UP BTC, deled lesson plan in Hindi pdf download

मैं खुद अभी deled 2nd semester का विद्यार्थी हूँ। आज की इस पोस्ट में मैं आपको 20 UP BTC, deled lesson plan की हिंदी में तैयार की गयी PDF download करने के लिए शेयर करूँगा। इसके साथ साथ आपको deled lesson plan 1st semester से लेकर btc lesson plan 4th semester तक के lesson plan बनाने का तरीका बताऊंगा।

आप deled के विद्यार्थी हैं या deled में दाखिला लेने वाले हैं, यह पोस्ट आपके लिए काफी सहायक है इसलिए इसे पूरा पढ़ें। वो कहते हैं न कि अच्छा शिक्षक बनने के लिए सबसे पहले अच्छा विद्यार्थी बनना पड़ता है।

UP btc deled lesson plan pdf download

जब आप deled की पढ़ाई करते हैं जिसे पहले BTC के नाम से जाना जाता था, तो D.El.Ed. प्रशिक्षुओं को प्रत्येक semester में एक महीने की internship या training के लिए सरकारी स्कूल में पढ़ाने के लिए जाना होता है।

deled lesson plan कौन और क्यों बनाते हैं?

सभी deled प्रशिक्षुओं या विद्यार्थियों को इंटर्नशिप या ट्रेनिंग के लिए स्कूल आवंटित किये जाते हैं। यह पाठ योजना स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं।

School में आपने क्या पढ़ाया है और कौन से बिंदुओं को ध्यान में रखकर पढ़ाया है इसका रिकॉर्ड रखने के लिए आपको हर Semester में पाठ योजना या Lesson Plan बनाने होते हैं।

स्कूल में किये गए प्रदर्शन या पढ़ाने के आधार पर स्कूल हेडमास्टर द्वारा प्रशिक्षुओं को सौ अंकों में से अंक प्रदान किये जाते हैं। इस पोस्ट में मैंने hindi lesson plan, maths lesson plan, science lesson plan के 20 lesson plan की PDF दी हुई है।

जिसमे d.el.ed lesson plan in Hindi class 1, class 2, class 3 से लेकर class 4 और class 5 के विषयों से बनाये गए हैं।

आपको d.el.ed lesson plan [पाठ योजना] कैसे तैयार करनी हैं? कौन-कौन से पॉइंट लिखना है और कैसे लिखना है? इन सभी सवालों के जबाव मैंने इस पोस्ट में दिए हैं।

UP BTC / deled कोर्स क्या है?

D.el.ed. lesson plan के बारे में आगे बढ़ने से पहले deled के बारे में जान लेते हैं। अगर आपको पहले से नहीं मालूम है या आप deled पाठयक्रम में एडमीशन लेने की सोच रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए भी काफी उपयोगी है। आगे बढ़ने से पहले, deled के बारे में थोड़ा सा जान लेते हैं।

D.El.Ed. की Full form है Diploma in Elementary Education. पहले D.El.Ed. को बी.टी.सी. (B.T.C.) के नाम से जाना जाता था। बाद में इसका नाम बदलकर D.El.Ed. कर दिया गया है।

deled कौन कर सकता है?

Diploma in Elementary Education या deled अभी 2 साल का फ़ुल-टाइम डिप्लोमा कोर्स है जिसे 4 सेमेस्टर में बांटा गया है। इसके एड्मिसन के लिए बी.ए., बी.सी.ए., बी.एससी. बी.कॉम,  बी.बीए, बी.टेक पास होना जरूरी है। इसमें कला या विज्ञान या वाणिज्य वर्ग के छात्र आवेदन कर सकते हैं।

न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है। यहाँ पुरुष और महिला दोनों के लिए एकसमान आयु सीमा निर्धारित है।

deled के बाद कौन सी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं?

प्राइमरी स्कूल में प्राइमरी टीचर (Primary Teacher) बनने के लिए इस कोर्स को किया जा सकता है। जैसे B.ed. [बी.एड.] करने के बाद आठवीं कक्षा तक पढ़ाने के लिए आप आवेदन कर सकते हैं, उसी तरह से D.El.Ed. करने के बाद आप Primary School में पांचवीं कक्षा तक पढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यहाँ आपको यह भी जानना जरुरी है कि डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन D.El.Ed. या (BTC) करने के बाद भी आपको UPTET / TET या CTET पास करना अनिवार्य होता है। इसके बाद ही आप सरकारी अध्यापक बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

deled lesson plan कैसे तैयार करें?

deled lesson plan hindi में बनाने के लिए मुख्यतः 15 बिन्दु आवश्यक होते हैं। इन 15 Points उपयोग करके हमें deled पाठ योजना या deled lesson plan बनाने होते हैं।

उदहारण के लिए मैंने नीचे एक deled lesson plan science के अनुसार hindi में समझाया है। इसके बाद 20 deled lesson plan PDF File Download का विकल्प भी दिया हुआ है। वहां से आप All deled lesson plan in pdf Download कर सकते हैं। जिसमे कक्षा 1 से 5 तक के हिंदी, इंग्लिश, गणित, विज्ञान के lesson plan शामिल हैं।

