Stop Spreading Fake Videos | Viral TikTok

Fake Videos शेयर न करें और दूसरों को भी ऐसा करने से मना करें, खासकर जब किसी वीडियो को किसी व्यक्ति, महिला अथवा पुरुष विशेष का बताया जा रहा है। इससे आपको शायद कुछ सेकंड की क्षणिक ख़ुशी मिलेगी। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है?

आपका यह कृत्य किसी को डिप्रेस कर सकता है, मुशीबत में डाल सकता है, समाज में झूठा बदनामी होने की वजह से किसी को उसकी जिंदगी खत्म करने पर पर मज़बूर तक कर सकता है! क्या आप चाहते हो आपकी वजह से कोई ऐसा कदम उठाने पर मज़बूर हो?

Stop Forwarding Fake News and Viral Fake Videos

Viral Fake Videos के बारे में बात क्यों?

देखो यार मुझे नहीं पता इस 2020 में क्या होगा, हर किसी के साथ कुछ न कुछ गलत हो रहा है। और लोगों की बुरी तरह लगी पड़ी है। काफी लोग नौकरी जाने, रोजगार न मिलने के कारण पैसे की तंगी, और भी कई सरे कारणों के चलते लोग डिप्रेशन में हैं और सु’साइड तक कर रहे हैं।

लेकिन इसी बीच टिकटोक को लेकर कुछ चीजें एक के बाद एक करके वायरल हो रही हैं।

कुछ दिन पहले Nisha Guragain का वीडियो वायरल हुआ था। उसमें उसकी गलती थी ऐसा बोला जा रहा कि गलती से वीडियो स्टोरी में पोस्ट हो गया था। लेकिन देखो यार, गलती किसी से भी हो सकती है। और कहते भी हैं कि गलती इंसान से होती है भगवान से नहीं, और हम भगवान नहीं हैं।

एक सलाह सभी के लिए: कभी भी किसी को अपने प्राइवेट फोटो, वीडियो शेयर करना तो दूर, अपने खुद के फ़ोन में भी रिकॉर्ड नहीं करने चाहिए। आपका फ़ोन आपके आलावा कोई नहीं चलाता है तब भी न करें क्योंकि अक्सर देखा होगा की facebook, twitter जैसे प्लेटफार्म हैक हो जाते हैं तो अपना क्या होगा? मतलब हमारे फ़ोन से आपका डेटा भी चोरी भी हो सकता है। इसलिए सावधान रहें सुरक्षित रहें।

मैं इन मुद्दों पर बात नहीं करना चाहता था लेकिन मैं अपने आपको रोक नहीं पाया क्योंकि ये Fake Videos और जाने क्या क्या, कुछ ज्यादा हो रहा है, और इस पोस्ट का मकसद सिर्फ आपको अपनी और दूसरों की सुरक्षा की दृष्टि से जानकारी देना है।

क्योंकि सोशल मीडिया पर कभी, TikTok Star Bueauty Khan, कभी कोई अन्य नाम और न जाने कितने ही लड़कियों के नाम से fake Videos के लिए मीम वायरल हो रहे हैं। “वीडियो लिंक मैसेज करो” इस तरह से।

इन्हें देखकर हर किसी को यही लगेगा कि कोई प्राइवेट वीडियो लीक हुआ है या वायरल हुआ है। तो आज मैं इसके बारे में बात करने वाला हूँ कि ये Fake Videos Viral क्यों करते हैं लोग?

Fake Videos वायरल करने के पीछे क्या कारण हैं?

देखिये निशा का वीडियो का पता चला चुका था कि वह उसी का वीडियो था। और उसने खुद लाइव आकर बाद में बोला भी था जिससे काफी हद तक कह सकते हैं की वह वीडियो उसका होगा। लेकिन जो भी हो, इस तरह की चीजें फॉरवर्ड करना, शेयर करना एक अपराध है

मैं बताता हूँ कि ऐसे Fake Videos को किसी के नाम से जोड़कर क्यों वायरल किया जाता है?

देखो दुनिया में इंसान के वेश में कुछ जानवर हैं, उन्हें अगर लाशों को नोचने वाले गिध्द भी कहूँ तो कोई गलत नहीं है। क्योंकि आप randomly किसी भी लड़की का नाम, या किसी भी पॉपुलर बॉलीवुड अभिनेत्री का नाम लगाकर leaked video, Leaked viral video लगाकर Google Search कर लो, मैं गारंटी के साथ कहता हूं कि आपको गूगल पर Fake Videos के ढेर सारे सर्च रिजल्ट मिलेंगे।

जिनमें या तो वीडियो बिल्कुल किसी और इंसान की होगी, या थोड़ा बहुत चेहरा मिलता जुलता होगा लेकिन आपको देखकर ही समझ आ जायेगा कि ये Fake Videos हैं और Edit की हुई है। तो आखिर क्यों करते हैं लोग ऐसा?

देखिये कुछ मानसिक बीमार लोग इसे अपने धंधे की तरह देखते हैं। वो किसी भी फेमस इंसान से जोड़कर वीडियो को वेबसाइट पर डालते हैं।

अब होता क्या है कि उस इंसान के नाम की वजह से उस Fake Videos पर ज्यादा व्यूज आते हैं, और इंगेजमेंट ज्यादा होती है। इसी बीच वो इससे पैसा कमाते हैंउन्हें फर्क नहीं पड़ता कोई डिप्रेस हो, उन्हें फर्क नहीं पड़ता किसी की इज्जत का सवाल है, उन्हें फर्क नहीं पड़ता कि कोई तनाव में आकर खुद को खत्म करे। क्योंकि जैसे मैंने शुरू में कहा था वो इंसानी रूप में जानवर हैं।

सस्ते और घटिया, So called influencers!

