Free Business Email कैसे Create करें?

Internet के इस युग में आपके buisness के लिए Business Email Address रखना काफ़ी जरूरी है। इससे हमारा Email का format एकदम professional दिखता है और customer नज़र में हमारे business की image create होती है।

अगर आप पहले से नहीं जानते है कि Business Email क्या होती है? तो मैं इस पोस्ट में Business Email के बारे में भी बताऊंगा। how to create your own email domain free? Business Email बनाने के कितने तरीके हैं और Business Email कैसे बनाते हैं? यह भी मैं आपको step by step सिखाऊंगा।

Business Email Address क्या होता है?

Business Email Address आपके business वेबसाइट के domain से लिंक रहता है। आसान भाषा में समझाता हूँ देखो; मान लीजिये आपके business की website है YourBusiness.com और आपका नाम Munendra है। तो आप अपने business के लिए ईमेल बना सकते हैं। जैसे: [email protected]

यह देखने में काफी official लगता है और इससे पता चलता है कि यह YourBusiness.com वेबसाइट या बिज़नेस का असली ईमेल है। क्योंकि इसमें कोई gmail, yahoo, outlook इत्यादि कुछ भी शामिल नहीं है।

Free Business Email kaise banayen

आप अपने business staff के लिए भी अलग ईमेल बना सकते हैं, चाहें तो उनके नाम और business वेबसाइट का नाम मिलकर जैसे [email protected] है। या फिर जैसे HR टीम का ईमेल बनाना है तो आप [email protected] बना सकते हैं।

जैसे मेरी वेबसाइट का domain name या address www.munendrasingh.com है तो मैंने अपना वेबसाइट का ईमेल [email protected] बनाया हुआ है।

क्या domain खरीदते समय Business Email खरीदना जरूरी है?

नहीं domain के साथ यह खरीदना जरूरी नहीं है यह आप पर निर्भर है आप अगर चाहें तो Purchase कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए Hosting खरीद रहें हैं तो उसके द्वारा आप Free में अपनी Hosting के Cpanel से Business Email बना सकते हैं। इसके लिए मैं अलग से step by step पोस्ट लिखूंगा लेकिन अभी सीखते हैं कि बिना Hosting खरीदे हम Free Business Email कैसे Create कर सकते हैं।

Free Business Email कैसे बनाएं?

अगर आप hosting नहीं खरीदना चाहते हैं तो आप Free Business Email भी बना सकते हैं। क्योंकि काफी लोग अपना ब्लॉग या वेबसाइट Google के blogger प्लेटफार्म पर बनाते हैं जहाँ hosting की जरुरत नहीं होती है। केवल आप एक domain खरीदकर Business Email बना सकते हैं।

Free व्यावसायिक ईमेल या Business Email बनाने के लिए इंटरनेट पर काफी सारे प्लेटफार्म हैं। आप Google का gmail business email भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन gmail for business, free नहीं है। आप उनका इस्तेमाल करके भी ईमेल बना सकते हैं। लेकिन एक मैं यहाँ एक प्लेटफार्म की सलाह आपको देना चाहूंगा improvMX.com.

  • ImproveMX का इंटरफ़ेस काफी आसान है जिसे आपको इस्तेमाल करना काफी आसान है
  • इसके द्वारा अपने domain name के लिए free email aliases Create कर सकते हैं
  • इसका response काफी अच्छा है। Free plan में भी Email आने जाने में ज्यादा समय नहीं लगता है
  • और ज्यादा फ़ास्ट service के लिए आप इनका premium प्लान ले सकते हैं

Step 1. ImprovMX.com पर जाएँ और अपना domain Enter करें और Emal चुनें

ImproveMX.com पर जाने के बाद आपको नीचे दिखाए अनुसार इंटरफ़ेस दिखाई देगा वहां पर आपको सबसे पहले दो details enter करनी हैं।

ImproveMX

पहला, अपना Domain Name और दूसरा अपना email जो आप अभी इस्तेमाल करते हैं जो gmail, Yahoo या कोई अन्य ईमेल हो सकती हैं। यहाँ आपको याद रखना है कि उस ईमेल पर verification कोड जायेगा तो आप उसे access कर पाएं यहाँ वही ईमेल भरें।