15 Points के अनुसार एक deled lesson plan

  • 1. विषय
    • आप किस विषय के लिए पाठ योजना बना रहे हैं यह लिखना होगा।  जैसे उदहारण के लिए विज्ञान
  • 2. प्रकरण
    • उस विषय के किस टॉपिक के बारे में आप बच्चों को पढ़ाने वाले हैं यह प्रकरण में लिखना होगा।  जैसे उदहारण: वायु, जल और मौसम
  • 3. कक्षा – किस कक्षा को पढ़ाना चाहते हैं। जैसे कक्षा -4
  • 4. सामान्य उद्देश्य
    • बच्चों को यह विषय पढ़ाने का आपका उद्देश्य क्या है?
    • जैसे यहाँ हो सकता है: विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रूचि उत्पन्न करना और तार्किक शक्ति का विकास करना। 
  • 5. विशिष्ट उद्देश्य 
    • यह टॉपिक पढ़ाने से आपका क्या उद्देश्य है।  जैसे यहाँ: विद्यार्थियों को वायु, जल और मौसम के परिवर्तन की जानकारी प्रदान करना। 
  • 6. पूर्व ज्ञान – इस टॉपिक को समझने के लिए बच्चों के पूर्व ज्ञान का पता करना।
    • जैसे: बच्चे वर्षा, गर्मी व सर्दी से परिचित हैं। 
  • 7. सहायक सामग्री
    • इस बिंदु में बच्चों को पढ़ने के लिए प्रयोग की जाने वाली सामग्री के बारे में लिखना है।
    • जैसे: सूर्य एवं बरसते हुए बदल का चित्र, चाक-डस्टर इत्यादि।
  • 8. प्रस्तावना प्रश्न – बच्चों से कुछ प्रश्न पूछते हुए टॉपिक की ओर जाना है और देखना है बच्चे क्या-क्या जानते हैं और कहाँ पर जबाव नहीं दे पाते हैं। जैसे:-
    • प्रश्न – बच्चों तूफान में क्या होता है? उत्तर – तेज हवा चलती है।
    • प्रश्न – तेज हवा के साथ क्या होता है? उत्तर – पानी बरसता है।
    • प्रश्न – तेज हवा के साथ पानी क्यों बरसने लगता है? उत्तर –  समस्यात्मक प्रश्न (बच्चे जबाव नहीं दे पाते हैं)
  •  9. उद्देश्य कथन – बच्चों को सम्बोधित करते हुए बताना होगा की आप उन्हें क्या पढ़ाने वाले हैं। जैसे:-
    • बच्चों आज हम बरसते पानी और तेज धुप होने आदि के मौसमों का अध्ययन करेंगे।
  • 10. प्रस्तुतीकरण – इसमें बच्चों के क्या-क्या पढ़ाया है वह लिखना होगा।इसमें आप पाठ का मुख्य सार लिखे सकते हैं।  (कैसे लिखना है इसके लिए मैंने नीचे पीडीएफ में 20 lesson plan दिए हैं आप free download कर सकते हैं)
  • 11. बोधात्मक प्रश्न – बच्चों ने क्या क्या सीखा है? कितना याद रहा है, देखने के लिए एक-दो प्रश्न पूछ सकते हैं? उन्हें रजिस्टर में लिखना होगा।
  • 12. श्यामपट्ट कार्य – पाठ के मुख्य बिंदु श्यामपट्ट पर लिखने होंगे। पाठ योजना में उन्हें रजिस्टर के इस बिंदु  होता है।
  • 13. निरिक्षण कार्य – विद्यार्थी श्यामपट्ट कार्य क्र रहे हैं अथवा नहीं, इसके लिए कक्षा में घूमकर निरिक्षण करना होता है। यह कथन रजिस्टर में लिखना होगा।
  • 14. पुनरावृत्ति प्रश्न – पाठ की पुनरावृत्ति करने के लिए कुछ सवालों को दोहराकर बच्चों से पूछेंगे। इन प्रश्नों को रजिस्टर में लिखना होगा।
  • 15. गृह कार्य – सभी बच्चे पाठ को दोहराएंगे तथा लिखवाये गए कार्य को घर पर जाकर पढ़ेंगे और याद करके विद्यालय आएंगे।

नोट: deled lesson plan के उपरोक्त सभी 15 Points को मैंने पाठ योजना-9 में सम्मिलित किया है कुछ पाठ योजना में कुछ पॉइंट छोड़ दिए हैं जिनकी मुझे आवश्यकता नहीं लगी है

Download all deled lesson plan

नीचे दिए हुए बटन पर Click करके पर आप 20 deled lesson plan pdf एक क्लिक में डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस प्रकार इस पोस्ट में मैंने आपको बता दिया है कि UP BTC या deled क्या है? इसके ट्रेनिंग या इंटर्नशिप के लिए deled lesson plan कैसे तैयार करते हैं? इसके साथ ही मैंने आपको 20 deled lesson plan in hindi PDF Download का विकल्प दिया है। इस पीडीएफ में कक्षा 1 से 5 तक के विषयों से lesson plan हैं।

उम्मीद करता हूँ आपको यह पोस्ट [UP BTC, deled lesson plan in Hindi pdf download] पसंद आयी होगी। ज्यादा से ज्यादा Students की मदद करने के लिए इसे शेयर करें।

अगर आपका deled Course या deled lesson plan बनाने से सम्बंधित कोई सवाल है तो मुझे comment करके पूछ सकते हैं।

आप अपने Notes/Assignment/Project/Old Question Papers हमारी वेबसाइट पर अपने नाम के साथ प्रकाशित करवा सकते हैं। हमे अपने notes भेजने के लिए Contact पेज पर मुझसे संपर्क करें। Thank you.

Leave a Comment