4. लेख पूर्ण होने के बाद आपको labels व tags को जोड़ना है (दिये गए चित्र अनुसार)
  5. Publish बटन पर क्लिक करके आपको लेख को live करना है।

STEP – 3 लिखे हुए लेख का live preview देखें

नीचे दर्शाये हुए चित्र में आप देख सकते है, जब आप कोई आर्टिकल अथवा ब्लॉग लिखेंगे एवं उसेप्रकाशित कर देंगे तो वह चित्रानुसार दिखेगा, पहले शीर्षक और उसके बाद यदि आप कोई चित्र को लगते है तो वो दिखेगा। लेकिन आपकी theme के अनुसार यह preview अलग भी हो सकता है।

blog post preview of blogger

Blogger के Free Blog या वेबसाइट से पैसे कमाना

अगर आप मेहनत करें और उससे आपको कोई कमाई या लाभ न हो तो आप उससे ज्यादा दिन तक नहीं कर पाएंगे। अब बात करते हैं सबसे जरुरी सवाल के बारे में कि हमने ब्लॉग बना लिया, उस पर पोस्ट भी लिख दिया हैं और ट्रैफिक भी आ रहा है। लेकिन अब इस Free blogger वेबसाइट या ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं?

Blog या website से पैसे कमाने के अनेक तरीके हैं, चाहे आप अपने वेबसाइट पर किसी product का promotion करके commissions कमा सकते है जिसे affiliate marketing भी कहा जाता है। इसके अलावा आप Blogger पर बनाये गए Free Blog पर adsense का approval लेने के लिए apply कर सकते हैं।

अगर आपका ब्लॉग, Google Adsense की सभी नीतियों का पालन करता है, तो आपको Adsense का approval आसानी से मिल जायेगा। इसके बाद आपके ब्लॉग पर google advertisement दिखता है और उसके लिए आपको भुगतान करता है।

AdSense के लिए कैसे अप्लाई करें ➡

इसके लिए आप दो तरीके से आवेदन कर सकते हैं सबसे पहला तरीका, आप Google AdSense के लिए sign up करके Account बनाते हैं और वहां से अपनी वेबसाइट का यूआरएल सबमिट करेंगे।

earn money from adsense blogger

दूसरा तरीका है अपने Blogger dashboard से, आपके blogger dashboard में Earnings का विकल्प दिखाई देता है जहाँ से आप adsense के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सारांश

इस पोस्ट में मैंने बताया है कि आप Free Blog कैसे बना सकते हैं और एक ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? कौन से platform पर हम Free Blog बनाकर Adsense का approval ले सकते हैं?

यदि आप एक स्कूल या कॉलेज के विद्यार्थी है, और आप कुछ pocket money कमाना चाहते तो अच्छा है आप blogging की शुरुआत कर सकते हैं लेकिन आप blogging से कम समय में अथाह धन नहीं कमा सकते हैं। Blogging रातों रात पैसे कमाने का तरीका नहीं है इसमें समय लगेगा, तो अगर आप सच में blogging करने में रूचि रखते हैं तो मेरी सलाह यही है कि केवल आप तभी शुरू करें।

नहीं तो यह होगा कि आप एक या दो महीना लिखेंगे और सोचेंगे कि पैसा नहीं आ रहा है, कहाँ समय बर्बाद कर रहा हूँ। इसमें चीजें सीखने समय लगता है कभी कभी वर्षों भी।

यदि आप यह धारणा रखे हुये हैं कि यदि हम domain और hosting में पैसे खर्च करेंगे तब हम और ज्यादा पैसे कमा पाएंगे तो यह धारणा एकदम गलत है । आपको पैसे कमाने में समय लग सकता है चाहे आप Free Blogging करें या फिर पैसे खर्च करके।

आज भी काफी सारी वेबसाइट हैं जो Blogger platform पर चल रही हैं और उनपर बहुत बड़ी मात्रा में traffic आता है। उदाहरण के लिए भोपाल समाचार डॉट कॉम. यह एक न्यूज़ वेबसाइट है और Blogger पर ही काम कर रही है। लेकिन मैं फिर से कहूँगा कि इसमें समय लगेगा, अगर आपके पास समय है सीखने का तो आप शुरू कीजिये।

यदि आप मुझसे पूछेंगे की blogging सीखने के लिए होस्टिंग खरीदें या नहीं तो तो मेरा यही कहना होगा की आप पहले ब्लॉगिंग का नींव (Basics) को जाने और यहाँ Free Blog से चीजें सीखें इसके बाद आप wordpress पर एक अच्छी होस्टिंग खरीदकर ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment में पूछ सकते हैं। धन्यवाद।

Contributor Bio:

My Name is PRONAY SARKAR, I am graduated from Acharya Narendra Dev College (DU) in Bachelor of Science. I am a part-time writer from Delhi India. I am Chief Editor @ www.prowebtips.com.

Leave a Comment