दोनों details fill करने के बाद आपको Create a Free alias पर क्लिक करना होगा।

Step 2. Validate Your Account and Configure your DNS settings

Create a Free alias पर क्लिक करने के बाद आपको एक ईमेल जायेगा आपका Account Validate करने के लिए। Validate करने के लिए परclick करके अपना account Validate करने के बाद आपको अपने Domain की DNS settings में जाकर दिए हुए MX records add करने होंगे। अपना की ownership verify करने के लिए आपको TXT entry भी अपने डोमेन के records में add करनी होगी।

अगर आप DNS setting configuration करना नहीं जानते हैं तब आप नीचे दिया हुआ Techno Vedant Sir का YouTube Video देखकर step by step कर सकते हैं।

इन सभी स्टेप को पूरा करने के बाद आपके business ईमेल आपके जीमेल [मैंने उदहारण के लिए जीमेल का इस्तेमाल किया है] पर फॉरवर्ड होने लगेंगे। अब आपको एक काम और करना है कि अपने जीमेल की सेटिंग्स में जाकर में जाकर accounts में अपना business ईमेल add करना है।

इससे यह होगा कि आप अपने जीमेल से ही ईमेल लिखेंगे और send as Your Business email कर सकते हैं। इसे भी step by step करने के लिए आप ऊपर दिए वीडियो देखकर सेटिंग कर सकते हैं।

तो अब तक finally आपका बिज़नेस ईमेल पूरी तरह से setup हो चुका है। अब बात करते हैं क्या Free Business Email Secure रहेगा? हमें क्या गलती नहीं करनी चाहिए इसके बारे में बात करते हैं।

क्या फ्री व्यवसायिक ईमेल सुरक्षित रहेगा?

मैं सलाह दूंगा की ऐसे प्लेटफार्म पर बनाये हुए Free Business Email से कोई भी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें। मैं इन वेबसाइट पर कोई आरोप नहीं लगाऊंगा लेकिन ये फ्री ईमेल देने के लिए एक तरीका अपनाते हैं , ईमेल फॉरवर्ड का। 

मतलब आपके सभी ईमेल इनके सर्वर से होते हुए ही जायेंगे और उन्हें आप अपने किसी जीमेल या अन्य ईमेल से कनेक्ट कर सकते हैं।

इनका खुद का सर्वर या इनकी पालिसी भरोसा देती है आपके देता की सुरक्षा का लेकिन मैं हमेशा की तरह आपको यही सलाह दूंगा कि कभी भी अपनी कोई भी sensitive information, private data ऑनलाइन बिलकुल भी न रखें।

क्योंकि हो सकता है जिस वेबसाइट पर आपका देता रखा है वह अपने आप में पूरी तरह सही है लेकिन बड़ी सी बड़ी कंपनी के सर्वर आये दिन hack होते रहते हैं। तो आप समझ सकते है कि online data पूरी तरह कहीं पर भी secure नहीं है। इसलिए सतर्क रहें, सुरक्षित रहें।

उम्मीद करता हूँ कि आप समझ गए होंगे कि Business Email क्या होती हैं और Business Email कैसे Create करते हैं? मैंने आपको बिज़नेस ईमेल बनाने के Free तरीका यहाँ बताया है। अगर अपने पहले से ही Domain और Hosting दोनों खरीदा हुआ है तो आप होस्टिंग के द्वारा भी Business Email बना सकते हैं।

नोट: Free या paid, किसी भी domain के लिए business email केवल तभी बना सकते हैं, जब आप उस domain के मालिक है, या कह सकते हैं कि आपने उसे ख़रीदा हुआ है। इसके बाद भी जब तक आप उस domain का रजिस्ट्रेशन करवाते रहेंगे या जब तक वह आपके पास है तब तक ही आपके ईमेल work करेंगे। We can to create free business email without domain.

1 thought on “Free Business Email कैसे Create करें?”

Leave a Comment