इन लोगों की मानसिकता से मिलते जुलते कुछ और भी लोग हैं। सोशल मीडिया के सस्ते और घटिया So called influencers! जो अपने इंस्टाग्राम या फेसबुक पेज पर कुछ लाइक पाने के लिए लिखेंगे की वीडियो चाहिए तो इनबॉक्स करो, वीडियो चाहिए तो रिक्वेस्ट भेजो, वीडियो चाहिए तो कमेंट करो, ये करो वो करो।

किसी भी प्लेटफार्म पर कुछ लोग गलत हो सकते हैं लेकिन सभी नहीं, और ना ही किसी भी प्लेटफार्म पर सभी लोग सही हो सकते हैं।

काफी लोग TikTok को Roast करते हैं। यह सही भी है, किसी भी प्लेटफार्म पर जो गलत चीजें हैं, उनको रोस्ट करना चाहिए ताकि ऐसी गलत चीजें न हों। लेकिन गलत चीज को रोकने के लिए किसी को बदनाम करना, इज्जत के साथ खिलवाड़ करना, प्राइवेट वीडियो बताकर वायरल करने के क्राइम करना, क्या यह सही है?

Please, Stop Forwarding Fake Videos!!!

आपके Fake Videos शेयर करने के वजह से कोई डिप्रेसन में जा सकता है या कोई गलत कदम उठा सकता है!

फिर जब कोई गलत कदम उठा लेता है तो इसी सोशल मीडिया पर #justicefor… और #RIP वाले Post करके दुखी होने का ढोंग करेंगे। जीते जी तो जीने नहीं दिया और मरने के बाद ये संदीप माहेश्वरी बनकर मोटिवेट करने का ढोंग करेंगे।

एक यूट्यूब चैनल को मैंने देखा उसने एक लड़की का फेक वीडियो पोस्ट किया यूट्यूब पर यह बताते हुए की वह 100% रियल है।  कुछ देर बाद उसे डिलीट किया और बोल रहा है कि मुझे पता चला है कि वह फेक वीडियो था। मुझे तब पता चला जब इसपर पुलिस ने भी बयान जारी किया है। 

अबे चोमू!!! लाखों लोगों को वीडियो दिखने के बाद वीडियो डिलीट करने से क्या हुआ? लाखों लोगों में तो बता दिया न, कि सही में वो उस लड़की का वीडियो था। इन जैसे लोग चाँद पैसों और व्यूज के लिए किसी के साथ कुछ भी कर सकते हो। इस चैनल वाले ने जब खुद का ही जमीर बेच दिया तो और क्या बोलूं?

नाम नहीं लूंगा चैनल का लेकिन ये बंदा पिछले कई महीने/साल से OYO से सम्बंधित जानकारी शेयर करने के लिए Videos बनाता था। 

लेकिन जब इसने देखा की निशा वाला मामला वायरल है। इसके बाद इसे पैसे की ऐसी भूख लगी कि Fake Videos को भी सही बोलकर पोस्ट करने लगा, किसी को झूठे ही बदनाम करो लेकिन पैसा चाहिए !!! अब इसने चैनल का नाम भी roasting से सम्बंधित रखा है इसे लगता है लड़कियों को बदनाम करना ही रोस्टिंग है। अब इसके लगभग सभी वीडियो लड़कियों के Viral Fake Videos के बारे में ही होते हैं।

शर्म तो आती नहीं होगी न? मीम और रोस्टिंग का मतलब होता है लोगों के चेहरे पर हंसी लाना और ये क्या कर रहा है?

आये दिन कितने लोग Suicide कर रहे हैं, आप किसी की मदद नहीं कर सकते तो कम से कम किसी को बिना सच जाने बदनाम न करें। रिक्वेस्ट है आप सभी से।

क्या आप डिप्रेस हो?

अगर आप किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा परेशान हैं, तो देखो यार हर किसी की लाइफ में परेशानी हैं। सुसाइड करना किसी भी समस्या का हल नहीं है, मेरे दोस्त!!!

आपके मां बाप ने आपको इतना प्यार दिया, इतना टाइम दिया, आपकी खुद से ज्यादा परवाह की और बदले में उन्हें क्या दे रहे हो? कभी न खत्म होने वाले आंसुओं के समुन्द्र का बोझ!

खुद की तो परेशानी खत्म कर ली लेकिन उन्हें उम्र भर के लिए रुलाकर उनकी परेशानियां बढ़ाना कहाँ सही है?

तो अगर कभी भी ये स्टुपिड सा ख्याल आता है तो अपने दोस्तों से बात करो, रिस्तेदार, भाई, बहन, मां, बाप कोई एक तो होगा जो दिल की बात समझेगा

अगर आप बे इंतिहा घनघोर अकेले हो, आपका कोई नहीं है, तो आप मुझसे बात कर सकते हो। इंस्टाग्राम और फेसबुक पर आप मेसेज तो करो रिप्लाई जरूर मिलेगा!

इस विषय पर विचार हैं मुझे कमेंट करके बताएं और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

1 thought on “Stop Spreading Fake Videos | Viral TikTok”

Leave a Comment